Rohan Bopanna: 43 साल की उम्र में रोहन बोपन्ना ने रचा इतिहास और बने नंबर 1 ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचकर

0
248
Rohan Bopanna
Rohan Bopanna

Rohan Bopanna Australian Open

सार

Rohan Bopanna: पुरुष युगल स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में बोपन्ना और एबडेन ने मिलकर मैक्सिमो गोंजालेज और आंद्रेस मोल्तेनी की जोड़ी को हराया। रोहन और एबडेन ने अर्जेंटीना की इस जोड़ी को 6-4, 7-6 (7-5) के अंतर से हराया।

विस्तार

महान भारतीय टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना ने बुधवार (24 जनवरी) को इतिहास रच दिया। अपने ऑस्ट्रेलियाई साथी मैथ्यू एबडेन के साथ वह ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल तक पहुंचे। दोनों ने मिलकर पुरुष युगल के क्वार्टर फाइनल में मैक्सिमो गोंजालेज और एंड्रेस मोल्टेनी को हराया। रोहन और एबडेन ने अर्जेंटीना की इस जोड़ी को 6-4, 7-6 (7-5) के अंतर से हराया।

Rohan Bopanna

Rohan Bopanna : बोपन्ना पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के पुरुष युगल के सेमीफाइनल में पहुंचे। उन्होंने क्वार्टर फाइनल में जीत के साथ इतिहास भी रच दिया. वह पुरुष युगल टेनिस रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए। यह उपलब्धि उन्होंने पहली बार हासिल की थी। ख़ासियत यह है कि वह पहली बार 43 साल की उम्र में शीर्ष पर पहुंचे थे। बोपन्ना पहली बार नंबर 1 बनने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी गएबन।

Rohan Bopanna: बोपन्ना ने राजीव राम का रिकॉर्ड तोड़ा

भारतीय टेनिस स्टार ने अमेरिकी राजीव राम को हराकर नया रिकॉर्ड बनाया। राजीव राम अक्टूबर 2022 में 38 साल की उम्र में अपने हमवतन जो सैलिसबरी को पीछे छोड़ते हुए अपने करियर में पहली बार शीर्ष पर पहुंचे।

पिछले साल यूएस ओपन के फाइनल में मिली थी हार

Australian Open : मेलबर्न पार्क में 17 मैच खेल चुके बोपन्ना तीसरे नंबर पर जीतकर अपने करियर में पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे। उनका अब तक का सर्वश्रेष्ठ परिणाम तीसरे दौर में पहुंचना था। वह छठे क्वार्टर फाइनल में बाहर हो गए। टूर्नामेंट खत्म होने के एक दिन बाद बोपन्ना के नई रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने की उम्मीद है। बोपन्ना और एबडेन पिछले साल यूएस ओपन के फाइनल में हार गए थे। चार महीने बाद दोनों फिर ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनल में पहुंचे।

सभी ग्रैंडस्लैम के सेमीफाइनल में पहुंचे

बोपन्ना की इस जीत ने सभी ग्रैंडस्लैम में कम से कम सेमीफाइनल में पहुंचने का उनका रिकॉर्ड पूरा कर दिया है। 2011, 2016, 2018 और 2021 में चार क्वार्टर फाइनल में हार के बाद बोपन्ना 2022 में मैटवे मिडलकूप के साथ फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे थे। विंबलडन में उन्होंने 2013, 2015 और 2023 में तीन बार सेमीफाइनल में जगह बनाई। वहीं, यूएस ओपन में दो बार (2010 और 2023) फाइनल में पहुंचे हैं। वह अब तक युगल में ग्रैंडस्लैम नहीं जीत पाए हैं।

यह खास रिकॉर्ड बना सकते हैं बोपन्ना

पुरुष युगल में दूसरी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी का अगला मुकाबला चीन के गैर वरीय झांग ज़िरेन और चेक गणराज्य के टॉमस मकाक से होगा। ज़ज़ेन और मचाक ने मंगलवार को क्वार्टर फ़ाइनल में एडम पावलासेक और एरियल बेहार को 6-3, 6-1 से हराया। यह भारतीय महान पुरुष युगल में अपनी पहली ग्रैंड स्लैम ट्रॉफी से केवल दो जीत दूर है। हालाँकि, वह ग्रैंड स्लैम मिश्रित युगल चैंपियन हैं। उन्होंने कनाडा की गैब्रिएला डाब्रोव्स्की के साथ 2017 फ्रेंच ओपन जीता। एबडेन की बात करें तो उन्होंने मिश्रित और पुरुष युगल में ग्रैंड स्लैम जीता। अगर बोपन्ना खिताब जीतते हैं तो वह पुरुष युगल में ग्रैंड स्लैम चैंपियन बनने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन जाएंगे।

ये भी पड़े https://indiabreaking.com/israel-hamas-war/

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here