Retail Inflation : महंगाई के मोर्चे पर राहत, जनवरी में रिटेल इंफ्लेशन घटकर 5.10% पर, 3 महीने के निचले स्तर पर पहुंची

0
253
Retail Inflation
Retail Inflation

Retail Inflation

महंगाई के मोर्चे पर आम लोगों को राहत मिली है. दरअसल, जनवरी में महंगाई दर में गिरावट आई है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) द्वारा सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, जनवरी में देश की खुदरा मुद्रास्फीति दर गिरकर 5.10 प्रतिशत हो गई। यह पिछले 3 महीने का न्यूनतम मूल्य है. इससे पहले, दिसंबर 2023 में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) मुद्रास्फीति 5.69 प्रतिशत थी।

Retail Inflation

Retail Inflation : हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने लगातार छठे दिन ब्याज दरें अपरिवर्तित रखीं और रेपो रेट 6.5% पर बरकरार रखा। वहीं दूसरी ओर आम लोगों को महंगाई से निजात मिलती नजर आ रही है. अगस्त 2023 में महंगाई दर 6.83% पर पहुंच गई.

Retail Inflation

खाद्य वस्तुएं हुईं सस्ती

Retail Inflation : खाद्य पदार्थों की कीमतें कम होने से खुदरा महंगाई दर में गिरावट आई है. सरकार ने आरबीआई के लिए यह सुनिश्चित करने का लक्ष्य रखा है कि खुदरा मुद्रास्फीति 2 प्रतिशत के मार्जिन के साथ 4 प्रतिशत पर बनी रहे।

Retail Inflation
Retail Inflation

इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन की वृद्धि दिसंबर में सुस्त पड़कर 3.8% पर

Retail Inflation : आपको बता दें कि दिसंबर 2023 में देश की औद्योगिक उत्पादन वृद्धि दर धीमी होकर 3.8% प्रति वर्ष रह गई। पिछले साल की समान अवधि में औद्योगिक उत्पादन 5.1% बढ़ा था। सोमवार को सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, दिसंबर में औद्योगिक उत्पादन 3.8 फीसदी बढ़ा. यह आंकड़ा इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन इंडेक्स (IIP) के आधार पर जारी किया गया है.

ये भी पढ़े https://indiabreaking.com/petrol-diesel-prices/

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here