HomeCitizen NewsRam Mandir: राम भक्तों को रेलवे का तोहफा देते हुए 19 जनवरी...

Ram Mandir: राम भक्तों को रेलवे का तोहफा देते हुए 19 जनवरी से अयोध्या में रामलला के लिए 1,000 से अधिक चलेंगी ट्रेनें

Ram Mandir

Ram Mandir: नई दिल्ली। अयोध्या में भगवान राम का दिव्य मंदिर अपनी भव्य प्रतिष्ठा के लिए लगभग तैयार है. 22 जनवरी 2024 को भगवान राम अपने भव्य महल में विराजेंगे. 500 साल के इंतजार के बाद रामलला अपने दिव्य महल में विराजेंगे. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे. वहीं, भारतीय रेलवे भी इसकी तैयारी कर रहा है. नवनिर्मित राम मंदिर के उद्घाटन के पहले 100 दिनों के दौरान राम भक्तों की सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए, रेलवे ने देश के विभिन्न हिस्सों से अयोध्या तक 1000 से अधिक ट्रेनें चलाने की घोषणा की। इन ट्रेनों का परिचालन 19 जनवरी 2024 से शुरू होगा.

भगवान राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के एक दिन बाद 23 जनवरी 2024 से मंदिर आम जनता के लिए खुला रहेगा। इन राम नगरी ट्रेनों से अयोध्या दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, पुणे, कोलकाता, नागपुर, लखनऊ और जम्मू सहित कई प्रमुख शहरों से जुड़ जाएगी, जिससे भक्तों के लिए यात्रा आसान हो जाएगी।

Ram Mandir

Ram Mandir: बढ़ाई जा सकती है ट्रेनों की संख्या

अधिकारियों का कहना है कि मांग बढ़ने पर ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा सकती है। पर्यटकों की संख्या में अनुमानित वृद्धि के कारण अयोध्या रेलवे स्टेशन का नवीनीकरण किया जा सकता है। नए स्टेशन की क्षमता प्रतिदिन 50,000 यात्रियों को संभालने की होगी। 15 जनवरी तक समापन की उम्मीद है। रेलवे वर्तमान में ट्रेनों की संख्या और समय सारिणी निर्धारित करने के लिए सरकार के साथ काम कर रहा है।

आईआरसीटीसी 24 घंटे कैटरिंग सुविधा देने की तैयारी कर रहा है।


अयोध्या आने वाले पर्यटकों की बड़ी संख्या को देखते हुए भारतीय रेलवे का हिस्सा इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) 24 घंटे कैटरिंग सेवा की तैयारी कर रहा है। इस संबंध में आईआरसीटीसी कई आपूर्तिकर्ताओं से बातचीत कर रही है।

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
RELATED ARTICLES

Most Popular