Place where dying is illegal: दुनिया की वो जानी-मानी जगह, जहां 100 साल से नहीं हुई किसी की मौत? जानिए

0
264
Place where dying is illegal
Place where dying is illegal

Place where dying is illegal

Place where dying is illegal: दुनिया के सभी देशों में अलग-अलग कानून हैं जो स्थानीय आबादी की सभ्यता, संस्कृति और रीति-रिवाजों को ध्यान में रखते हैं। कई कानून बेहद अजीब होते हैं और जब लोगों को उनके बारे में पता चलता है तो वे हैरान रह जाते हैं। ऐसा कानून (मृत्यु पर रोक) उस शहर पर लागू होता है जहां सरकार ने लोगों की मौत पर रोक लगा रखी है। जब लोग मौत के मुंह में समा जाते हैं तो उन्हें उस जगह से हटा दिया जाता है और जब किसी व्यक्ति की बीमारी या अन्य कारणों से मौत हो जाती है तो उसे तुरंत शहर से लगभग 2000 किमी दूर ले जाकर दफना दिया जाता है। आखिर ये जगह कहां है…चलिए आपको बताते हैं.

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का facebook चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://www.facebook.com/ibn24newsnetwork/

Place where dying is illegal

Place where dying is illegal:

नार्वे का लॉन्ग इयरबेन (Longyearbyen, Norway) शहर आर्किट सर्किल में बसा हुआ है. यह जगह अभी भी बहुत ठंडी है. आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां का न्यूनतम तापमान -46 डिग्री सेल्सियस हो सकता है, जबकि अधिकतम तापमान 3 से 7 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है। जब आप इसके बारे में सोचते हैं तो आपको एहसास होता है कि यहां का तापमान कितना भयानक है। पर इसी तापमान की वजह से ये अजीबोगरीब नियम बनाया गया है.

Place where dying is illegal

1950 में बना था कानून

Place where dying is illegal: टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नॉर्वे सरकार ने 1950 में यह अजीब कानून पारित किया था, जिसके तहत इलाके में किसी को भी मरने या मृतकों को दफनाने पर रोक लगा दी गई थी। ऐसा करने के लिए नर्वे के मेनलैंड, जो 2000 किमी दूर है, ले जाना पड़ता था. अब सवाल ये उठता है कि आखिर ऐसा क्यों नियम क्यों बनाया गया था?

Place where dying is illegal

इस वजह से बनाया गया ऐसा नियम

Place where dying is illegal: दरअसल, यह इलाका इतना ठंडा है कि यह हमेशा मोटी बर्फ से ढका रहता है। इसलिए जब यहां किसी शव को दफनाया जाता है तो वह सड़ता नहीं है और त्वचा वर्षों तक स्वस्थ रहती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस क्षेत्र में सदियों पुराने वायरस और बैक्टीरिया सुरक्षित हैं। ऐसे में ये वायरस स्थानीय आबादी के लिए बड़ा ख़तरा पैदा कर सकते हैं. यही कारण है कि सरकार ने यह कानून बनाया और लोगों से शवों को दूर दफनाने के लिए कहा।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें मोदी सरकार का तोहफा, महिलाओं को होगा 800000 रुपये का फायदा!

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here