HomeViral Newsमहंगाई की मार : LPG घरेलू गैस कनेक्शन लेने के लिए अब...

महंगाई की मार : LPG घरेलू गैस कनेक्शन लेने के लिए अब चुकाने होंगे इतने ज्यादा दाम, रेगुलेटर भी हो गया महंगा

नई दिल्‍ली. LPG Gas Connection price hike : रसोई घर में उपयोग होने वाली वस्‍तुओंं की  कीमतों में पिछले कुछ दिनों में भारी इजाफा हुआ है. अब घरेलू रसोई गैस का नया कनेक्‍शन (LPG Gas Connection) लेना भी महंगा हो गया है. पेट्रोलियम कंपनियां कल यानी 16 जून से बढ़े हुए दाम लागू कर देंगी.

मंनीकंट्रोल डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार, 14.2 किलोग्राम वाले सिलेंडर के सिक्‍योरिटी अमाउंट में कंपनियों ने 750 रुपये का इजाफा कर दिया है. पांच किलोग्राम वाले सिलेंडर के लिए भी अब 350 रुपये ज्‍यादा देने होंगे. सिलेंडर के साथ दिए जाने वाले गैस रेगूलेटर की कीमत भी 100 रुपये बढ़ा दी गई है. उज्‍ज्‍वला योजना के लाभार्थी भी अगर दूसरा सिलेंडर लेंगे तो उन्‍हें बढ़ा हुआ पैसा देना होगा.

कितनी बढ़ गई कीमत

अब नया रसोई कनेक्‍शन लेने के लिए उपभोक्‍ता को 2,200 रुपये देने होंगे. पहले यह राशि 1450 रुपये थी. इस तरह अब 750 रुपये सिलेंडर की सिक्‍योरिटी के रूप में ज्‍यादा जमा कराने होंगे. इसके अलावा रेग्युलेटर के लिए 250, पासबुक के लिए 25 और पाइप के लिए 150  रुपये अलग से देने होंगे. इस हिसाब से पहली बार गैस सिलेंडर कनेक्शन और पहले सिलेंडर के लिए उपभोक्‍ता को कुल 3,690 रुपये खर्चने होंगे. अगर कोई दो सिलेंडर लेता है तो उसे सिक्‍योरिटी के रूप में 4400 रुपये देने होंगे.

इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम के मुताबिक पांच किलोग्राम के सिलेंडर की सिक्योरिटी के रूप में अब 800 रुपये की जगह 1150 रुपये देने होंगे. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस सिलेंडर लेने वाले ग्राहकों को भी झटका लगने वाला है. यदि इन ग्राहकों ने अपने कनेक्शन पर सिलेंडर को डबल किया यानी दूसरा सिलेंडर लिया तो उन्हें बढ़ी हुई सिक्योरिटी राशि देनी होगी. ग्राहकों को नए कनेक्शन में लगने वाले रेगुलेटर के लिए अब 150 रुपये की जगह 250 रुपये खर्च करने होंगे.

महंगाई से पहले ही त्रस्‍त है जनता

कोविड-19 महामारी के बाद से ही महंगाई बहुत बढ़ गई है. घरेलू रसाई गैस सिलेंडरों के दामों में भी भारी उछाल आया है. इसके अलावा खाने-पीने की वस्‍तुएं और सब्जियों के दामों में हुई भारी बढ़ोतरी से लोगों के लिए घर चलाना काफी मुश्किल हो गया है.

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
RELATED ARTICLES

Most Popular