Most costly i-phone: इस देश में i-phone की कीमत है 5 करोड़ से ज्यादा, फिर भी लाइन में लगकर खरीद रहे है लोग कौन सा है ये देश जहां हर कोई है करोड़पति

0
211
Most costly i-phone
Most costly i-phone

Most costly i-phone: Highlights

  • इस देश से भारत का सदियों पुराना रिश्ता है!
  • यह देश बेहद खूबसूरत और प्राचीन स्मारकों से भरा हुआ है।
  • तेल के लिए मशहूर इस देश पर लगे कई आर्थिक प्रतिबंध!
Most costly i-phone

Most costly i-phone: भारत में जो i-Phone सिर्फ ₹1,50000 का है अगर आपको पता लगे कि एक देश में वही आईफोन 5 करोड़ 40 लाख में बिक रहा है तो आपको आश्चर्य जरूर होगा। अगर आपको पता लगे कि किसी देश में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा डॉलर रखना जुर्म है तो आप यकीन नहीं करेंगे लेकिन ये दोनों दावे बिल्कुल सच है। आइये बताते है कि कहां आपको आईफोन 5 करोड़ 40 लाख में मिलेगा और कौन सा वो देश है जहां डालर रखने पर आपको सजा हो सकती है।

दरअसल एक ऐसा देश भी है जहां भारतीय रुपये की कीमत इस समय इतनी ज्यादा है कि आपको यकीन ही नहीं होगा? यह बेहद खूबसूरत और प्राचीन देश है, जिसका ऐतिहासिक महत्व भी काफी है। इस देश के साथ भारत का बहुत पुराना रिश्ता है। यह देश दुनिया के सबसे बड़े तेल उत्पादक देशों में से एक है, लेकिन अमेरिकी प्रतिबंधों के कारण इसकी किस्मत खराब हो रही है। इस देश में 1 भारतीय रुपया कम से कम 500 रुपये के बराबर होता है।

आइए अब आपको बताते हैं कि हम किस देश की बात कर रहे हैं। यह देश है ईरान, जहां की आधिकारिक मुद्रा रियाल-ए-ईरान है, जिसे अंग्रेजी में ईरानी रियाल कहा जाता है। एक समय था जब रियाल का मूल्य काफी ऊंचा था, लेकिन हाल के वर्षों में इसमें गिरावट आई है। वजह ये है कि अमेरिका पिछले कुछ सालों से इस देश के खिलाफ कई तरह के आर्थिक प्रतिबंध लगाता रहा है! इस वजह से वह दुनिया भर में अपना तेल भी नहीं बेच पा रही है।

Most costly i-phone: ईरान में 01 रुपये का मूल्य कितना है?

Most costly i-phone

इस कारण देश की आर्थिक स्थिति बहुत खराब है, लेकिन भारत के साथ संबंध यथावत बने हुए हैं। वर्तमान में, एक भारतीय रुपया 507.22 ईरानी रियाल के बराबर है। इसका मतलब यह है कि अगर कोई भारतीय 10,000 रुपये लेकर ईरान जाता है, तो वह वहां रह सकता है और ऐशो-आराम से यात्रा कर सकता है। वहां एक अच्छे पांच सितारा होटल का दैनिक किराया अधिकतम 7000 रुपये तक जाता है, लेकिन मध्य श्रेणी के होटल 2000 से 4000 रुपये तक आसानी से उपलब्ध हैं।

Most costly i-phone: डॉलर रखना जुर्म है वहां

लेकिन ईरान में डॉलर जमा करना एक बड़ा अपराध है! लेकिन पैसा रखा जा सकता है. ईरान ने हाल के वर्षों में डॉलर स्वीकार करना बंद कर दिया है। भारत सहित कई देशों के साथ, हम अब केवल स्थानीय मुद्राओं में व्यापार करते हैं। इसी वजह से वहां अवैध डॉलर की तस्करी भी खूब फल-फूल रही है!

Most costly i-phone: दुनिया की पुरानी मुद्राएँ

इसके अलावा रियाल ईरान की प्राचीन मुद्राओं में से एक है। रियाल पहली बार 1798 में पेश किया गया था, लेकिन 1825 में इसका प्रचलन बंद हो गया। 2012 में फिर से जारी होने के बाद, रियाल का मूल्य तेजी से गिर गया। जून 2020 तक, ईरानी रियाल 2018 की शुरुआत से लगभग पांच गुना कम हो गया है। वहां मुद्रास्फीति अभूतपूर्व स्तर तक बढ़ने लगी। वहां कीमतें अब बहुत ऊंची हैं!

Most costly i-phone: तेजी से महंगाई बढ़ी

2022 में ईरान की मुद्रास्फीति दर 42.4% थी, जो दुनिया में 10वें स्थान पर थी। परिणामस्वरूप बेरोजगारी भी बढ़ी। हालाँकि, ईरान में अधिकांश लोग नौकरी करने के बजाय काम करना पसंद करते हैं। वहां केवल 27.5 प्रतिशत आबादी ही आधिकारिक तौर पर कार्यरत है, लेकिन गरीबी दर 50 प्रतिशत से अधिक हो गई है। भ्रष्टाचार भी बहुत है.

Most costly i-phone: खूबसूरत देश

Most costly i-phone


खैर, ईरान एक अद्भुत देश है। यहां आप अविश्वसनीय वास्तुकला और मनमोहक प्राकृतिक दृश्य देख सकते हैं। यह एक आकर्षक देश है और यहां कई खूबसूरत जगहें हैं। यहां के लोग मेहमानों का गर्मजोशी से स्वागत करते हैं। यहां की सभ्यता 7,000 वर्ष से भी अधिक पुरानी है। ईरान में बर्फ से ढके पहाड़, हरी-भरी हरियाली, घने जंगल, सुरम्य टीले और नमक की झीलों के साथ शुष्क रेगिस्तान हैं। ईरान के उत्तरी क्षेत्रों में हरे-भरे वन पाए जाते हैं। यहां कई खूबसूरत शहर स्थित हैं।

Most costly i-phone: भारतीय रुपये का मूल्य सबसे अधिक और किन देशों में है?

हाल के दिनों में सिएरा लियोन की अर्थव्यवस्था को भी कई समस्याओं का सामना करना पड़ा है। वर्तमान में 1 भारतीय रुपया 238.32 रुपये के बराबर है। इसी तरह इंडोनेशिया में 01 भारतीय रुपया 190 रुपये के बराबर है। वियतनाम में यह कीमत करीब 300 रुपये है. ये सभी खूबसूरत देश हैं जहां आप कम पैसे में आसानी से घूम सकते हैं। वियतनाम अपनी खूबसूरत प्रकृति के अलावा अपने स्ट्रीट फूड के लिए भी जाना जाता है।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें।चैनल लिंक : https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें – Note For Vote Case: सुप्रीम कोर्ट ने ‘वोट के बदले नोट’ मामले में पहले के फैसले को खारिज कर दिया: “अब रिश्वत मामले में गिरफ्तारी से कोई छूट नहीं है।”

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here