Mission Shakti Programme: SHG सदस्यों के लिए अच्छी खबर: राज्य सरकार ने 10 लाख रुपये तक के इंटरेस्ट फ्री लोन की घोषणा. 

0
397
Mission Shakti Programme
Mission Shakti Programme

Mission Shakti Programme

Mission Shakti Programme : लोकसभा और ओडिशा चुनावों से पहले, मुख्यमंत्री नवीन पाटनिक ने मंगलवार को मिशन शक्ति योजना के तहत स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के सदस्यों के लिए 10 लाख रुपये तक के इंटरेस्ट फ्री लोन की घोषणा की. शक्ति मिशन बाज़ार का उद्घाटन करते हुए, श्री पटनायक ने कहा कि इंटरेस्ट फ्री लोन (Interest Free Loans) से महिलाओं में एंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा मिलेगा, जिससे राज्य में मिशन शक्ति आंदोलन को आगे बढ़ाया जाएगा.

Mission Shakti Programme

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बाजार का उद्देश्य राज्य भर में एसएचजी उत्पादों के उत्पाद को आसान बनाना है। पटनायक ने ब्याज ग्राफ के लिए 145 मिलियन रुपये भी जारी किए। उन्होंने अगले पांच वर्षों में 5,000 मिशन शक्ति बाजार स्थापित करने की योजना की , 70 मिलियन महिला एसएचजी सदस्यों के लिए 730 करोड़ रुपये और मिशन शक्ति नेताओं के लिए वर्दी और ब्लेज़र प्रदान करने के लिए 150,000 करोड़ रुपये आवंटित किए।

एसएचजी को इस साल 15,000 करोड़ रुपये का लोन

Mission Shakti Programme : पटनायक ने इस बात पर प्रकाश डाला कि एसएचजी को इस वर्ष 15,000 करोड़ रुपये का लोन प्राप्त हुआ है और अगले 5 वर्षों में इस उद्देश्य के लिए 75,000 करोड़ रुपये प्राप्त होंगे। पटनायक ने महिलाओं के विकास के लिए राज्य सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया और कार्यक्रम के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की, उन्हें नए ओडिशा को आकार देने का एक अभिन्न अंग माना।

Mission Shakti Programme

मिशन शक्ति बाजार में 1000 से ज्यादा प्रोडक्ट्स

Mission Shakti Programme : मिशन शक्ति बाजार हैंडीक्राफ्ट, कपड़ा, किराने का सामान, स्वास्थ्य और व्यक्तिगत देखभाल उत्पाद, पारंपरिक आभूषण और घर और रसोई उत्पादों सहित 1000 से अधिक उत्पादों को ऑनलाइन और ऑफलाइन पेश करेगा।

Mission Shakti Programme

एंटरप्रेन्योरशिप स्किल को बढ़ाने का मौका

मिशन शक्ति सचिव सुकाता कार्तिकेयन राउत ने कहा कि एसएचजी के लिए इंटरेस्ट फ्री लोन ने महिलाओं की आर्थिक स्थिति को मजबूत किया है, जिससे उन्हें अपने एंटरप्रेन्योरशिप स्किल को बढ़ाने का मौका मिल सकेगा.

ये भी पढ़े रिटायरमेंट के बाद हर महीने 20,000 रुपये की इनकम, कम से कम 1,000 रुपये से शुरू कर सकते हैं निवेश, टैक्स में भी मिलेगी छूट

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here