Meta India Data Centre: मेटा भारत में अपना डेटा सेंटर खोलने की तैयारी में रिलायंस इंडस्ट्रीज के कैंपस में खुल सकता है, जुकरबर्ग और अंबानी के बीच हुआ समझौता

0
42
Meta India Data Centre
Meta India Data Centre

Meta India Data Centre: फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप की मूल कंपनी मेटा, चेन्नई में रिलायंस इंडस्ट्रीज के परिसर में भारत में अपना पहला डेटा सेंटर स्थापित करने के लिए तैयार है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मेहता के सह-संस्थापक मार्क जुकरबर्ग मार्च में जामनगर में अनंत अंबानी की प्री-वेडिंग पार्टी में शामिल हुए थे। बाद में उन्होंने इस क्षेत्र में रिलायंस के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का Facebook चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://www.facebook.com/ibn24newsnetwork

यह डेटा सेंटर फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे ऐप पर उपयोगकर्ताओं द्वारा स्थानीय रूप से उत्पन्न सामग्री को संसाधित करने में मेटा को मदद करता है। हालांकि, डील पर अभी तक आधिकारिक बयान नहीं आया है।

Meta India Data Centre

Meta India Data Centre: चार से पांच नोड्स ऑपरेट कर सकेगा मेटा

इस परिसर के साथ, मेटा अब देश भर में विभिन्न स्थानों पर चार से पांच नोड्स संचालित करने में सक्षम होगा, जिससे भारत में तेजी से डेटा प्रोसेसिंग की अनुमति मिलेगी। भारतीय यूजर्स का डेटा फिलहाल सिंगापुर में मेटा के डेटा सेंटर को भेजा जा रहा है। क्षेत्र के विशेषज्ञों के अनुसार, मेटा लोकल डेटा सेंटर का उपयोग करके स्थानीय विज्ञापन न केवल सामग्री बल्कि उपयोगकर्ता अनुभव में भी सुधार करेगा। इससे वैश्विक डेटा केंद्रों की लागत भी कम हो जाएगी।

Meta India Data Centre: 10 एकड़ में फैला है ये कैंपस

चेन्नई के अंबत्तूर इंडस्ट्रियल एस्टेट में 10 एकड़ का परिसर ब्रुकफील्ड एसेट मैनेजमेंट, रिलायंस इंडस्ट्रीज और डिजिटल रियल्टी के बीच तीन-तरफा संयुक्त उद्यम है। यह 100 मेगावाट (मेगावाट) तक आईटी लोड को कवर कर सकता है।

Meta India Data Centre: मार्क जुकरबर्ग मार्च में आए थे भारत

मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग बिजनेसमैन मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की प्री-वेडिंग में शामिल हुए। यह आयोजन 1 से 3 मार्च तक गुजरात के जामनगर में आयोजित किया गया था. इस कार्यक्रम में माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स और अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी समेत कई अन्य कंपनियां भी मौजूद थीं।

Meta India Data Centre
People are standing in front of the Meta stall at an event in Mumbai, India, on March 5, 2024. Meta is planning its first data center in India to meet the growing demand for Reels, according to an Indian media report. (Photo by Indranil Aditya/NurPhoto via Getty Images)

Meta India Data Centre: डेटा सेंटर क्या है?

डेटा सेंटर एक नेटवर्क के माध्यम से जुड़े कंप्यूटर सर्वरों का एक बड़ा समूह है। इसका उपयोग कंपनियों द्वारा बड़ी मात्रा में डेटा को संग्रहीत और संसाधित करने के लिए किया जाता है। फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, यूट्यूब, बैंकिंग, रिटेल, हेल्थकेयर, पर्यटन और अन्य लेनदेन जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भारी मात्रा में डेटा उत्पन्न करते हैं और इसे डेटा केंद्रों में संग्रहीत करने की आवश्यकता होती है।

इन कार्यों में डेटा भंडारण, सूचना प्रसंस्करण और प्रसारण और उद्यम अनुप्रयोगों से संबंधित कार्य शामिल हैं। आप इसे उस सर्वर के रूप में सोच सकते हैं जो आपकी कंपनी के सभी आईटी को चलाता है। डिजिटल युग में, सोशल नेटवर्किंग कंपनियां अपने उपयोगकर्ताओं के सभी डेटा और सूचनाओं को अपने डेटा केंद्रों में संग्रहीत करती हैं। इन डेटा सेंटरों में हजारों सर्वर हैं।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें – Indian Oil Corporation: Indian Oil Corporation is entering the spot oil market due to the expiration of its contract with Russia.

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here