Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में बुजुर्ग घर से कर सकेंगे मतदान, मिलेंगी ये सुविधाएं

0
29
Lok Sabha Election 2024
Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election

Lok Sabha Election मेरठ: लोकसभा चुनाव की घोषणा हो गई है. चुनाव आयोग ने दोपहर 3 बजे आगामी लोकसभा चुनाव की घोषणा कर दी. चुनाव आयोग के मुताबिक, देश में संसदीय चुनाव सात चरणों में होंगे. उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे. देश और प्रदेश में चुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. चुनाव के दौरान यह साफ है कि बुजुर्ग लोग भी अपनी भूमिका निभाते हैं और वोट देने के लिए मतदान केंद्रों पर जाते हैं। ऐसे में चुनाव आयोग की गाइडलाइन के मुताबिक 85 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक पात्र हैं. इन सभी वरिष्ठ नागरिकों को घर पर मेल द्वारा मतदान करने का अवसर मिलेगा।

Lok Sabha Election

अतिरिक्त जिला रिटर्निंग अधिकारी वेदपाल सिंह ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार राज्य में 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं को डाक मतदान की सुविधा प्रदान की गई है. इसका मतलब है कि वह अपने घर से ही वोट कर सकते हैं। इसके लिए मतदाताओं को फॉर्म 12डी भरना होगा. उन्होंने कहा : चुनाव आयोग के आदेश के मुताबिक अधिसूचना जारी होने के पांच दिनों के अंदर संबंधित क्षेत्र के प्रतिनिधि चिह्नित मतदाताओं के घर जायेंगे और उनसे फॉर्म 12-डी भर कर जमा करने को कहेंगे.

यहां से डाउनलोड करें फॉर्म

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी वेदपाल सिंह के अनुसार के https://www.eci.gov.in होम पेज पर फॉर्म के लिंक पर उपलब्ध है. जहां इस फॉर्म को डाउनलोड कर संबंधित निर्वाचन क्षेत्र के रिटरिंग ऑफिसर के कार्यालय में जमा कराया जाएगा. जो भी वरिष्ठ नागरिक इस योजना के अंतर्गत आवेदन करेंगे. उन सभी को घर बैठे ही मतदान करने की सुविधा मिलेगी.

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें : https://indiabreaking.com/lok-sabha-election/

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here