Home Blog

Why women must make Legal will: घर की महिला को भी लिखनी चाहिए वसीयत, नहीं तो बाद में होगी बड़ी परेशानी पढ़ें वकीलों की ये सलाह

0
Why women must make Legal will
Why women must make Legal will

Why women must make Legal will: जब हम भारत में विरासत के बारे में सोचते हैं, तो हम अक्सर दादा और पिता के वसीयत लिखने के बारे में सोचते हैं, लेकिन शायद ही हम किसी महिला को वसीयत लिखते हुए देखते या सुनते हैं। परंपरागत रूप से, महिलाओं के लिए वसीयत लिखना आम बात नहीं है। अधिकांश महिलाएँ विरासत के लिए योजना नहीं बनातीं और इसकी आवश्यकता महसूस नहीं करतीं। कुछ महिलाओं को लगता है कि यह उनके जीवन के अंत में काम आएगा। हालाँकि, वजह काफी गंभीर है।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का Facebook चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक:

https://www.facebook.com/ibn24newsnetwork

Why women must make Legal will

दरअसल, महिलाएं विरासत में शामिल कदमों के बारे में स्पष्ट नहीं हैं, यानी। वसीयत का निर्माण! वे आमतौर पर वित्त और संपत्ति के लिए अपने पति, बेटों और परिवार के अन्य सदस्यों पर निर्भर रहती हैं। आज महिलाओं को इसके बारे में जागरूक होना होगा यदि वे अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहती हैं, अपने पिता का व्यवसाय संभालना चाहती हैं, भागीदार बनना चाहती हैं, किसी कंपनी का प्रबंधन करना चाहती हैं या प्रबंधकीय पद पर आसीन होना चाहती हैं। यह जानकारी सटीक और पूर्ण होनी चाहिए!

Why women must make Legal will: वसीयतनामे से जुड़ी बातें जानें

जान लें कि आपकी वसीयत कागज पर लिखकर घर में गद्दे के नीचे नहीं रखनी चाहिए। यह समझना महत्वपूर्ण है कि केवल एक पंजीकृत वसीयत ही वैध और वैध वसीयत है। सुप्रीम कोर्ट की वकील और महिला मुद्दों की कार्यकर्ता चारु वालिकाना का कहना है कि कानूनी रूप से पंजीकृत वसीयत ही एकमात्र निश्चित और अकाट्य कानूनी वसीयत है।

Why women must make Legal will: पत्रिका में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार

हिंदू महिलाओं के मामले में, निर्वसीयत उत्तराधिकार (हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम, 1956) के नियमों के अनुसार, पति के उत्तराधिकारियों को उनके माता-पिता और परिवार के अन्य सदस्यों पर प्राथमिकता दी जाती है। ऐसे में अगर आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि ऐसी कोई समस्या उत्पन्न न हो और आपकी संपत्ति, शेयर, पैसा आदि। आप जो चाहते हैं उसके हाथों में हैं, आपको वसीयत बनाने की जरूरत है। परिवार में संपत्ति आदि को लेकर कोई विवाद न हो, इसके लिए वसीयत लिखना बहुत जरूरी है। और स्थानांतरण सुचारू रूप से चलता है। यदि आप मानसिक रूप से स्वस्थ हैं और 18 वर्ष से अधिक उम्र के हैं तो आप वसीयत बना सकते हैं।

Why women must make Legal will: वकील वलीखन्ना के मुताबिक

Why women must make Legal will

किसी व्यक्ति के पास वित्तीय उत्पाद या संपत्ति का स्वामित्व तभी हो सकता है जब वसीयत में नाम का उल्लेख हो। इसलिए, वसीयत बनाते समय, सब कुछ स्पष्ट और स्पष्ट रूप से लिखना बेहतर होता है। यह मत सोचिए कि बचत खाते या सावधि जमा के लिए नामांकित व्यक्ति का नाम बताना ही पर्याप्त है। हालाँकि, आप यह लिख सकते हैं कि नामांकित व्यक्ति आपकी वित्तीय संपत्ति में चाहे कहीं भी स्थित हो, उसे उस विशेष संपत्ति का कानूनी उत्तराधिकारी भी माना जाना चाहिए। प्लानमायएस्टेट सलाहकार एलएलपी शैलेन्द्र दुबे के अनुसार, वसीयत बनाते समय ऐसा कम से कम एक बार करना चाहिए। यदि वसीयत में कोई बदलाव हुआ है, तो विवरण को वर्ष में एक बार अद्यतन किया जाना चाहिए।

फिजिकल रूप से यदि शेयर, बॉन्ड या अन्य सिक्यॉरिटीज आपने ली हुई हैं तो वसीयत में अलग से इनके बारे में बताना सभी जरूरी सूचनाओं, व नंबर आदि के साथ बढ़िया रहता है! किसी भी तरह की कोई कंफ्यूजन नहीं होती है और मृत्युपरांत हस्तांतरण स्मूद रहता है!

ध्यान रखें कि आपकी वसीयत में वसीयतकर्ता यानी आपके व्यक्तिगत और उन लोगों के ताजातरीन औऱ सही विवरण शामिल होने चाहिए जिनके नाम आप इसमें शामिल कर रही हैं! जैसे कि पता और यूनीक आइडेंटिफिकेशन नंबर! यदि किसी संस्था को आप वसीयत के तहत हिस्सा दे रही हैं तो संस्था का विवरण देना होगा!

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें – Top Travel Credit Cards: अगर आप यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो अपने खर्चों को कम करने के लिए इन 5 क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें।

Top Travel Credit Cards: अगर आप यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो अपने खर्चों को कम करने के लिए इन 5 क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें।

0
Top Travel Credit Cards
Top Travel Credit Cards

Top Travel Credit Cards: जैसे-जैसे गर्मी की छुट्टियां नजदीक आ रही हैं, अधिक से अधिक लोग अपने परिवार के साथ यात्राओं की योजना बनाना शुरू कर रहे हैं, लेकिन यात्रा की योजना आपके बजट पर थोड़ा दबाव डाल सकती है। ऐसी स्थितियों में ट्रैवल क्रेडिट कार्ड मददगार हो सकता है। यदि आप यात्रा करने में प्रसन्न हैं, तो यह यात्रा क्रेडिट कार्ड व्यावहारिक है। ये कार्ड लोगों को प्रीमियम अर्जित करने और उड़ान बुकिंग पर बचत करने का अवसर प्रदान करते हैं। इसके अलावा, आप मुफ्त लाउंज पहुंच, होटल में ठहरने, सदस्यता, विनिमय शुल्क और बहुत कुछ पर बचत कर सकते हैं।

Top Travel Credit Cards

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का Facebook चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक:

https://www.facebook.com/ibn24newsnetwork

यहां पांच सर्वश्रेष्ठ क्रेडिट कार्डों की सूची दी गई है जो इस सीजन में भारत और विदेश में आपके यात्रा अनुभव को बेहतर बनाएंगे। मास्टरकार्ड ने यात्रा पुरस्कार, होटल सदस्यता, मुफ्त लाउंज पहुंच, रेस्तरां छूट और कम लेनदेन अधिभार के साथ सर्वोत्तम क्रेडिट कार्ड तैयार किए हैं।

Top Travel Credit Cards: एक्सिस माइल्स और अधिक वर्ल्डवाइड क्रेडिट कार्ड

एक्सिस माइल्स एंड मोर वर्ल्ड क्रेडिट कार्ड असीमित खर्च मील की पेशकश करता है जो कभी समाप्त नहीं होती है। उपयोगकर्ता विभिन्न तरीकों से मील भुना सकते हैं, जिसमें भागीदार एयरलाइनों के साथ उड़ानें बुक करना, मौजूदा उड़ानों को अपग्रेड करना, होटल आरक्षण की पेशकश करना और भागीदार स्टोर या ऑनलाइन खरीदारी करना शामिल है। इसमें एक निःशुल्क प्रायोरिटी पास और प्रति तिमाही 4 निःशुल्क लाउंज पास शामिल हैं। क्रेडिट कार्ड धारकों को पार्टनर रेस्तरां में 40 प्रतिशत छूट (1,000 रुपये तक) मिल सकती है। इस क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने वाले अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन पर 3.5 प्रतिशत विदेशी मुद्रा शुल्क लगता है। इस कार्ड की सालाना फीस 3,500 रुपये है!

Top Travel Credit Cards: HDFC Infinia Credit Card

एचडीएफसी इनफिनिया क्रेडिट कार्ड प्रायोरिटी पास के साथ दुनिया भर में हवाई अड्डे के लाउंज तक असीमित पहुंच प्रदान करता है। कार्डधारकों को 3,000 से अधिक रेस्तरां में 15% तक की छूट और मैरियट होटलों में 20% की छूट मिलती है। यूजर्स को हवाई यात्रा के लिए 300,000 रुपये का बीमा कवर और 5 लाख रुपये का मेडिकल कवर मिलेगा। कार्डधारकों के पास स्मार्टबाय के साथ अपनी यात्रा और खरीदारी पर 10x पुरस्कार अर्जित करने का अवसर है। इस क्रेडिट कार्ड से अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन पर 2% विनिमय शुल्क लगता है। इस कार्ड की वार्षिक लागत 10,000 येन है।

Top Travel Credit Cards: ICICI Emerald Private Metal Card

Top Travel Credit Cards

आईसीआईसीआई एमराल्ड प्राइवेट मेटल कार्ड अंतरराष्ट्रीय और घरेलू हवाई अड्डे के लाउंज, प्राथमिकता पास सदस्यता और व्यापक यात्रा बीमा तक असीमित पहुंच प्रदान करता है। इस क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके की गई यात्रा बुकिंग के लिए कोई रद्दीकरण शुल्क नहीं है। इस क्रेडिट कार्ड से अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन पर 2% विनिमय शुल्क लगता है। इस कार्ड की सालाना कीमत 12,499 रुपये है! हालाँकि, यदि आप इस कार्ड पर एक वर्ष में 1 लाख रुपये से अधिक खर्च करते हैं, तो शुल्क वापस कर दिया जाएगा।

Top Travel Credit Cards: Axis Bank Magnus Credit Card

एक्सिस बैंक मैग्नस क्रेडिट कार्ड दुनिया भर में हवाई अड्डे के लाउंज और द्वारपाल सेवाओं तक मुफ्त, असीमित पहुंच प्रदान करता है। भारत में ओबेरॉय होटल्स एंड रिसॉर्ट्स और ट्राइडेंट होटल्स पर 15% की छूट प्राप्त करें। देश भर के लगभग 4,000 रेस्तरां में 40% की छूट भी मिलेगी। इस क्रेडिट कार्ड से अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन पर 2% विनिमय शुल्क लगता है। इस कार्ड की सालाना फीस 12,500 रुपये है! हालाँकि, यदि आप इस कार्ड पर एक वर्ष में 25 लाख रुपये से अधिक खर्च करते हैं, तो वार्षिक शुल्क माफ कर दिया जाएगा।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें – Payment by Credit card: जब आप क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते हैं, तो आपको अच्छा खासा कैशबैक मिलेगा। बस इन टिप्स को फॉलो करें

Art Creations Cultural Society: पंद्रह सौ से अधिक कैदियों का जीवन बदला है आर्ट क्रिएशन्स कल्चरल सोसायटी ने जन्म से कोई अपराधी नहीं होता है

0
Art Creations Cultural Society
Art Creations Cultural Society

Art Creations Cultural Society: पंद्रह सौ से अधिक कैदियों का जीवन बदला है आर्ट क्रिएशन्स कल्चरल सोसायटी ने

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का Facebook चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक:

https://www.facebook.com/ibn24newsnetwork

Art Creations Cultural Society
xr:d:DAFugx5Oo_I:96,j:809925043381259659,t:23091517

Art Creations Cultural Society: संस्था ने करनाल में खोला कार्यालय

जन्म से कोई अपराधी नहीं होता है जेल में जाने वाला परिस्थितियों का मारा होता है
नौ राज्यों के बाद हरियाणा में पदार्पण किया संस्था ने करनाल में खोला कार्यालय
करनाल, 19 मई तिहाड़ सहित देश की कई जेलों के कैदियों को आत्म निर्भर बनाने वाली संस्था आर्ट  क्रिएशन्स कल्चरल सोसायटी के हरियाणा के प्रांत कार्यालय का आज करनाल में शुभारंभ हुआ। यह संस्था नौ राज्यों में काम कर रही हैं। करनाल में भी यह सोसायटी करनाल के जिला कारागार में कैदियों के लिए काम करने की योजना बना रही हैं। आज पाल नगर में इस संस्था के कार्यालय का उद्घाटन प्रदेशाध्यक्ष बीरभान सिंह के पिता सुभाष चंद ने किया। इस अवसर पर संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश बैसला ने बताया कि उन्होंने इस संस्था की शुरूआत आज से अठारह साल पहले दि ल्ली से की थी। वह मुम्बई में मायानगरी में फि ल्मों के प्रोडेक्शन हाउस में काम करते थे। उनकी पत्नी ममता वैसला लैखन का काम करती थीं। उन्होंने कैदियों में दो पुस्तकें लिखी हैं।

Art Creations Cultural Society: जन्म से कोई अपराधी नहीं होता

उन्होंने सबसे पहले तिहाड़ जेल में कैदियों को मुख्य धारा में शामिल करने के लिए उनमें छिपी प्रतिभा को विकसित करने का काम किया। उन्होंने कहा कि जेल में जाने वाला हर आदमी बुरा नहीं होता है कई बार परिस्थितयों का मारा भी जेल जाता हैं। जेल से लौटने के बाद समाज उसे अपनाता नहीं हैं। उन्होंने कई ऐसे कैदी देखे जो बहुत कम बाहर रहे। लेकिन उन्हेांने जब उनको प्रशिक्षण दिया तो वह नहीं लौटे। कई कैदी समाज में रह कर चालीस हजार से चार लाख रुपए कमा रहे हैं।  उन्होंने तिहाड़ जेल में कैदियों के लिए तिहाड़ के आइडल्स के नाम से शो किया। जो दूरदर्शन पर प्रसारित होना है। उन्होंने कैदियों के लिए रेडियो स्टेशन शुरू किया। उनकी संस्था ने तिहाड़ जेल के कैदियों को कलाकर और  योग टीचर बनाया। कई कैदी सजा पूरी करने के बाद पांच सितारा होटलों में रिफार्म बैंड की टीम में काम कर रहे है। कई कैदी अब फिल्म लाइन में हैं। एक कैदी साजिद या चौपड़ा की टीम में काम कर रहा हैं।

Art Creations Cultural Society

Art Creations Cultural Society: जेल में जाने वाला परिस्थितियों का मारा

उन्होंने लगभग पंद्रह सौ कैदियों का जीवन बदल दिया। आज वह अपना कारौवार बर रहे हैं। उन्होंने बताया कि उनकी संस्था की गूंज पूरे संसार में हैं। उन्होंने उत्तर प्रदेश में भी काम किया। उन्होंने बताया कि उन्होंने लीगल अधिकारियों के लिए योग और मैडीटेशन कार्यक्रम किया। अब वह हरियाणा में काम करने की योजना बना रहे हैं। हरियाणा में मास्टर ट्रेनिंग अभियान की शुरूआत करेंगे। उन्होंने बताया कि उन्हें पेरा मिलट्री फोर्स में भी काम करने का निमंत्रण मिला हैं। वहां पर सिपाहियों की आत्म हत्या की घटनाएं बढ़ी हैं। इसके लिए उन्होंने हरियाणा को चुना हैं। वह अब जल्द हिमाचल प्रदेश में भी कार्यालय खोलने की योजना बना रहे हैं। इस अवसर पर ममता वैसला, जनरल सैकेट्री रचना जैन, सलाहकार अमित  हरियाणा के इंचार्ज बीरभान , हिमाचल प्रदेश के इंचार्ज धर्मेंद्र कंमार, सहित संस्था के सदस्य उपस्थित थे।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें – Anda Cell in Jails: जेल में अंडा सेल जहां प्रोफेसर जे.एन. साईं बाबा को रखा गया, जहां जीने की आस छोड़ देता है कोई भी शख्स

Blackmailing Case Jaipur News: 9 साल में महिला ने दर्ज कराए रेप और ब्लैकमेल के 14 केस, साथ ही 2 वकील भी थे शामिल, अब आखिरकार…

0
Blackmailing Case Jaipur News
Blackmailing Case Jaipur News

Blackmailing Case Jaipur News: राजधानी जयपुर की सदर थाना पुलिस ने एक ऐसी महिला को गिरफ्तार किया है, जिस पर पिछले नौ साल में दुष्कर्म के 14 मामले दर्ज थे। इनमें से कई मामलों में पुलिस ने आपराधिक आरोप दर्ज किए हैं! कुछ की अभी भी जांच चल रही है! हरियाणा के गुरुग्राम में दर्ज मामले में महिला ने बाद में अपना बयान बदल दिया! इस मामले में भी कोर्ट ने उन पर जुर्माना लगाया था! महिला ने जयपुर के दो अलग-अलग पुलिस स्टेशनों में दो वकीलों के खिलाफ बलात्कार की शिकायत भी दर्ज कराई।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का Facebook चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक:

https://www.facebook.com/ibn24newsnetwork

Blackmailing Case Jaipur News

पुलिस के मुताबिक रेप मामले में गिरफ्तार की गई महिला बिल्कुल शैतान है! उनके वकील के बलात्कार मामले में शामिल होने के कारण उन्हें जबरन वसूली के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। यह महिला खुद को वकील बताती है! हालाँकि, महिला द्वारा इन दोनों वकीलों के खिलाफ यौन उत्पीड़न का मुकदमा दायर करने के बाद जांच शुरू की गई थी। वहां उसकी हरकतें उजागर हो गईं। इसके बाद लॉ सोसायटी ने पत्र लिखकर पुलिस से पूरे मामले की जांच करने को कहा।

Blackmailing Case Jaipur News: गुरुग्राम की कोर्ट महिला के खिलाफ कार्रवाई की बात

जांच में पता चला कि महिला ने 2016 से 2024 के बीच राजस्थान और हरियाणा में अब तक बलात्कार और जबरन वसूली के 14 मामले दर्ज किए हैं। हरियाणा के गुरुग्राम में दर्ज एक फर्जी मामले में महिला के खिलाफ अदालत ने मामला दर्ज किया है। पुलिस ने पहले पाया था कि महिलाओं द्वारा दर्ज कराई गई कई बलात्कार की रिपोर्टें झूठी थीं। पुलिस इस महिला की पूरी कुंडली खंगाल रही है!

Blackmailing Case Jaipur News: जयपुर में दो वकीलों के खिलाफ दर्ज कराए रेप केस

Blackmailing Case Jaipur News

महिला ने पहले शिकायत दर्ज कराने के लिए जयपुर में एक वकील से मुलाकात की थी। उनसे मुलाकात के बाद इस वकील के खिलाफ महेश नगर थाने में यौन उत्पीड़न का मामला दर्ज कराया गया! इसके बाद उन्होंने मामले की पैरवी के लिए दूसरे वकील से संपर्क किया। कुछ देर बाद महिला ने ज्योति नगर थाने में वकील के खिलाफ रेप की शिकायत दर्ज कराई!

Blackmailing Case Jaipur News: ब्लैकमेल कर रुपये वसूलने की बात आई सामने

महिला की ओर से केस दर्ज कराने के बाद एक अन्य वकील ने उसके खिलाफ सदर थाने में केस दर्ज कराया! पुलिस ने मामले की जांच के बाद महिला को गिरफ्तार कर लिया! वकीलों के खिलाफ दर्ज दोनों मामलों में पैसों की उगाही की बात सामने आई थी! हालांकि पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है!

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें – Misbehave with Immigration Lady Officer in Airport: एक महिला पुलिसकर्मी जांच कर रही थी तभी एक यात्री ने ऐसा किया और एयरपोर्ट पर मच गया हंगामा, हुआ अरेस्‍ट

Income Tax Return: ITR फाइल करते समय न करें ये 10 गलतियां, आ जाएगा नोटिस

0
Income Tax Return
Income Tax Return

Income Tax Return: अपना आयकर रिटर्न दाखिल करना एक कठिन काम हो सकता है, लेकिन कुछ सामान्य गलतियों से बचकर, आप प्रक्रिया को सुव्यवस्थित कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपको अपना बकाया रिफंड प्राप्त हो। हालाँकि, आईटीआर दाखिल करते समय गलती से कुछ त्रुटियाँ हो सकती हैं। ये गलतियां आपको भारी पड़ सकती हैं! ऐसे में आपको अपना इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करते समय सावधान रहना चाहिए।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का Facebook चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक:

https://www.facebook.com/ibn24newsnetwork

Income Tax Return

आईटीआर दाखिल करना कई कारणों से महत्वपूर्ण है। अनिवार्य रूप से, यह आयकर अधिनियम के तहत एक कानूनी दायित्व को पूरा करता है। कर कानूनों और विनियमों का पालन करने के अलावा, सरकार आईटीआर के माध्यम से विभिन्न स्रोतों से आपकी आय के बारे में जानकारी प्राप्त करती है। यह आपको वित्तीय नियोजन देता है और आईटीआर ऋण या वीजा आवेदकों के लिए भी एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है।

Income Tax Return: ITR फाइल करते समय इन 10 गलतियों से बचें

  • गलत पर्सनल इन्फॉर्मेशन – आईटीआर फॉर्म जमा करते समय, सुनिश्चित करें कि फॉर्म में नाम, पैन, पता, बैंक खाता विवरण आदि जैसी सभी जानकारी सही ढंग से दर्ज की गई हैं।
  • गलत ITR फॉर्म चुनना– आय के स्रोत और प्रकार के आधार पर सही आईटीआर फॉर्म चुनें। गलत तरीके से फॉर्म भरने पर जुर्माना लग सकता है।
  • अपनी इनकम की पूरी जानकारी न देना– वेतन, ब्याज आय, किराये की आय, पूंजीगत लाभ आदि सहित सभी स्रोतों से अपनी आय के बारे में आईटीआर जानकारी प्रदान करें। आय के सभी स्रोतों की रिपोर्ट करने में विफलता के परिणामस्वरूप जुर्माना हो सकता है।
  • TDS क्रेडिट को नजरअंदाज करना – नियोक्ता द्वारा जारी किए गए फॉर्म 16/16ए में आईटीआर में या कटौती में टीडीएस विवरण का उल्लेख किया जाना चाहिए। सही जानकारी प्रदान करने में विफलता के परिणामस्वरूप चेतावनी और जुर्माना हो सकता है।
  • निवेश और कटौतियों की अधूरी जानकारी – आयकर अधिनियम की धारा 80सी, 80डी और 80जी के तहत पात्र कर लाभ प्राप्त करने के लिए, आपको सभी निवेशों, खर्चों और कटौतियों की सही घोषणा करनी होगी।
  • ब्याज की इनकम को छिपाना– आपको बचत खातों, एफडी आदि से ब्याज आय का सही विवरण प्रदान करना चाहिए। अनुपालन में विफलता के परिणामस्वरूप जुर्माना हो सकता है।
  • फॉर्म 26 एएस का मिलान नहीं करना– फॉर्म 26एएस के आधार पर आईटीआर रिटर्न की जांच करें। इसमें टीडीएस, कर भुगतान और अन्य आयकर संबंधी जानकारी का विवरण शामिल है।
Income Tax Return
  • समय पर आईटीआर फाइल न करना – यह बहुत महत्वपूर्ण है। अपना आईटीआर दाखिल करने के लिए आखिरी दिन के आखिरी मिनट तक इंतजार न करें। देर से आईटीआर दाखिल करने पर जुर्माना लग सकता है!
  • आईटीआर को वेरीफाई नहीं करना – आईटीआर ऑनलाइन जमा करने के बाद, इसे आधार ओटीपी, नेट बैंकिंग आदि के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक रूप से सत्यापित किया जाना चाहिए या निर्धारित समय सीमा के भीतर आयकर विभाग को हस्ताक्षरित भौतिक प्रति भेजकर सत्यापित किया जाना चाहिए। अगर वेरिफिकेशन नहीं कराया गया तो आईटीआर आवेदन अमान्य हो जाएगा!
  • जरूरी रिकॉर्ड नहीं रखना – आय, निवेश और कर कटौती से संबंधित सभी दस्तावेजों, प्राप्तियों और साक्ष्यों को रिकॉर्ड करना क्योंकि ऑडिट या भविष्य के टैक्स ऑडिट के लिए इनकी आवश्यकता हो सकती है।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें – Income Tax Saving Tips: नहीं देना होगा इनकम टैक्स, बस इन सेविंग टिप्स को करें फॉलो

Railway Recruitment 2024: बिना लिखित परीक्षा के रेलवे में नौकरी पाने का बेहतरीन मौका।

0
Railway Recruitment 2024
Railway Recruitment 2024

Railway Recruitment 2024: जो उम्मीदवार भारतीय रेलवे में नौकरी पाना चाहते हैं उनके लिए यह अच्छा मौका है। उत्तर रेलवे ने वरिष्ठ रेजिडेंट के पद के लिए आवेदन आमंत्रित करने की घोषणा की है। जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहता है वह आधिकारिक वेबसाइट nr.Indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकता है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है! जिस किसी ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वह तुरंत आवेदन कर दें। अन्यथा यह अवसर चूक जायेगा!

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का Facebook चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक:

https://www.facebook.com/ibn24newsnetwork

Railway Recruitment 2024

रेलवे भर्ती के तहत 25 पद भरे जाएंगे। इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन व्यक्तिगत साक्षात्कार के माध्यम से किया जाता है। उम्मीदवार 27 मई से पहले आवेदन भी कर सकते हैं। इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक किसी भी उम्मीदवार को नीचे दिए गए बिंदुओं को ध्यान से पढ़ना चाहिए।

Railway Recruitment 2024: रेलवे में चयन होने पर मिलेगी सैलरी

इन पदों के लिए चयनित उम्मीदवारों को सीपीसी लेवल 7 के तहत मैट्रिक्स लेवल 11 के अनुसार 67,700 रुपये से 208,700 रुपये तक वेतन दिया जाएगा।

Railway Recruitment 2024: रेलवे में काम करने के लिए आयु सीमा

आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 37 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए!

Railway Recruitment 2024: नौकरी पाने की क्या है योग्यता

उम्मीदवारों के पास एमसीआई/एनबीई से मान्यता प्राप्त संस्थान से प्रासंगिक विशेषज्ञता में स्नातकोत्तर डिग्री होनी चाहिए। तभी उन्हें आवेदन करने के योग्य माना जाता है।

Railway Recruitment 2024: रेलवे में ऐसे होगा चयन

Railway Recruitment 2024

उम्मीदवार जो भी इन पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनका चयन आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार वॉक-इन-इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा!
यहां देखें नोटिफिकेशन और आवेदन लिंक
Indian Railway Recruitment 2024 Notification
Railway Recruitment 2024 अप्लाई करने का लिंक

Railway Recruitment 2024: अतिरिक्त जानकारी

उम्मीदवारों को उचित रूप से भरा हुआ आवेदन पत्र प्रासंगिक दस्तावेजों के साथ साक्षात्कार के दिन सुबह 8:30 बजे उत्तर रेलवे सेंट्रल अस्पताल, नई दिल्ली के प्रथम तल अकादमिक ब्लॉक के सभागार में जमा करना होगा।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें – Sarkari Naukri SSB Recruitment 2024: एसएसबी में रोजगार के अवसर बस पूरी करनी है ये शर्तें, 215000 मिलेगी सैलरी

Misbehave with Immigration Lady Officer in Airport: एक महिला पुलिसकर्मी जांच कर रही थी तभी एक यात्री ने ऐसा किया और एयरपोर्ट पर मच गया हंगामा, हुआ अरेस्‍ट

0
Misbehave with Immigration Lady Officer in Airport
Misbehave with Immigration Lady Officer in Airport

Misbehave with Immigration Lady Officer in Airport: जांच के दौरान महिला कर्मचारी के साथ विदेश यात्रा कर रहे एक यात्री ने अपराध कर दिया, जिससे पूरे एयरपोर्ट पर हंगामा मच गया! इस यात्री को, जिसका नाम अहसान अहमद सिद्दीकी था, बमुश्किल गिरफ्तार कर पुलिस के हवाले किया जा सका! खुफिया एजेंसी के प्रमुख की शिकायत के आधार पर एयरपोर्ट पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर आरोपी यात्री को गिरफ्तार कर लिया है! एक वरिष्ठ विमानन सुरक्षा अधिकारी के मुताबिक, मामला हैदराबाद हवाईअड्डे के अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल से जुड़ा है। हमेशा की तरह, आव्रजन अधिकारियों ने विदेशी यात्रियों के पासपोर्ट, वीजा और अन्य दस्तावेजों की जांच की।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का Facebook चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक:

https://www.facebook.com/ibn24newsnetwork

Misbehave with Immigration Lady Officer in Airport

इस बीच, अहसान अहमद सिद्दीकी नाम का एक यात्री अपनी पत्नी और दो बच्चों के साथ एक आव्रजन नियंत्रण अधिकारी द्वारा स्थापित काउंटर पर पहुंचा। उन्होंने कहा कि महिला आव्रजन अधिकारी ने मानक प्रक्रिया का पालन किया और जोड़े के लिए ऑस्ट्रेलियाई वीजा और उनके बच्चों के लिए ई-वीजा के लिए आवेदन किया। बताया जाता है कि आरोपी यात्री ने अपने और अपने परिवार के लिए वीजा जारी करने के बजाय चिल्लाना शुरू कर दिया। इन सभी घटनाओं के बाद भी, आव्रजन अधिकारियों ने शांत दिमाग रखा और एक बार फिर इन यात्रियों से अपना वीजा दिखाने के लिए कहा।

Misbehave with Immigration Lady Officer in Airport: महिला अधिकारी को दी गाली

उन्होंने कहा कि जैसे ही अहसान से दोबारा वीजा मांगा गया तो उसने महिला आव्रजन अधिकारी का अपमान करते हुए शोर मचाना शुरू कर दिया! अधिकारी के साथ ऐसा दुर्व्यवहार देख भीड़ इमीग्रेशन एरिया की ओर बढ़ गयी! लगभग पूरे टर्मिनल का ध्यान अब इस आक्रामक आदमी पर केंद्रित था। ऐसे में अन्य आव्रजन अधिकारियों ने सीआईएसएफ की मदद से स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश की!

Misbehave with Immigration Lady Officer in Airport: इंचार्ज को पति-पत्‍नी ने दी धमकी

एक वरिष्ठ विमानन सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि आव्रजन अधिकारियों ने सीआईएसएफ की मदद से आरोपी यात्री को पकड़ लिया और उसे आव्रजन शिफ्ट अधिकारी के कमरे में ले गए। आरोप है कि आरोपी दंपत्ति ने न सिर्फ इमीग्रेशन अधिकारी के साथ गाली-गलौज की, बल्कि उन्हें धमकी भी दी! इस बीच, प्रतिवादी की हरकतें सभी के लिए असहनीय हो गईं।

Misbehave with Immigration Lady Officer in Airport

Misbehave with Immigration Lady Officer in Airport: पुलिस के हवाले किए गए आरोपी

एक वरिष्ठ विमानन सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि हैदराबाद हवाईअड्डे पर हंगामा करने वाला जोड़ा तमाम कोशिशों के बावजूद वहां नहीं पहुंचा और बाद में उन्हें हवाईअड्डा पुलिस को सौंपने का फैसला किया गया। आव्रजन अधिकारी की शिकायत के आधार पर, आरजीआई एयरपोर्ट पुलिस स्टेशन ने अहसान अहमद सिद्दीकी के खिलाफ इस्लामिक दंड संहिता की धारा 186 और 509 के तहत मामला दर्ज किया और उसे गिरफ्तार कर लिया।

Misbehave with Immigration Lady Officer in Airport: ऑफलोड किए गए आरोपी

उन्होंने कहा कि अहसान अहमद सिद्दीकी की गिरफ्तारी के बाद उनकी पत्नी और बच्चों को भी रिहा कर दिया गया! एयरपोर्ट अधिकारियों का दावा है कि आरोपी की पत्नी और बच्चे अपनी मर्जी से वहां से चले गए। उन्होंने कहा कि आरोपी को हैदराबाद एयरपोर्ट से बैंकॉक होते हुए ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न जाना चाहिए था!

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें – Indian Air Force : 12वीं पास के लिए इंडियन एयरफोर्स में नौकरी, जान लें कब तक करें अप्‍लाई

NCERT Recruitment 2024: 35000 सैलरी की चाहिए नौकरी, तो NCERT में तुरंत करें आवेदन, बिना परीक्षा होगा सेलेक्शन

0

NCERT Recruitment 2024

NCERT Recruitment 2024 : जो उम्मीदवार राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) में नौकरी के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं उनके लिए एक बेहतरीन अवसर उपलब्ध है। इस उद्देश्य के लिए, एनसीईआरटी ने सीनियर रिसर्च एसोसिएट्स (एसआरए) और जेपीएफ को पद प्रदान किए हैं। अगर आप भी इन पदों के लिए योग्य हैं तो एनसीईआरटी की आधिकारिक वेबसाइट ncert.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है.

एनसीईआरटी भर्ती के माध्यम से कई वरिष्ठ रिसर्च फेलो पद भरे जा रहे हैं। इन पदों के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को 22 मई तक अपना आवेदन जमा करना होगा। यदि कोई उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहता है, तो कृपया निम्नलिखित जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

यह भी पढ़ें: आपके वोट कहाँ रखें जाते हैं? स्ट्रॉन्ग रूम में प्रवेश की अनुमति किसे है जानें ABCD

NCERT Recruitment 2024

एनसीईआरटी में इन पदों पर होगी भर्तियां
सीनियर रिसर्च एसोसिएट – 02 पद
जूनियर प्रोजेक्ट फेलो – 04 पद

NCERT Recruitment 2024: एनसीईआरटी में नौकरी पाने की योग्यता
एसआरए – उम्मीदवार जो भी इसके लिए आवेदन कर रहे हैं, उनके पास 55% अंकों या समकक्ष के साथ हिंदी/उर्दू में मास्टर डिग्री होनी चाहिए. साथ ही स्कूली शिक्षा में कार्य करने का दो वर्ष का अनुभव भी होना चाहिए.
जेपीएफ – 55% अंकों के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से हिंदी/उर्दू में मास्टर डिग्री होनी चाहिए.

NCERT Recruitment 2024 : एनसीईआरटी में इन आयुसीमा वाले कर सकते हैं आवेदन
एसआरए- जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनकी आयुसीमा 45 वर्ष से कम होनी चाहिए.
जेपीएफ – उम्मीदवार जो भी इन पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनकी आयुसीमा 40 वर्ष से कम होनी चाहिए.
यहां देखें नोटिफिकेशन और आवेदन लिंक

NCERT Recruitment 2024 : आवेदन फॉर्म भरने के लिए देना होगा शुल्क
जो कोई भी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करने का मन बना रहे हैं, उन्हें किसी भी प्रकार का कोई भी शुल्क का भुगतान नहीं किया जाएगा.

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

Samsung 5G budget phone: इतना सस्ता 5जी फोन मिलना मुश्किल, ब्रांड भी कोई छोटा-मोटा नहीं, कहलाता है स्मार्टफोन का राजा

0
Samsung 5G budget phone
Samsung 5G budget phone

Samsung 5G budget phone : यदि आपको एक नया स्मार्टफोन खरीदना है तो फिर आपको 4G फोन के बारे में ख्याल छोड़कर 5G के बारे में सोचना चाहिए. अब आप पूछेंगे कि 5जी फोन तो महंगे होंगे? तो बता दें कि नहीं. हां, 4जी और 5जी स्मार्टफोन की कीमतों में कुछ अंतर तो मिलेगा ही! मगर 5जी में इंटरनेट की अच्छी स्पीड के सामने 1-2 हजार रुपये अतिरिक्त खर्च करना घाटे का सौदा नहीं है! तो अब बात करते हैं एक अदद 5जी फोन की! सैमसंग गैलेक्सी एफ14 5जी (Samsung Galaxy F14 5G) एक अच्छा विकल्प है! यह अंडर बजट भी है और 5जी कनेक्टिविटी भी है!

Samsung 5G budget phone

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का Facebook चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक:

https://www.facebook.com/ibn24newsnetwork

Samsung Galaxy F14 5G फोन की कुछ और खासियतों के बारे में बताएं तो इसमें फुल एचडी+ डिस्प्ले और 90Hz रिफ्रेश रेट है। बैक पैनल पर 50 मेगापिक्सल का मुख्य कैमरा है। डिवाइस 6,000mAh की बैटरी द्वारा संचालित है जो 25W फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है।

Samsung 5G budget phone: कीमत कितनी है?

जब आप कीमत जानेंगे तो चौंक जाएंगे। सैमसंग गैलेक्सी F14 5G सिर्फ 8,990 रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है। इस कीमत पर आपको 4GB रैम + 128GB इंटरनल स्टोरेज वाला वर्जन मिलेगा। यह फोन सामान्य कार्यों के लिए काफी उपयुक्त है। यदि आप गेम आदि खेलना चाहते हैं तो आपको 10,000 रुपये से कम कीमत वाले उच्च संस्करण पर विचार करना चाहिए। 6GB रैम + 128GB स्टोरेज वेरिएंट को आप 9,499 रुपये में खरीद सकते हैं।

Samsung 5G budget phone: इतने से पैसों में अब और क्या चाहिए?

Samsung 5G budget phone

अगर आपको सैमसंग जैसे बड़े ब्रांड का 5G फोन लगभग 9,000 रुपये में मिल सकता है, तो आपको और क्या चाहिए? हमारी कंपनी द्वारा जारी वारंटी कार्ड भी शामिल है। अगर आप इससे आगे कुछ चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि कंपनी फोन के लिए 3 महीने का Spotify प्रीमियम सब्सक्रिप्शन भी देती है। अब आप बिना किसी रोक-टोक के अपने पसंदीदा गाने सुन सकते हैं।

Samsung 5G budget phone: इस फोन के बाकी फीचर…

सैमसंग गैलेक्सी एफ14 5जी में एक 6.6 इंच का आईपीएस एलसीडी डिस्प्ले मिलता है. यह फुल एचडी+ रिज़ॉल्यूशन और 90 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट का सपोर्ट करता है! स्क्रीन को गोरिल्ला ग्लास 5 से सुरक्षित बनाया गया है! स्मार्टफोन एक्सिनोस 1330 प्रोसेसर से लैस है. यह 4जीबी रैम + 128जीबी स्टोरेज और 6जीबी रैम + 128जीबी स्टोरेज के विकल्पों में उपलब्ध है! स्टोरेज को माइक्रो एसडी कार्ड लगाकर बढ़ाया भी जा सकता है. डिवाइस में 6000 एमएएच की बड़ी बैटरी लगाई गई है, जो 25 वाट की फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है! सिक्योरिटी के लिए साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है!

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें – Redmi Phone Update: 14,000 रुपये की कीमत वाला Redmi फोन अब 10,000 रुपये से भी कम कीमत में उपलब्ध हर कोई इस फोन का दीवाना

AAI Recruitment 2024 Sarkari Naukri: एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया में नौकरी की वैकेंसी, आवेदन के लिए चंद दिन बाकी, सैलरी 70,000 रुपये।

0
AAI Recruitment 2024 Sarkari Naukri
AAI Recruitment 2024 Sarkari Naukri

AAI Recruitment 2024 Sarkari Naukri: यह उन लोगों के लिए एक शानदार अवसर है जो भारतीय एयरपोर्ट अथॉरिटी प्राधिकरण (एएआई) में काम करना चाहते हैं। इन पदों पर योग्य उम्मीदवारों के लिए अच्छे मौके हैं। इसलिए, एएआई सलाहकार, जूनियर सलाहकार और सहायक सलाहकार के पदों के लिए आवेदकों को आमंत्रित करता है। जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे AAI की आधिकारिक वेबसाइट aai.aero पर आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और रजिस्ट्रेशन के लिए सिर्फ 3 दिन बचे हैं।

AAI Recruitment 2024 Sarkari Naukri

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का Facebook चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक:

https://www.facebook.com/ibn24newsnetwork

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण में इस पद के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार 20 मई तक आवेदन कर सकते हैं। हम वर्तमान में एक सलाहकार के रूप में एक पद की तलाश कर रहे हैं। यदि आप इनमें से किसी एक पद के लिए आवेदन करने पर विचार कर रहे हैं, तो कृपया पहले निम्नलिखित को ध्यान से पढ़ें।

AAI Recruitment 2024 Sarkari Naukri: एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के लिए कौन आवेदन कर सकता है?
भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को आधिकारिक अधिसूचना में उल्लिखित प्रासंगिक आवश्यकताओं को पूरा करना होगा।

AAI Recruitment 2024 Sarkari Naukri: एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया इन पदों पर भर्ती
इस भर्ती के भाग के रूप में हम निम्नलिखित पदों के लिए भर्ती कर रहे हैं। आप इसके बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

AAI Recruitment 2024 Sarkari Naukri: 2024 नौकरियां

AAI Recruitment 2024 Sarkari Naukri

वेतन की गणना भारतीय एयरपोर्ट अथॉरिटी प्राधिकरण के विकल्प पर की जाएगी।
सलाहकार – वेतन 75,000 प्रति माह.
जूनियर कंसल्टेंट – वेतन 50,000 प्रति माह.
जूनियर कंसल्टेंट – वेतन 40,000 प्रति माह.

भारत में एयरपोर्ट अथॉरिटी नौकरियों के लिए आयु सीमा
इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक किसी भी उम्मीदवार की आयु सीमा 65 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। तभी आप आवेदन करने के पात्र माने जायेंगे।
आप आवेदन लिंक और अधिसूचना यहां पा सकते हैं।
एएआई भर्ती 2024 आवेदन लिंक
एएआई भर्ती 2024 अधिसूचना

भारतीय एयरपोर्ट अथॉरिटी प्राधिकरण में चयन इस प्रकार होता है।
एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा!

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें – Indian Air Force College: यहां एडमिशन मिल गया तो एयरफोर्स में ऑफिसर (Air Force Officer) बनना तय