International Day of Happiness: टिप्स फॉर हैप्पीनेस, इन तरीकों को अपनाकर चेहरे पर ला सकते हैं मुस्कान.

0
29
International Day of Happiness
International Day of Happiness

International Day of Happiness

International Day of Happiness: खुशहाल जीवन के लिए खुशी जरूरी है और स्वास्थ्य के लिए भी। अगर आप खुश हैं तो स्वस्थ रहते हैं और माहौल खुशनुमा रहता है। हालाँकि, अब खुश रहना थोड़ा मुश्किल हो गया है। समय की कमी, व्यस्त जिंदगी, थकान और चिंता सहित कई कारणों से लोग खुश रहने में असफल हो जाते हैं, जो कई समस्याओं का कारण बन सकता है। खुशी के महत्व को समझते हुए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 12 जुलाई 2012 को दुनिया भर में खुशी दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया। बाद में 20 मार्च 2013 को अंतर्राष्ट्रीय खुशी दिवस की शुरुआत हुई। इस दिन लोगों को बताया जाता है कि खुश रहना कितना जरूरी है। यह खुश रहने के तरीके और समाधान भी बताता है ताकि व्यक्ति अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सके और मानसिक शांति के साथ एक स्वस्थ जीवन शैली जी सके। अगर आप भी शांति और खुशी की तलाश में हैं, तो खुश रहने के लिए आप कई कदम उठा सकते हैं।

International Day of Happiness

अपनों से करें संवाद

International Day of Happiness: व्यस्त जीवनशैली आपको अपने परिवार, प्रियजनों और दोस्तों से दूर ले जाती है। जिंदगी की व्यस्तता के कारण लोगों के पास एक-दूसरे के लिए समय नहीं है। उस समय के बारे में सोचें जब आप बच्चे थे और दोस्तों और परिवार के साथ खुश थे। यदि आप फिर से खुश रहना चाहते हैं, तो अपने प्रियजनों और दोस्तों के लिए समय निकालें। अपने व्यस्त जीवन से अपने प्रियजनों से बात करने के लिए समय क्यों न निकालें? बातचीत आपको करीब लाती है और चिंता और अवसाद को कम करती है। खुश रहने का ये एक अच्छा तरीका हो सकता है.

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का Facebook चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://www.facebook.com/ibn24newsnetwork

International Day of Happiness

हर काम को एन्जॉय करें

International Day of Happiness: लोग अपना सारा समय सही समय और मौज-मस्ती के सही तरीके के इंतजार में बिता देते हैं। व्यस्त जिंदगी में आपके पास समय नहीं है और आप मौज-मस्ती करने के लिए छुट्टियों का इंतजार करते हैं। अगर आप सोचते हैं कि केवल छुट्टियां या खाली समय ही आपको खुश कर सकता है, तो आप गलत हैं। रोजमर्रा की जिंदगी में छोटी-छोटी चीजों में खुशियां ढूंढें। उदाहरण के लिए, अपने परिवार, साथी या दोस्तों के साथ सुबह की सैर पर जाएं, खेल या फिल्म देखें, स्वादिष्ट खाना खाएं और खुश रहें। ऑफिस में काम के दौरान डांस करना या खुशी पाना।

International Day of Happiness

योग व व्यायाम

International Day of Happiness: चिंता या अवसाद की स्थिति में भी व्यक्ति खुशियों से दूर होने लगता है। योग, ध्यान और व्यायाम स्ट्रेस फ्री रहने के बेहतरीन तरीके हैं। इससे आपका शरीर फिट रहेगा और मन-मस्तिष्क शांत रहेगा। आप उन व्यायामों को चुन सकते हैं जिनमें आपको आनंद आता है।

International Day of Happiness

सफर पर जाएं

International Day of Happiness: अपनी व्यस्त जिंदगी में अगर आप अपने लिए कुछ समय निकालेंगे तो खुश रहेंगे। आप दो या तीन दिन का समय निकालकर कहीं यात्रा पर जा सकते हैं। दोस्त, परिवार या यहां तक ​​कि अकेले यात्रा करने वाले आपके मूड को तरोताजा कर देंगे। यह आपको रोजमर्रा की थकान और जीवन की भागदौड़ से दूर शांति का समय देगा। यदि आपके पास यात्रा करने के लिए समय या पैसा नहीं है, तो कभी-कभी आप किसी पार्क, मंदिर या रेस्तरां में जा सकते हैं जहां आप अपने लिए कुछ समय निकाल सकते हैं।

International Day of Happiness

कुछ नया सीखें

International Day of Happiness: कई बार रोजाना की लाइफस्टाइल लोगों को बोरियत महसूस कराती है। जीवन में बोरियत आने पर आपकी मनपसंद चीज या काम भी खुशी का अहसास नहीं कराता। इसलिए अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव लाएं। कुछ नया सीखने की ललक रखें। किसी भी उम्र में हो कुछ नया सीखने की चाह आपको खुशी का अहसास कराएगी। आप डांस क्लास, कुकिंग क्लास, पेंटिंग या अन्य किसी एक्टिविटी में शामिल होकर स्ट्रेस भी कम कर सकते हैं और जीवन में उत्सुकता बरकरार रख सकते हैं।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें  बैंक ऑफ बड़ौदा में नौकरी का मौका, कोई परीक्षा नहीं, बस करें ये काम, 18000 है मंथली सैलरी.

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here