Indian Super Cross Racing League: बाइक स्‍टंट का लुत्‍फ उठाएगी दुनिया! भारत में पहली बार होने जा रही है ऐसी करतबों से भरी रेसिंग लीग; जानें पूरी डिटेल्‍स

0
227

Indian Super Cross Racing League

आईएसआरएल भारत की पहली फ्रेंचाइजी आधारित सुपरक्रॉस लीग है जिसमें 6 टीमें शामिल हैं – दिल्ली डेयरडेविल्स, मुंबई स्टॉर्मर्स, पुणे फाइटर्स, बेंगलुरु टाइगर्स, हैदराबाद रेड रैप्टर्स और अहमदाबाद रॉयल्स। खास बात यह है कि इस लीग में न सिर्फ भारतीय साइक्लिस्ट बल्कि दिग्गज सुपरक्रॉस वर्ल्ड चैंपियन भी हिस्सा लेते हैं, जिसका पहला चरण 28 जनवरी को होने जा रहा है।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Indian Super Cross Racing League: 

भारत में हर किसी ने कम से कम एक बार “मौत का फव्वारा” जरूर देखा होगा। अभी कुछ समय पहले ही इसे एक प्रमुख सर्कस एक्ट के रूप में प्रदर्शित किया गया था। इस शो में एक स्टंटमैन ने दोनों अच्छे हाथों से मोटरसाइकिल चलाई और बेहद खतरनाक स्टंट दिखाए, Indian Super Cross Racing League लेकिन ऐसी ही एक घटना के कारण सर्कस को शो रद्द करना पड़ा।

इस मौत के गड्ढे के बंद होने से, प्रशंसक अब सर्कस और मेलों का आनंद नहीं ले पाएंगे जैसा कि वे पहले करते थे, लेकिन समय के साथ चीजें बदल जाती हैं और यहां तक ​​कि उनके नाम भी बदल जाते हैं।

हम आपको बता दें कि फैंस अभी भी शो मौत का कुआं देख सकते हैं। जी हां, साइकिलिंग के शौकीनों के लिए बड़ी खुशखबरी। देश में मोटरस्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए इंडियन सुपरक्रॉस रेसिंग लीग (ISRL) नामक एक लीग का गठन किया गया। यह पहली लीग है जहां प्रशंसक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्साह, मनोरंजन और एक्शन का आनंद ले सकते हैं।

ISRL: इंडियन सुपरक्रॉस रेसिंग लीग के बारे में जानें कुछ रोचक बातें

इंडियन सुपरक्रॉस मोटरसाइकिल रेसिंग लीग एक ऐसी लीग है जहां साइकिल चालकों को अपनी चाल और प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलता है।

इस लीग में एक ऑफ-रोड ट्रैक है जिसे मिट्टी, रेत, जंपिंग हिल्स और तीखे मोड़ से डिजाइन किया गया है जो सवारों के कौशल और बाइक नियंत्रण का परीक्षण करेगा।


रेस के दौरान राइडर्स अपनी बाइक को हवा में उछालकर स्टंट करते हैं और यह दृश्य किसी रोमांच से कम नहीं होता है।


आईएसआरएल भारत की पहली फ्रेंचाइजी-आधारित सुपरक्रॉस लीग है और इसमें छह टीमें शामिल हैं – दिल्ली डेयरडेविल्स, मुंबई स्टॉर्मर्स, पुणे फाइटर्स, बेंगलुरु टाइगर्स, हैदराबाद रेड रैप्टर्स और अहमदाबाद रॉयल्स।


खास बात यह है कि इस लीग में सिर्फ भारतीय साइक्लिस्ट ही नहीं बल्कि दिग्गज विश्व सुपरक्रॉस चैंपियन भी हिस्सा लेते हैं। Indian Super Cross Racing League: बाइक स्‍टंट का लुत्‍फ उठाएगी दुनिया! भारत में पहली बार होने जा रही है ऐसी करतबों से भरी रेसिंग लीग; जानें पूरी डिटेल्‍स


आईएसआरएल सीज़न का पहला इवेंट 28 जनवरी को पुणे में शुरू होगा जहां सभी टीमें एक-दूसरे से भिड़ेंगी।


यह लीग भारतीय मोटरस्पोर्ट्स इंडस्ट्री के लिए गेम चेंजर साबित हो सकती है। इस लीग की बदौलत अधिक से अधिक लोगों की मोटरस्पोर्ट्स में रुचि बढ़ेगी और यह लीग भविष्य के लिए चैंपियन तैयार करने में मदद करेगी।


जब हम आईएसआरएल नियमों के बारे में बात करते हैं, तो हम आपको बताते हैं कि प्रत्येक दौड़ दो राउंड में होती है। प्रत्येक राउंड 2 मिनट के ब्रेक के साथ 20 मिनट तक चलता है। दौड़ के अंत में सबसे तेज़ सवार को 25 अंक, दूसरे सवार को – 22 अंक और तीसरे सवार को – 20 अंक मिलते हैं।


प्रत्येक सीज़न में 10 राउंड होते हैं। 10 राउंड में से प्रत्येक टीम को पहले 8 राउंड से अंक मिलते हैं। अंत में, सबसे अधिक अंक पाने वाले ड्राइवर को चैंपियन का ताज पहनाया जाता है।

कृपया इसे भी जांचें: https://indiabreaking.com/bharat-jodo-nyay-yatra-update/

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here