How to check your name in the Voter List: Voter List में आपका नाम है या नहीं? घर बैठे ऑनलाइन ऐसे चेक करें, ये है आसान तरीका

0
38
How to check your name in the Voter List
How to check your name in the Voter List

How to check your name in the Voter List: यदि आपके पास मतदाता पहचान पत्र है और आपका नाम मतदाता सूची (2024 मतदाता सूची) में नहीं है, तो आप मतदान नहीं कर सकते! 2024 लोकसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा। ऐसे में अगर आप वोट करने जाते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। हम आपको सूचित करते हैं कि मतदान करने के लिए आपका नाम मतदाता सूची (मतदाता सूची में नाम जांच) में शामिल होना चाहिए। ऐसे में आपको यह जांचने की जरूरत है कि आपका नाम मतदाता सूची में है या नहीं। नाम जांचना (मतदाता सूची में अपना नाम खोजना) काफी सरल है।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का Facebook चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक:

https://www.facebook.com/ibn24newsnetwork

How to check your name in the Voter List

How to check your name in the Voter List: Voter List में अपना नाम Online कैसे जांचें?

  • ऐसा करने के लिए आपको सबसे पहले इलेक्शन 24.eci.gov.in पर जाना होगा।
  • “मतदाता सूची में अपना नाम खोजें” पर क्लिक करें।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें मतदाता सूची में नाम की पुष्टि के लिए तीन विकल्प होंगे।
  • आप “ईपीआईसी द्वारा खोजें”, “विवरण द्वारा खोजें” या “मोबाइल द्वारा खोजें” के बीच चयन कर सकते हैं।
  • पहले विकल्प “ईपीआईसी द्वारा खोजें” का उपयोग करके मतदाता सूची में अपना नाम जांचने के लिए, आपको अपनी भाषा का चयन करना होगा और अपना ईपीआईसी नंबर दर्ज करना होगा।
  • फिर अपना राज्य चुनें, कैप्चा कोड दर्ज करें और “खोज” पर क्लिक करें।
  • इस तरह आपको अपना नाम और मतदान केंद्र की सारी जानकारी कुछ ही सेकेंड में मिल जाएगी!
  • अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके मतदाता सूची में अपना नाम सत्यापित करें
  • इस बीच, यदि आपको अपना ईपीआईसी नंबर याद नहीं है, तो आप अपने मोबाइल नंबर (मोबाइल सर्च) का उपयोग करके मतदाता सूची में अपना नाम और अन्य विवरण देख सकते हैं। इसके लिए आपके पास एक रजिस्टर्ड मोबाइल फोन नंबर होना चाहिए! इसके अतिरिक्त, मतदाता सूची में नाम जांचने के लिए एक उन्नत खोज विकल्प भी है। अब नाम, लिंग और जन्म तिथि को छोड़कर सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करें और विवरण स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
How to check your name in the Voter List

How to check your name in the Voter List: चुनाव आयोग की SMS सेवा भी उपलब्ध है।

हम आपको सूचित करते हैं कि मतदाता सूची में अपना नाम जांचने के लिए आप चुनाव आयोग की एसएमएस सेवा का भी उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको 1950 नंबर पर एक एसएमएस भेजना होगा, जिसमें लिखा होगा “ईसीआई (ईपीआईसी नंबर दर्ज करने के बाद)।” इसके बाद आपको एक मैसेज में पूरी जानकारी मिल जाएगी!यदि आपका नाम मतदाता सूची में नहीं है तो आप मतदान नहीं कर सकते।
कृपया ध्यान दें कि यदि आपके पास मतदाता पहचान पत्र है और आपका नाम मतदाता सूची में नहीं है, तो आप मतदान नहीं कर पाएंगे। यदि आपका नाम मतदाता सूची में है और आपके पास मतदाता पहचान पत्र नहीं है, तब भी आप चुनाव आयोग द्वारा उपलब्ध कराए गए दस्तावेज़ का उपयोग करके मतदान कर सकते हैं।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें – Note For Vote Case: सुप्रीम कोर्ट ने ‘वोट के बदले नोट’ मामले में पहले के फैसले को खारिज कर दिया: “अब रिश्वत मामले में गिरफ्तारी से कोई छूट नहीं है।”

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here