Highest Income Tax Paying State: इन पांच राज्यों के निवासी इनकम टैक्स भरने में सबसे आगे हैं। इस राज्य के पीछे दिल्ली-बेंगलुरु है. क्या आप जानते हैं नंबर 1 कौन है?

0
307
Highest Income Tax Paying State
Highest Income Tax Paying State

Highest Income Tax Paying State

Highest Income Tax Paying State: खैर, इस वित्तीय वर्ष के खत्म होने में बस कुछ ही दिन बचे हैं। देश का फाइनेंसियल ईयर (FY) 1 अप्रैल से शुरू होता है और प्रत्येक वर्ष 31 मार्च को समाप्त होता है। इस दौरान देश की जनता सरकार को लाखों करोड़ रुपये का टैक्स देती है. देश में मुख्य तौर पर दो तरह की टैक्स की व्यवस्था है जिसे डायरेक्ट और इनडायरेक्ट टैक्स कहते हैं.

Highest Income Tax Paying State

डायरेक्ट टैक्स में इनकम टैक्स और कई तरह के अन्य टैक्स होते हैं जो नागरिकों के इनकम यानी कमाई पर लगाए जाते हैं, जबकि इनडायरेक्ट टैक्स सेवा शुल्क, आयत कर और जीएसटी जैसे टैक्स होते हैं. एसबीआई ने हाल ही में अपनी एक रिपोर्ट में खुलासा किया है कि कौन से राज्य सबसे ज्यादा प्रत्यक्ष कर चुकाते हैं। आइये जानते हैं…

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का facebook चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल

लिंक: https://www.facebook.com/ibn24newsnetwork/

डायरेक्ट टैक्स भरने में ये राज्य सबसे आगे

Highest Income Tax Paying State: एसबीआई रिसर्च की एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश के पांच राज्यों में टैक्स फाइलिंग का लगभग आधा हिस्सा है। कुल आईटीआर का करीब 50 फीसदी हिस्सा सिर्फ पांच राज्यों के लोगों के पास है. इसमें महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, गुजरात, राजस्थान और पश्चिम बंगाल शामिल हैं। हालाँकि, वित्त मंत्रालय के अनुसार, जब वित्तीय वर्ष 2022-23 में कुल प्रत्यक्ष कर प्राप्तियों की बात आती है, तो लोकसभा में केवल चार राज्यों – महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात और तमिलनाडु का प्रतिनिधित्व होता है। इन चार राज्यों ने मिलकर प्रत्यक्ष करों में 70 प्रतिशत का योगदान दिया। एसबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, अप्रत्यक्ष करों के भुगतान में महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश सबसे आगे हैं.

तेजी से बढ़ी टैक्स भरने वालों की संख्या

Highest Income Tax Paying State: केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अनुसार, पिछले 10 वर्षों में आईटीआर दाखिल करने वाले करदाताओं की संख्या दोगुनी (7.78 करोड़) से अधिक हो गई है। 2023 में दाखिल किए गए आयकर रिटर्न (आईटीआर) की संख्या 7.78 बिलियन थी, जो 2013-2014 में दाखिल किए गए 3.8 बिलियन आयकर रिटर्न (आईटीआर) की तुलना में 104.91% की वृद्धि है।

Highest Income Tax Paying State

क्या कहते हैं दिसंबर तक के आंकड़े?

Highest Income Tax Paying State: वित्त वर्ष 2023-24 में दिसंबर तक नेट डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन 20.66% बढ़कर 13.7 लाख करोड़ रुपए हो गया. वित्त मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, एक साल पहले इसी अवधि के दौरान यह 11,35,754 करोड़ रुपये था. 17 दिसंबर 2023 तक 2,25,251 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं. केंद्र ने 9 नवंबर 2023 तक 10.60 लाख करोड़ रुपये का कुल डायरेक्ट टैक्स इकठ्ठा किया था.

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का facebook चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल

लिंक: https://www.facebook.com/ibn24newsnetwork/

ये भी पढ़े एल्विश यादव की जेल में कैसे कटी पहली रात, खाने में क्या-क्या मिला? पूड़ी-सब्जी और…

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here