HomeViral NewsHDFC का लोन हुआ और महंगा, सात दिन में दूसरी बार ग्राहकों...

HDFC का लोन हुआ और महंगा, सात दिन में दूसरी बार ग्राहकों को दिया झटका, जानिए कितनी हुई बढ़ोतरी

नई दिल्ली. भारत के सबसे बड़े निजी बैंक एचडीएफसी ने एमसीएलआर (मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट) में 0.35 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है. इसके बाद बैंक के नए व मौजूदा ग्राहकों के लिए होम, व्हीकल व पर्सनल समेत अन्य किसी भी तरह का लोन और महंगा हो जाएगा.

एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, नई दरें आज से लागू हो गई हैं. इससे पिछले महीने 7 मई को भी बैंक ने एमसीएल में 0.25 फीसदी की बढोतरी की थी. इसके अलावा इस महीने की शुरुआत में यानी 1 जून को बैंक ने रिटेल प्राइम लैंडिंग रेट (आरपीएलआर) में 5 बेसिस पॉइंट का इजाफा किया था.

क्या होगी बैंक की नई ब्याज दरें

एमसीएलआर में 0.35 फीसदी की वृद्धि के बाद एक रात के लिए मिलने वाले लोन की ब्याज दर 7.15 फीसदी से बढ़कर 7.50 फीसदी हो गई है. एक महीने वाले लोन की ब्याज दर 7.20 फीसदी से बढ़कर 7.55 फीसदी हो गई है. इसी तरह 3 महीने के लिए 7.25 से बढ़कर 7.60 फीसदी, 6 महीने के लिए 7.35 से बढ़कर 7.70 फीसदी, एक साल के लिए 7.50 फीसदी से बढ़कर 7.85 फीसदी, दो साल के लिए 7.60 से बढ़कर 7.95 फीसदी और 3 साल के लोन के लिए ब्याज दर 7.70 फीसदी से बढ़कर 8.05 फीसदी हो गई है.

आरबीआई की रेपो रेट

बता दें कि आरबीआई द्वारा मई में अचानक बढ़ाई गई रेपो रेट के बाद लगभग सभी बैंकों ने 1 से अधिक बार ब्याज दर बढ़ाई है. फिलहाल आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की बैठक जारी है. यह 6 जून से 8 जून तक चलेगी. अनुमान लगाया जा रहा है कि 8 जून को आरबीआई एक बार फिर दरों में वृद्धि की घोषणा कर सकता है. जिसके बाद बैंक फिर से ब्याज में वृद्धि करेंगे. अगर ऐसा नहीं होता है तब भी पिछले कुछ दिनों में आम आदमी की जेब पर भार काफी बढ़ चुका है.

क्या होता है एमसीएलआर

एमसीएलआर वह न्यूनतम ब्याज दर होती है जो एक वित्तीय संस्थान किसी भी लोन के चार्ज करता है. इससे किसी लोन के ब्याज दर का निचला हिस्सा तय होता है. एमसीएलआर में बदलाव आरबीआई की रेपो रेट पर निर्भर करता है. यहां ग्राहकों को एक बात याद रखनी होगी कि अगर आपने पहले से लोन लिया हुआ तो आपके लोन पर नई दरें तब लागू होंगी जब लोन की रिसेट डेट आएगी.

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
RELATED ARTICLES

Most Popular