Haryana New CM Nayab Singh Saini: हरियाणा के नए मुख्यमंत्री? कौन हैं नायब सिंह सैनी, जो मनोहर लाल खट्टर की जगह लेंगे

0
248
Haryana New CM Nayab Singh Saini
Haryana New CM Nayab Singh Saini

Haryana New CM Nayab Singh Saini: 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने हरियाणा के मुख्यमंत्री को बदल दिया! मनोहर लाल खट्टर ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया! तब यह घोषणा की गई थी कि नायब सिंह सैनी राज्य के भावी मुख्यमंत्री होंगे। जानिए कौन हैं हरियाणा के नए सीएम नायब सिंह सैनी!

लोकसभा चुनाव को लेकर मंगलवार को हरियाणा में बड़ी राजनीतिक अशांति फैल गई। राज्य के मुखिया मनोहर लाल खट्टर ने पूरी कैबिनेट के साथ राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया है! इसके बाद राज्य में बीजेपी-जेजेपी गठबंधन टूट गया! लेकिन उस गठबंधन के टूटने के बाद भी बीजेपी के पास स्पष्ट बहुमत था! यहां बीजेपी सरकार को कोई खतरा नहीं है! लेकिन बीजेपी ने राज्य के मुख्यमंत्री का चेहरा बदल दिया है! अब नायब सिंह सैनी हरियाणा के नए मुख्यमंत्री बनेंगे! नायब सिंह सैनी मनोहर लाल खट्टर की जगह लेंगे! जानिए कौन हैं नायब सिंह सैनी जो होंगे हरियाणा के नए मुख्यमंत्री!

Haryana New CM Nayab Singh Saini

Table of Contents

Haryana New CM Nayab Singh Saini: हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष हैं नायब सिंह सैनी

नायब सिंह सैनी वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी की हरियाणा इकाई के अध्यक्ष हैं। चंडीगढ़ में बीजेपी विधायक दल की बैठक में सैनी को विधायक दल का नेता चुना गया! बीजेपी के एक वरिष्ठ नेता ने मंगलवार को संसदीय दल की बैठक के बाद यह जानकारी जारी की! उनके मुताबिक, शपथ ग्रहण समारोह शाम पांच बजे होगा!

2014 में विधायक, 2019 में सांसद और अब नायब सिंह सैनी सीएम बने।

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुघ और हरियाणा मामलों के सचिव बिप्लब देब भी प्रमुख पर्यवेक्षकों के रूप में बैठक में शामिल हुए। मालूम हो कि नायब सिंह सैनी कुरूक्षेत्र से सांसद हैं! 2019 के चुनाव में उन्होंने कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट से जीत हासिल की। श्री सैनी को पिछले साल अक्टूबर में देश का राष्ट्रपति नियुक्त किया गया था। 2014 के आम चुनावों की शुरुआत में, नायब सिंह सैनी ने अंबाला जिले की नारायणग्रे सीट जीती। बाद में वह खटार के मंत्रिमंडल में शामिल हो गये।

Haryana New CM Nayab Singh Saini: OBC समाज से हैं खट्टर के करीबी सैनी

नायब सिंह सैनी ओबीसी समुदाय से आते हैं। उन्हें मनोहर लाल खटर का करीबी बताया जाता है! भारत के आम चुनावों से पहले सीट बंटवारे को लेकर बीजेपी-जेजेपी गठबंधन टूटने के बाद मनोहर लाल खट्टर को विदेश मंत्री पद से इस्तीफा देने के लिए मजबूर होना पड़ा। हालांकि, राजनीतिक विशेषज्ञों का कहना है कि पिछले कुछसमय से राज्य में मनोहर लाल खट्टर के खिलाफ आंदोलन चल रहा है! यही कारण है कि भाजपा सत्ता का चेहरा बदलकर असहमति की आवाजों को खत्म करने की कोशिश कर रही है।

Haryana New CM Nayab Singh Saini

Haryana New CM Nayab Singh Saini: नायब सिंह सैनी का राजनीतिक करियर

नायब सिंह सैनी ने 1996 में राज्य में भाजपा संगठन का नेतृत्व किया। 2002 में, उन्हें भाजयुमो के जिला महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया। 2012 में सैनी अंबाला जिला अध्यक्ष बने। इसके बाद शाइनी लगातार बढ़ती गईं। नायब सैनी 2014 में नारायणगढ़ से चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे थे! 2016 में सैनी को खट्टर सरकार में राज्य मंत्री भी नियुक्त किया गया था!

Haryana New CM Nayab Singh Saini: हरियाणा में जेडीपी से टूटा बीजेपी का गठबंधन

जननायक जनता पार्टी (जेजेपी)-बीजेपी गठबंधन टूटने के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आज सुबह राज्यपाल बंदर दत्तात्रेय को अपना इस्तीफा सौंप दिया! राज्य मंत्रिपरिषद में प्रधानमंत्री खट्टर सहित 14 मंत्री शामिल थे। जेजेपी के पास उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के नेतृत्व में तीन सदस्य थे।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें – Manohar Lal Khattar Resigns: हरियाणा CM मनोहरलाल खट्टर ने समूचे मंत्रिमंडल समेत दिया इस्तीफ़ा, आज ही होगा नए CM का शपथग्रहण

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here