HomeViral Newsनौकरी तलाश रहे लोगों के लिए खुशखबरी! जल्द होंगी बंपर भर्तियां, इन...

नौकरी तलाश रहे लोगों के लिए खुशखबरी! जल्द होंगी बंपर भर्तियां, इन क्षेत्रों में मिलेंगी सर्वाधिक जॉब्स

नई दिल्ली. नौकरी की तलाश में लगे लोगों के लिए अच्छी खबर है. भारत में आने वाले महीनों में रोजगार बाजार के काफी मजबूत रहने की संभावना है. मंगलवार को जारी एक सर्वेक्षण में कहा गया है कि 63 प्रतिशत कंपनियां रिकवरी में तेजी लाने और आर्थिक वृद्धि को बनाए रखने के लिए अगले तीन महीनों यानी जुलाई-सितंबर तिमाही में भर्ती करने की योजना बना रही हैं.

मैनपावर ग्रुप के रोजगार परिदृश्य सर्वे के मुताबिक, भारत में 2022 की जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान रोजगार परिदृश्य के अत्यधिक मजबूत रहने की संभावना है. इस दौरान शुद्ध रोजगार परिदृश्य आठ साल के उच्च स्तर 51 प्रतिशत पर रह सकता है. बता दें कि इस सर्वे में 3,000 कंपनियों को शामिल किया गया है.

क्या होता है शुद्ध रोजगार परिदृश्य
शुद्ध रोजगार परिदृश्य को कुल रोजगार में वृद्धि की संभावना जताने वाले नियोक्ताओं के प्रतिशत में से नियुक्ति गतिविधियों में कमी की आशंका जताने वाले नियोक्ताओं के प्रतिशत को घटाकर निकाला जाता है. सर्वेक्षण के मुताबिक जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान 63 प्रतिशत कंपनियों को नियुक्ति स्तर में वृद्धि की उम्मीद की है. वहीं, 12 फीसदी ने नियुक्तियों में कटौती की आशंका जाहिर की है. जबकि 24 प्रतिशत लोगों ने यथास्थिति की बात कही है.

सभी क्षेत्रों में पॉजिटिव सेंटीमेंट है
मैनपावर ग्रुप इंडिया के प्रबंध निदेशक संदीप गुलाटी ने कहा, “बढ़ती मुद्रास्फीति और भू-राजनीतिक अस्थिरता के बावजूद भारत में सुधार प्रक्रिया को तेज करने और आर्थिक वृद्धि को बनाए रखने के लिए सभी क्षेत्रों में सेंटीमेंट पॉजिटिव है. बता दें कि पिछले साल की समान तिमाही के मुकाबले में इस बार की सितंबर तिमाही में हायरिंग सेटींमेंट में 46 फीसदी का उछाल दिखा है. वहीं, अप्रैल-जून तिमाही के मुकाबले यह 13 फीसदी अधिक है.

किन क्षेत्रों में सर्वाधिक मौके

सर्वे के अनुसार, सबसे अधिक डिमांड डिजिटल सेक्टर में आएगी. आईटी और टेक्नोलॉजी में सर्वाधिक नौकरियां निकलेंगी. इसके बाद बैंकिंग, फाइनेंस, इंश्योरेंस और रीयल एस्टेट हैं. रेस्टोरेंट, होटल्स और मैन्युफैक्चरिंग में जॉब्स आएंगी लेकिन उपरोक्त के मुकाबले कम. गुलाटी का कहना है कि टेक इनेबल्ड सर्विसेज की बढ़ती जरूरतों के साथ-साथ दुनियाभर में इन क्षेत्रों में पेशवरों की मांग बढ़ी है. एशिया प्रशांत क्षेत्र में रोजगार सबसे बेहतर माहौल भारत में नजर आ रहा है.

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
RELATED ARTICLES

Most Popular