HomeNationalफ्री राशन ले रहे लोगों के लिए आधार कार्ड बना मुसीबत, लाखों...

फ्री राशन ले रहे लोगों के लिए आधार कार्ड बना मुसीबत, लाखों रूपए का लगेगा जुर्माना, जानें वजह

अब फ्री राशन ले रहे लोगों को झटका लगा है। इन दाने पर जिन लोगों का हक़ है, वे तो बिना किसी टेंशन के राशन लेते रहे। लेकिन जो लोग अपात्र है और राशन ले रहे हैं, उन्हें किसी भी तरह से जुर्माना देना होगा। प्रशासनिक कार्रवाई ऐसे लोगों पर की जा रही है। इंडिया में फ्री की चीजों के पीछे बड़े लोग भी पड़ जाते हैं। एपीएल और गरीबी रेखा से जीवन यापन करने वाले परिवारों को सरकार यह सुविधा मुहैया करवाती है।

सरकार द्वारा दिया जाने वाला फ्री राशन हर महीने मिलता है। अब से केवाईसी के जरिए ऐसे लोगों की पहचान की जा रही है। आधार कार्ड से लिंक राशन कार्ड में पूरी डिटेल्स बैंक की आ रही है। आधार का बैंक से लिंक होना और बैंक का पैन कार्ड से लिंक होना ही आय का पूरा खुलासा करता है। फ्री राशन ले रहे अपात्र लोगों पर 27 रूपए किलो के हिसाब से अब तक पेनल्टी वसूली जाएगी।

फ्री राशन लेने वालों में कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो अपात्र होते हुए भी लिस्ट में बने हुए हैं। सरकार ने इनके लिए सख्त नियम बनाया है। अब ऐसे अपात्र लोगों पर कार्रवाई करके जुर्माना वसूला जा रहा है। अपात्र लोगों के घर की गई पड़ताल में पता लगा है कि इनके घरों में AC, कार सहित तमाम लग्जरी सुविधाएं हैं। फ्री राशन पर कार्रवाई की प्रक्रिया गाँव स्तर पर भी तेज गति से चल रही है। 27 रूपए किलो के हिसाब से जुर्माना भी वसूला जा रहा है।

ये हैं अपात्र

  • नियम और मानकों में नहीं आने वाले
  • घर में 6 बड़ी सुख सुविधा (कार/ट्रेक्टर/एसी/ प्लॉट/फ्रीज, जनरेटर) वाले लोग
  • परिवार में किसी भी सदस्य का सरकारी सेवा में होना
  • पारिवारिक की मासिक आय 3000 हजार से ज्यादा होने पर
  • APL परिवारों के लिए मासिक आय 10 हजार रूपए तय की गई है
  • एक से राशन कार्ड अलग-अलग जगहों पर होना

सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को फ्री राशन में अनाज, तेल, चीनी और दाल दी जाती है। कोरोना काल से ही केंद्र सरकार ने भी फ्री अनाज के रूप में 5 किलो प्रति व्यक्ति कर दिया था। अब राज्य और केंद्र दोनों की तरफ से फ्री राशन दिया जा रहा है। फ्री राशन में कुछ राज्य अभी भी फिसड्डी हैं। वहां की सरकारें सिवाय अनाज के कुछ नहीं दे रही। कुछ राज्यों में इस महीने से गेंहू भी बंद कर दिया गया है। इस बार केंद्र सरकार ने गेंहू का निर्यात भी रोक दिया था। केंद्र की तरफ से भी फ्री राशन की समय सीमा बढ़ा दी गई है।

देश भर में मिलेगा फ्री राशन

वन नेशन वन राशन की योजना ने लाखों राशन कार्डधारकों के सामने मुसीबत खड़ी कर दी है। एक से अधिक जगहों पर बने राशन अब निरस्त हो जाएंगे। केंद्र के लेवल पर चलने वाले राशन कार्ड की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है। इस नए नियम से नागरिक देश के किसी भी कोने से फ्री राशन ले सकता है। राशन लेने के लिए राशन कार्ड की हार्ड कॉपी भी नहीं लेकर जानी। आधार नंबर और राशन कार्ड नंबर ही काफी हैं।

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
RELATED ARTICLES

Most Popular