HomeNationalचार्जिंग स्टेशन खोलने के लिए कम रेट पर मिलेगी जमीन, कमाई होगी...

चार्जिंग स्टेशन खोलने के लिए कम रेट पर मिलेगी जमीन, कमाई होगी जबरदस्त

नई दिल्ली:  पेट्रोल पंप के धंधे में खूब पैसा है। वहीं, इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन खोलकर भविष्य में नोट छापने की भी काफी गुंजाइश है। ऐसे में अगर आप पेट्रोल पंप या चार्जिंग स्टेशन का बिजनेस करना चाहते हैं तो हम आपको एक वर्किंग स्कीम बताने जा रहे हैं। हाल ही में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की बोर्ड बैठक हुई जिसमें पेट्रोल पंप खोलने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। जल्द ही इस पर भी काम शुरू हो जाएगा। पेट्रोल पंप के लिए जमीन ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ही देगी।

100 इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन खोले जाएंगे

इसके अलावा शहर में 100 इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन खोलने की योजना पर भी काम किया जा रहा है। यमुना एक्सप्रेस-वे पर वाहनों की संख्या और आवश्यकता को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। इसके लिए एक निजी कंपनी चार्जिंग स्टेशन के लिए उपयुक्त जगहों का सर्वे भी कर रही है। सरकार की योजना शॉपिंग मॉल, मल्टीप्लेक्स और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन खोलने की है। इस तरह जब तक लोग मॉल में शॉपिंग कर रहे हैं या मल्टीप्लेक्स में मूवी देख रहे हैं, उनके वाहन से शुल्क लिया जाएगा। इसके लिए उन्हें समय निकालने की जरूरत नहीं है।

सरकारी जमीन पर एक साथ दो काम कर सकते हैं

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण योजना के तहत 2500 वर्ग गज तक की जमीन उपलब्ध होगी। इस जमीन पर आपको मुख्य रूप से पेट्रोल पंप खोलना होता है। हालाँकि, आप एक साथ CNG या इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन भी खोल सकते हैं। इसके अलावा प्राधिकरण की जमीन के एक हिस्से पर व्यावसायिक गतिविधि करने की भी अनुमति दी जाएगी। ऐसे में आप सरकार की रेटिंग वाली जमीन पर एक साथ दो काम कर पाएंगे।

सर्वे कर रही कंपनी

केंद्र सरकार की कंपनी इलेक्ट्रिक एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड भी ग्रेटर नोएडा में 100 इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए एक सर्वेक्षण कर रही है। वह पता लगा रही है कि शहर में किन जगहों पर चार्जिंग स्टेशनों की सबसे ज्यादा जरूरत है। वहीं, ग्रेटर नोएडा के बड़े कमर्शियल हब अल्फा सेक्टर में पहला इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन इसी महीने शुरू किया जा सकता है। इस जगह पर बड़ी संख्या में दुकानें और शोरूम भी हैं। ऐसे में ग्राहक और दुकानदार दोनों को इसका फायदा होगा।

यह होगी चार्जिंग फीस

इलेक्ट्रिक वाहन चार्ज करने के चार्ज की बात करें तो लो टेंशन लाइन पर यह 4.5 रुपये प्रति यूनिट और हाई टेंशन लाइन पर 5 रुपये प्रति यूनिट होगा। आपको बता दें कि यह भारत में सबसे कम टैरिफ कीमत है। इस कीमत के साथ सुविधानुसार सर्विस चार्ज भी जोड़ा जाता है।

इलेक्ट्रिक वाहनों के 100 मॉडल चार्ज होंगे

इस इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन पर इलेक्ट्रिक वाहनों के 100 मॉडल चार्ज करने की सुविधा मिलेगी। इसमें -14 इलेक्ट्रिक टू व्हीलर (हीरो इलेक्ट्रिक, ओकिनावा, एम्पीयर, जितेंद्र न्यू ईवी टेक और ली-आयन इलेक्ट्रिक), 12 इलेक्ट्रिक फोर व्हीलर (टाटा-महिंद्रा), चार इलेक्ट्रिक ऑटो (2 महिंद्रा, 1 पियागो और 1 सारथी) शामिल हैं। , ई-रिक्शा के 45 मॉडल और 17 ई-कार्ट मॉडल।

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
RELATED ARTICLES

Most Popular