Bullet Train: कश्‍मीर के लिए फ्लाइट से मोटा किराया खर्च करने की नहीं होगी जरूरत, मिलेगा ट्रांसपोर्ट का एक और विकल्‍प, जानें

0
248

Bullet Train: नई दिल्ली। वह दिन दूर नहीं जब लोग ट्रेन से सीधे कश्मीर जा सकेंगे। लोगों को अब विमानों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा और यात्रा के अधिक विकल्प उपलब्ध होंगे। यहां भी सेमी एक्सप्रेस ट्रेनों की तैयारी चल रही है!आज प्रधानमंत्री द्वारा रेलवे परियोजनाओं की श्रृंखला का शुभारंभ इसी श्रृंखला का हिस्सा है। कटरा से बनिहाल तक सीधी ट्रेन सेवा होगी!कश्मीर आज 48 कि.मी. बनिहाल से संगंदरन तक की मुख्य रेलवे लाइन को सील कर दिया गया।

इसकी खास बात यह है कि यह पूरी तरह से वायर्ड है। इसका मतलब है कि इस दौरान इलेक्ट्रिक मोटरें काम कर सकती हैं। रियासी और थुग्गा के बीच की दूरी 18 किमी है। यह खंड पूर्णतः समाप्त हो गया है। हालाँकि, कटरा और संगंदर के बीच दो सुरंगों पर काम चल रहा है और एक बार पूरा होने पर इस खंड में ट्रेन सेवाएं भी शुरू हो जाएंगी।

Bullet Train

Bullet Train: कश्मीर में सेमी-हाई स्पीड ट्रेन या वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू करने के लिए कटरा-रियासी-बनिहाल के बीच विद्युतीकरण का काम तेजी से चल रहा है। इसके पूरा होते ही वंदे भारत एक्सप्रेस उधमपुर-श्रीनगर-बनिहाल मार्ग पर संचालित हो सकेगी। क्योंकि मौजूदा समस्या बनिहाल और ब्रमुल्ला के बीच 148 किलोमीटर की है. लम्बे रेलमार्गों पर रेलगाड़ियाँ चलती हैं। इसी कड़ी में श्रीनगर भी शामिल है!

Bullet Train: केन्‍द्रीय मंत्री दे चुके हैं संकेत

हाल ही में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने सोशल मीडिया पर घोषणा की थी कि 49वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला के बीच चल रही है. एक बार जम्मू और बारामूला के बीच रेल लिंक पूरा हो जाने पर, वंदे भारत एक्सप्रेस बारामूला को श्रीनगर से जोड़ देगी। विश्व का सबसे ऊँचा पुल चिनाब ब्रिज भी इसी मार्ग पर बनाया गया था।

Bullet Train

Bullet Train: बर्फबारी में इस तरह चलेगी ट्रेन

सर्दियों में यहां भारी बर्फबारी होती है। अब सवाल यह है कि मार्ग पर बर्फ होने पर वंद भारत को सुचारू रूप से कैसे चलाया जाए। इस संबंध में भारतीय रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि योजना पर काम चल रहा है! वंदे भारत ट्रेन के आगे बर्फ हटाने वाला हल चलता है और पटरियों से बर्फ हटाता रहता है!

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें।चैनल लिंक : https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें: Fastest Cars In The World: पलक झपकते ही हवा से बात करती हैं ये सुपरकार, यहां देखिए टॉप-5 की लिस्ट

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here