Bonus stock: ऐसा ऑफर और कहां! 1 शेयर पर मिलेंगे 49 एक्स्ट्रा स्टॉक, आखिरी तारीख का ऐलान, ऐसे उठाएं फायदा.

0
237
Bonus stock
Bonus stock

Bonus stock

Bonus stock: कंपनियां शेयरों में निवेश करके विभिन्न लाभ प्रदान करती हैं। जिसमें लाभांश और बोनस शेयर जैसे उपहार शामिल हैं। इसी कड़ी में एक कंपनी ने स्टॉक स्प्लिट की घोषणा की है. खास बात यह है कि कंपनी के शेयरधारकों को 1 शेयर के बदले 49 शेयर मिलते हैं। कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज में घोषणा की कि उसके निदेशक मंडल ने शेयरों को 50:1रेश्यो में शेयर विभाजन का फैसला हुआ है.

Bonus stock

Bonus stock: कंपनी ने अंतिम तिथि 6 जून, 2024 निर्धारित की है। जिन लोगों के पास पहले ये शेयर थे, उन्हें स्टॉक स्प्लिट से फायदा होगा। यह कंपनी अंतरराष्ट्रीय रेस्तरां ब्रांडों का प्रबंधन करती है। पिछले 12 महीनों में स्टॉक 74% बढ़ा है। वहीं, कंपनी ने अपने 30 साल के इतिहास में पहली बार शेयरों को विभाजित करने का फैसला किया।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का Facebook चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://www.facebook.com/ibn24newsnetwork

क्या होता है शेयरों का विभाजन

Bonus stock: स्टॉक स्प्लिट, शेयरों का विभाजन होता है. इसके तहत कंपनी अपने शेयरों को टुकड़ों में बांट देती है. जब भी किसी कंपनी के शेयर बहुत महंगे हो जाते हैं और छोटे निवेशक उनमें निवेश नहीं कर पाते हैं. इस स्थिति में छोटे निवेशकों को आकर्षित करने और बाजार में शेयरों की मांग बढ़ाने के लिए स्टॉक स्प्लिट करती है.

Bonus stock

क्या है कंपनी का नाम

Bonus stock: इस कंपनी का नाम Chipotle Mexican Grill है. यह अमेरिका के न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड कंपनी है. यूएस में लोकप्रिय इस कंपनी की लिस्टिंग जनवरी 2006 में $22 डॉलर प्रति शेयर के भाव पर हुई थी. अब Chipotle Mexican Grill के शेयर का भाव $2,797.56 प्रति शेयर है.

कैसे करें अमेरिकी बाजार में ट्रेड

Bonus stock: आप सोच रहे होंगे कि हमें अमेरिकी बाज़ार में इस कंपनी से क्या लेना-देना है। लेकिन आपको बता दें कि भारतीय निवेशक अब अंतरराष्ट्रीय ब्रोकरेज खाता भी खोल सकते हैं। इससे आप विदेशी शेयरों में निवेश कर सकते हैं. आप विदेशी ब्रोकरेज खाते के माध्यम से वैश्विक स्टॉक, ईटीएफ या फंड खरीद सकते हैं। आप भारतीय ब्रोकरेज हाउस के माध्यम से अमेरिकी ब्रोकर के साथ खाता खोल सकते हैं।

(Disclaimer: यहां शेयर पर दी गई जानकारी सिर्फ सूचना के लिए है. यदि आप इसमें निवेश करना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें.)

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

ये भी पढ़े  एक बचत खाता जो आपको एक नहीं, बल्कि कई मुफ्त उपहार और छूट देता है।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here