Best Saving Plan: बस हर दिन करना होगा 50 रुपये का निवेश, मिलेंगे पूरे 35 लाख बना देगी लखपति ये सरकारी स्कीम

0
34
Best Saving Plan
Best Saving Plan

Best Saving Plan: सरकार लोगों के लाभ के लिए कई मितव्ययता कार्यक्रम लागू कर रही है। इनमें निवेश करके आप एक अच्छा बैंक बैलेंस बना सकते हैं। यदि आप एक मजबूत पूंजी बनाना चाहते हैं, तो आपको इन प्रणालियों में अधिक निवेश करने की आवश्यकता नहीं है। अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो आपको ऐसी योजनाओं (बचत योजना) में निवेश करना होगा जो आपको बेहतरीन रिटर्न दें। काम या बिजनेस के अलावा बचत भी बहुत जरूरी है।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का Facebook चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक:

https://www.facebook.com/ibn24newsnetwork

Best Saving Plan

साथ ही इस बचत को सही जगह निवेश भी करना चाहिए! इससे आपको कुछ ही समय में एक अच्छा बैंक बैलेंस बनाने में मदद मिलेगी। सरकार लोगों के कल्याण के लिए कई मितव्ययता कार्यक्रम भी लागू कर रही है। इससे आपको कई अवसर और अच्छा मुनाफ़ा मिलेगा। आज हम आपको एक ऐसे राज्य सिस्टम के बारे में बताएंगे जिसमें आपको ज्यादा निवेश नहीं करना पड़ेगा। आप हर दिन कुछ रुपये बचाकर एक अच्छा बैंक बैलेंस बना सकते हैं।

Best Saving Plan: क्या है ग्राम सुरक्षा व्यवस्था

लोगों को बेहतर मुनाफ़ा दिलाने वाली यह व्यवस्था है डाकघर. इंडिया पोस्ट देश के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए वित्त का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। इससे ग्रामीण निवासियों को पैसे बचाने और अपना भविष्य सुरक्षित करने में मदद मिलती है। देश के लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए भारतीय डाकघर ने कई जोखिम मुक्त बचत योजनाएं शुरू की हैं। अच्छी आमदनी होती है! ऐसी ही एक पॉलिसी है पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना। ग्रामीण डाक जीवन बीमा 1995 में डाकघर द्वारा शुरू किया गया था।

Best Saving Plan: कौन कर सकता है? निवेश

Best Saving Plan

कोई भी भारतीय नागरिक डाकघर के ग्राम सुरक्षा कार्यक्रम में निवेश कर सकता है। निवेशक की उम्र 19 से 55 साल के बीच होनी चाहिए1 इस प्रणाली में आप 80 वर्ष की आयु तक सेवानिवृत्ति लाभों का लाभ उठा सकते हैं। आप इस सीमा में 10,000 रुपये से 1 मिलियन रुपये के बीच निवेश कर सकते हैं। इस योजना से आप अपना प्रीमियम मासिक, 3 महीने, 6 महीने या सालाना भर सकते हैं। यह एक बीमा पॉलिसी है जिसे 5 साल की पॉलिसी अवधि के बाद बीमा में परिवर्तित किया जा सकता है।

Best Saving Plan: इस तरह तैयार होगा 35 लाख का फंड

इस योजना के तहत निवेशकों को प्रतिदिन केवल 50 रुपये का निवेश करना होगा। इस तरह आप 1500 रुपये मासिक निवेश करेंगे! अगर आप 55 साल की उम्र तक यह बीमा लेते हैं तो आपको 160,000 रुपये की जगह 1,515 रुपये चुकाने होंगे। 58 साल में 33.4 लाख रुपये पाने के लिए आपको केवल 1,463 रुपये और 60 साल में 34.6 लाख रुपये पाने के लिए केवल 1,411 रुपये प्रति माह चुकाने होंगे।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें – EPF Withdrawal: पीएफ खाते से पैसा निकालने पर भी आपको टैक्स देना पड़ सकता है। कब और क्यों? जानिए

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here