HomeViral Newsसरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, 1 जुलाई से इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, 1 जुलाई से इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

नई दिल्ली | बढ़ती महंगाई सभी का बजट बिगाड़ रही है। अप्रैल महीने में खुदरा महंगाई की दर 7.79% पर पहुंच गई थी। महंगाई की दरों में पिछले कई वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। फिलहाल केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। केंद्र सरकार अपने तकरीबन 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को बड़ी सौगात देने वाली है। केंद्र सरकार के इस निर्णय से सरकारी कर्मचारियों को बड़ी राहत मिलने की संभावना जताई जा रही है।

इतनी हो सकती है DA में बढ़ोतरी

सरकार इस बार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 4% तक बढ़ा सकती है। जिसके बाद ये 34 फीसदी से बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा। बता दें कि सरकार ने मार्च महीने में DA में बढ़ोतरी की थी। अब संभावना है कि सरकार 1 जुलाई से महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी कर सकती है। गौरतलब है कि देश में महंगाई का बुरा हाल है। अप्रैल में खुदरा महंगाई की दर 7.79 प्रतिशत के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई। वही खाद्य मुद्रास्फीति की दर 8.38% रही।

जानें कितनी बढ़ेगी सैलरी

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार के सभी सरकारी कर्मचारियों को जून 2017 से 7वें वेतन आयोग का लाभ मिलता है। यदि महंगाई भत्ता 1 जुलाई से बढ़कर 38 प्रतिशत हो जाता है, तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी निश्चित ही होगी। यदि किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18000 रुपये है तो 34 फ़ीसदी के हिसाब से उसका महंगाई भत्ता 6120 रुपये बनता है। लेकिन अब यह 38 फीसदी हो जाएगी तो कर्मचारी को 6840 रुपये का महंगाई भत्ता मिलेगा। इस प्रकार से सरकारी कर्मचारियों को सालाना 8640 रुपये ज्यादा मिलेंगे।

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
RELATED ARTICLES

Most Popular