Bank Kyc Fraud: जानिए अपने बैंक का केवाईसी पूरा करते समय क्या करें और क्या न करें क्योंकि थोड़ी सी लापरवाही आपको डाल सकती है जोखिम में।

0
23
Bank Kyc Fraud
Bank Kyc Fraud

Bank Kyc Fraud: जैसे-जैसे हम टेक्नोलॉजी की दुनिया में आगे बढ़ रहे हैं, उसी तेजी से ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले भी सामने आ रहे हैं। इंटरनेट घोटालेबाज इतने चालाक होते हैं कि सबसे पढ़े-लिखे लोग भी उनके जाल में फंस जाते हैं और अपना सब कुछ खो देते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ऑनलाइन घोटालों को रोकने के लिए समय-समय पर अलर्ट जारी करता है। बैंकों के अलावा अन्य संस्थानों ने भी बार-बार डिजिटल घोटालों से दूर रहने के निर्देश जारी किए हैं।

हर दिन मुझे एक कॉल आती है जिसमें मुझसे केवाईसी प्रक्रिया पूरी करने के लिए कहा जाता है। अन्यथा आपका बैंक खाता बंद कर दिया जायेगा. ऐसी कॉल करते हुए पकड़ा गया कोई भी व्यक्ति अपने बैंक खाते की सारी जानकारी कॉल करने वाले को दे देगा और खुद लूट जाएगा।

Bank Kyc Fraud

Bank Kyc Fraud: आरबीआई ने केवाईसी प्रक्रिया में एहतियाती कदम उठाने की सिफारिश की है। भारतीय रिजर्व बैंक ने केवाईसी घोटालों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। केवाईसी धोखाधड़ी अमेरिका में सबसे महंगी धोखाधड़ी में से एक है, जिससे लोगों को लाखों डॉलर का नुकसान होता है। एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और रिलायंस जियो सहित सभी मोबाइल ऑपरेटरों ने भी उपयोगकर्ताओं को केवाईसी घोटाले के बारे में चेतावनी दी है। आरबीआई ने हाल ही में केवाईसी बैंक धोखाधड़ी के संबंध में नई आचार संहिता की घोषणा की।

केवाईसी धोखाधड़ी क्या है? इसे कैसे किया जाता है?


केवाईसी धोखाधड़ी में, जालसाज किसी व्यक्ति को संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि खाता या लॉगिन विवरण या एक विशिष्ट मोबाइल ऐप इंस्टॉल करने के लिए बरगलाते हैं। हम आपको कॉल करके, आपको एक संदेश भेजकर या ईमेल द्वारा आपको जानकारी भेजकर ऐसा करते हैं।

ये धोखेबाज एक प्लानिंग के तहत झूठ फैलाते हैं और ग्राहक को इतनी जल्दबाजी दिखाते हैं कि अगर काम तुरंत नहीं हुआ तो बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं. उदाहरण के लिए, उनका बैंक खाता ब्लॉक कर दिया गया है, आदि. भारतीय रिजर्व बैंक ने इस प्रकार के घोटाले से बचने के लिए क्या करें और क्या न करें की एक सूची प्रकाशित की है।

क्या करना चाहिए – ऑनलाइन घोटालों से बचने के लिए आपको यहां क्या करना चाहिए।

Bank Kyc Fraud

Bank Kyc Fraud: कृपया सीधे अपने बैंक से संपर्क करें


आरबीआई अनुशंसा करता है कि यदि आप अपना केवाईसी अपडेट करना या पूरा करना चाहते हैं, तो आपको जानकारी और सहायता के लिए सीधे अपने बैंक या वित्तीय संस्थान से संपर्क करना चाहिए। यह तब और भी महत्वपूर्ण हो जाता है जब कोई आपको KYC पूरा करने के लिए कॉल करता है।

बैंक का संपर्क आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त करें:

प्रत्येक बैंक और वित्तीय संस्थान अपने ग्राहक सहायता विवरण को अपनी आधिकारिक वेबसाइट के साथ-साथ ऐप पर भी साझा करते हैं. इसलिए बैंक के बारे में सही संपर्क प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट या ऐप पर जाने की सलाह दी जाती है.

Bank Kyc Fraud: धोखाधड़ी की तुरंत रिपोर्ट करें:

एक और महत्वपूर्ण बात जो RBI को उपयोगकर्ताओं से करने की आवश्यकता है, वह है धोखाधड़ी का शिकार होने के संभावित जोखिम को कम करने के लिए संबंधित बैंक या वित्तीय संस्थान को मामले की जल्द से जल्द रिपोर्ट करना।

केवाईसी विकल्पों के बारे में जानें:

कृपया अपने केवाईसी विवरण को अपडेट करने के लिए उपलब्ध तरीकों और विकल्पों की जानकारी के लिए अपनी बैंक शाखा पर जाएँ।

जो नहीं करना है:

यहां उन कामों पर चर्चा की जा रही है, जिन्हें आपको किसी भी प्रकार के दबाव में आकर बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, जैसे-

*किसी भी परिस्थिति में आपको अपना लॉगिन विवरण, कार्ड विवरण, पिन, पासवर्ड या ओटीपी किसी के साथ साझा नहीं करना चाहिए।

*दुरुपयोग रोकने के लिए केवाईसी दस्तावेज़ या उसकी प्रति अज्ञात लोगों या संगठनों के साथ साझा न करें।

*असत्यापित या अनधिकृत वेबसाइटों या एप्लिकेशन के माध्यम से संवेदनशील डेटा या जानकारी प्रसारित करने से बचें। जानकारी के लिए Google कस्टमर केयर नंबर का नंबर न दें. हमेशा आधिकारिक वेबसाइट से ही जानकारी प्राप्त करें।

*मोबाइल फोन या ईमेल से प्राप्त संदिग्ध या असत्यापित लिंक पर क्लिक न करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि फ़िशिंग प्रयास हो सकते हैं.

Bank Kyc Fraud: तो अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आप काफी हद तक हर तरह के साइबर फ्रॉड से बच सकते हैं।

ये भी पढ़ें: फर्जी आईडी कार्ड के साथ आंतरिक मंत्रालय में प्रवेश करने की कोशिश करने वाले एक युवक की गिरफ्तारी

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here