Ayodhya Ram Mandir Live Updates: रामलला की मूर्ति का चयन अरुण योगीराज ने किया

0
234
Ayodhya Ram Mandir Live Updates

Table of Contents

Ayodhya Ram Mandir Live Updates

Ayodhya Ram Mandir Live Updates: अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं. रामनगरी अयोध्या की साज-सज्जा से लेकर सुरक्षा तक के भी व्यापक इंतजाम किये गये हैं. श्री राम जन्मभूमि थायत क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा, मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई मूर्ति को गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा।

रामनगरी अयोध्या समेत देशभर में इन दिनों उत्सव का माहौल है। सैकड़ों साल बाद अयोध्या में राम मंदिर में भगवान रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा की गई है. 22 जनवरी, 2024 को अच्छे समय के रूप में पहचाना गया। इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ देशभर से सैकड़ों गणमान्य लोग अयोध्या जाएंगे. प्रधानमंत्री मोदी ने देश की जनता से इस दिन अपने घरों में दीये जलाने की अपील की. राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां जोरों पर हैं. राम मंदिर के गर्भगृह में सोने के दरवाजे लगाए गए. मंदिर के अन्य हिस्सों में सुनहरे दरवाजे हैं। साथ ही मंदिर के गर्भगृह को पवित्र करने के लिए सजाया-संवारा जाएगा ताकि 22 जनवरी को आने वाले श्रद्धालु भगवान रामलला के अद्भुत सौंदर्य का दर्शन कर सकें.

Ayodhya Ram Mandir Live Updates: राम मंदिर का गर्भगृह इस तरह से बनाया गया था कि भक्त 25 फीट की दूरी से भगवान राम की छवि देख सकें। दीवारों पर देवी-देवताओं की मूर्तियां खुदी हुई हैं। तीन मंजिला राम मंदिर पारंपरिक नागर शैली में बनाया गया है। मुख्य मंदिर के गर्भगृह में रामलला की मूर्ति प्रतिष्ठित है। ग्राउंड फ्लोर पर श्री राम दरबार होगा. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अनुसार, राम मंदिर में पांच मंडप (हॉल) होंगे। इनमें नृत्य मंडप, रंग मंडप, बैठक मंडप, प्रार्थना मंडप और कीर्तन मंडप शामिल हैं। मंदिर के स्तंभों और दीवारों पर देवी-देवताओं की मूर्तियां सुशोभित हैं। भक्त 32 सीढ़ियाँ चढ़कर सिंह द्वार से प्रवेश कर सकते हैं। मंदिर के चारों ओर एक आयताकार दीवार बनाई जाएगी। मंदिर में विकलांग तीर्थयात्रियों और बुजुर्ग लोगों के लिए भी विशेष सुविधाएं हैं। रैंप और लिफ्ट भी उपलब्ध कराए गए हैं।

Ayodhya Ram Mandir Live Updates: मंदिर ट्रस्ट के अनुसार, मंदिर के पास एक ऐतिहासिक कुआँ (सीताक्पा) है जो प्राचीन काल का है। इसके अलावा, एक तीर्थयात्री सुविधा केंद्र (पीएफसी) निर्माणाधीन है जिसमें 25,000 लोग रह सकते हैं। तीर्थयात्रियों के लिए चिकित्सा सुविधाएं और अलमारियां भी प्रदान की जाएंगी जहां तीर्थयात्री अपना सामान रख सकते हैं। मंदिर की लंबाई (पूर्व से पश्चिम) 380 फीट, चौड़ाई 250 फीट और ऊंचाई 161 फीट है। इस मंदिर में तीन मंजिलें हैं और प्रत्येक मंजिल 6 मीटर ऊंची है। कुल मिलाकर इसमें 392 स्तंभ और 44 दरवाजे हैं। मुख्य गर्भगृह भगवान श्री राम की बचपन की छवि (रामला मूर्ति) है और भूतल पर श्री राम प्रांगण है।

Ayodhya Ram Mandir Live Updates

खंभों और दीवारों पर देवी-देवताओं की मूर्तियाँ उकेरी गई हैं। राम मंदिर का प्रवेश द्वार पूर्व दिशा से है. सिंघा गेट से 32 सीढ़ियां चढ़कर आप मंदिर में प्रवेश कर सकते हैं। विकलांगों और बुजुर्ग लोगों के लिए रैंप और लिफ्ट सुसज्जित हैं। Ayodhya Ram Mandir Live Updatesमंदिर के चारों ओर एक आयताकार दीवार बनाई जाएगी। इसकी चारों दिशाओं में कुल लंबाई 732 मीटर और चौड़ाई 14 फीट है। राम मंदिर परिसर के चारों कोनों पर चार मंदिर होंगे. ये मंदिर सूर्य देव, देवी भगवती, भगवान गणेश और भगवान शिव को समर्पित हैं।

अरुण योगीराज की बनाई मूर्ति लगेगी गर्भ गृह में

श्री राम जन्मभूमि थायत क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा, मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई मूर्ति को गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा। 11 क्यूरेटर ने मैसूर निवासी अरुण योगीराज की मूर्तिकला की प्रशंसा की।

18 जनवरी को गर्भ गृह में स्थापित होगी मूर्ति > चंपत राय

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पत्थर की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. मंदिर की सभी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को दोपहर 12:20 बजे अभिजीत मुहूर्त से शुरू होगी। लक्ष्मीकांत दीक्षित प्राण प्रतिष्ठा लक्षीकांत द्वारा किया जाएगा। सेवा 16 जनवरी से शुरू होगी। मूर्ति 18 जनवरी को गर्भगृह में स्थापित की जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि राम के बाल रूप का अभिषेक किया जाएगा। प्रतिमा का वजन 150 से 200 किलोग्राम तक होगा।

अयोध्‍या की सुरक्षा में लगाए गए एंटी माइन ड्रोन

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाली है. इस क्षेत्र में बड़ा कार्यक्रम होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के भी मौजूद रहने की उम्मीद है. इसे देखते हुए सुरक्षा की दृष्टि से अयोध्या में एंटी माइन ड्रोन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाले नाइट विजन ड्रोन आदि तैनात किए गए हैं. इससे संदिग्ध वस्तुओं और गतिविधियों का पता लगाना बहुत आसान हो जाता है।

प्राण प्रतिष्‍ठा को लेकर पीएम मोदी का बयान

अयोध्या में राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां चल रही हैं. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे प्राण प्रतिष्ठा के लिए बुलाया गया. पीएम मोदी ने कहा कि 22 जनवरी को भगवान राम हमें दर्शन देंगे.

Ayodhya Ram Mandir Live Updates: उज्‍जैन से आएंगे लड्डू

अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक की तैयारियां चल रही हैं. वर्तमान में, भगवान महाकाल के लड्डुओं को लगभग तीन ट्रकों में उज्जैन से अयोध्या तक ले जाया जाता है। इस संदर्भ में प्रधानमंत्री डाॅ. मोहन यादव ने सोमवार सुबह भगवान श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति चिंतामन जवासिया की भोग लड्डू निर्माण इकाई का अवलोकन किया। यहां उन्होंने लड्डू यूनिट में बैठकर लड्डू बनाए.

राम मंदिर का गर्भ गृह तैयार

अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह का काम पूरा हो चुका है. सुनहरे दरवाजे लगाए गए. इसके अलावा गर्भगृह की सजावट भी लगभग पूरी हो चुकी है। हम आपको बता दें कि राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को होगी.

यूपी के कैबिनेट मंत्री बोले- 22 को हर मंदिर में करें पूजा

उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह ने आंवला विधानसभा क्षेत्र के लोगों को कंबल बांटे. अपने 71वें जन्मदिन के मौके पर उन्होंने गरीबों को कंबल बांटे. इस अवसर पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के लोगों को 22 जनवरी 2024 को मंदिरों में प्रार्थना करनी चाहिए. इस दिन अयोध्या में राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाती है.

अयोध्‍या में राम नाम की धुन

रामनगरी अयोध्या में राम नाम का चलन आज भी जारी है. राम की जीवनी के आधार पर कई जगहों पर रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा की कहानियां कही जाती हैं। रामनगरी पहुंचे सैंड आर्टिस्ट ने रामलला के लिए डिपॉजिट भी ले लिया. मैंने पिछले 5 वर्षों से न तो शेविंग की है और न ही बाल कटवाए हैं। मंदिर में रामलला की मौजूदगी में सैंड आर्टिस्ट की मन्नत पूरी की गई. इसी के चलते काशी विश्वविद्यालय के छात्र रूपेश सिंह ने कसम खाई है कि जब तक राम मंदिर नहीं बन जाएगा तब तक वह अपनी दाढ़ी या बाल नहीं कटवाएंगे.

अयोध्‍या में राम नाम की धुन

Ayodhya Ram Mandir Live Updates: राम नगरी अयोध्या में इस समय मेष नाम का चलन है। राम की जीवनी पर आधारित रामला के जीवन की वैधता के बारे में कई जगहों पर कहानियाँ बताई गई हैं। रामनगरी पहुंचे सैंड आर्टिस्ट ने भी रमला से मन्नत मांगी। मैंने पांच साल से अपने बाल नहीं काटे हैं. मंदिर में राम लला के दर्शन से सैंड आर्टिस्ट की मन्नत पूरी हो गई है. खासी यूनिवर्सिटी के छात्र रूपेश सिंह ने राम मंदिर निर्माण तक अपनी दाढ़ी या बाल नहीं कटवाने की कसम खाई है।

अयोध्‍या में राम नाम की धुन

वाराणसी से बड़ी खबर आ रही है. यहां से 54 वैदिक ब्राह्मणों का एक दल अयोध्या गया। सभी वैदिक ब्राह्मण रामलला का अभिषेक करेंगे. पूजा लक्ष्मी कांता दीक्षित के मार्गदर्शन में की जाएगी। वाराणसी के मछोदरी स्थित स्वामी नारायण मंदिर से अयोध्या के लिए प्रस्थान।

 वैदिक ब्राह्मणों का दल अयोध्‍या रवाना

महामंडलेश्वर सुखदेव दास जी महाराज ने राम मंदिर के उद्घाटन समारोह में भाग लेने के लिए अयोध्या की यात्रा की। श्री पंच निर्मोही अनी अखाड़ा और ध्वजाधारी आश्रम के महामंडलेश्वर सुखदेव दास जी महाराज अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होंगे. उन्हें राम लला की प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए मेल से निमंत्रण मिला था. सुबह-सुबह वह और उनके छात्र अयोध्या के लिए निकल पड़े।

महामंडलेश्‍वर सुखदेव दास जी महाराज अयोध्‍या रवाना

महामंडलेश्वर सुखदेव दास जी महाराज ने राम मंदिर के उद्घाटन समारोह में भाग लेने के लिए अयोध्या की यात्रा की। श्री पंच निर्मोही अनी अखाड़ा और ध्वजाधारी आश्रम के महामंडलेश्वर सुखदेव दास जी महाराज अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होंगे. उन्हें राम लला की प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए मेल से निमंत्रण मिला था. सुबह-सुबह वह और उनके छात्र अयोध्या के लिए निकल पड़े।

कांग्रेस प्राण प्रतिष्‍ठा कार्यक्रम से अलग

कांग्रेस ने अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के निमंत्रण को अस्वीकार कर दिया और 22 जनवरी को वहां जाने से इनकार कर दिया। पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के अलावा, सोनिया गांधी और अधीर रंजन चौधरी को भी आमंत्रित किया गया था, लेकिन पार्टी ने इसे बीजेपी बताया- आरएसएस कार्यक्रम. कई अन्य विपक्षी नेता भी निमंत्रण के बावजूद कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए.

 राममय हुआ राम की पैड़ी

रामलला के जीवन की पवित्रता से अयोध्या का स्वरूप पूरी तरह बदल गया। मकर संक्रांति के अवसर पर सोमवार को राम पैड़ी में उत्सव का माहौल था। एक युवक बांसुरी की धुन पर भजन गाता है। युवक ने अपनी बांसुरी पर “राम इन्हांग” गाना बजाकर माहौल को मंत्रमुग्ध कर दिया। राहुल मिश्रा ने बांसुरी बजाई और आनंद गुप्ता ने गिटार पर गाना बजाया।

अयोध्‍या नहीं जाएंगी मायावती

बसपा प्रमुख मायावती को भी रामलला के समर्पण कार्यक्रम में शामिल होने का निमंत्रण मिला है लेकिन उन्होंने कहा कि वह इस समय अयोध्या नहीं जाएंगी. छोड़ने का निर्णय अभी तक नहीं किया गया है। मायावती ने कहा कि वह पार्टी कार्यक्रमों में व्यस्त हैं. अयोध्या कार्यक्रम का स्वागत है. अगर बाबरी मस्जिद का कार्यक्रम होगा तो हमें भी खुशी होगी. हम सभी धर्मों का सम्मान करते हैं.

 चित्रकूट में भगवान श्रीराम की चरण पादुका यात्रा

चरण पादुका यात्रा सोमवार को भगवान श्रीराम की तपोस्थली चित्रकोट से निकलेगी। यात्रा 20 जनवरी को रामनगरी अयोध्या पहुंचेगी। भरतकोप स्थित भरतकुंड से जल लेकर चरण पादुका का पूजन करने के बाद कलश यात्रा अयोध्या के लिए प्रस्थान करती है। पादुका यात्रा में तीन रथ और भगवान श्री राम और सीता की सुंदर पेंटिंग हैं।

हर घर पहुंच रहा अक्षत

अंबेडकर नगर में बीजेपी नेता घर-घर रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर अक्षत फैला रहे हैं. कलश यात्रा भी क्षेत्र में निकाली जायेगी. कलश यात्रा के समापन के बाद लोगों को अक्षत सौंप दिया गया। भाजपा नेता आदर्श चौधरी ने दुकान-दुकान जाकर अक्षत का वितरण किया। साथ ही लोगों को 22 जनवरी के बाद अयोध्या में राम लला के दर्शन के लिए प्रोत्साहित किया. साथ ही लोग काफी उत्साहित हैं.

कृपया इसे भी जांचें: https://indiabreaking.com/indian-army-day-saluting-the-guardians-of-the-nation/

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here