1st April 2024 New Rules: आज देशभर में हुए ये 6 बड़े बदलाव जानिए इसका आपके बटुए पर सीधा असर कैसे पड़ता है।

0
35
1st April 2024 New Rules
1st April 2024New Rules

1st April 2024 New Rules: इस महीने आने वाले बदलावों में एलपीजी सिलेंडर रिचार्ज, फास्टैग, पैन-आधार लिंकेज, राष्ट्रीय पेंशन योजना और बीमा से जुड़े नियम शामिल हैं।1 अप्रैल को नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत के साथ ही कई बदलाव हुए हैं! हर महीने की शुरुआत में कई नए नियम (1 अप्रैल 2024 से नियम में बदलाव) लागू होंगे! इस महीने की शुरुआत में कई नए नियम लागू हुए (नए नियम अप्रैल 2024) जो सीधे आपके बटुए पर असर डाल सकते हैं। इन नियमों में एलपीजी सिलेंडर टैरिफ, फास्टैग, पैन-आधार लिंक, नेशनल पेंशन स्कीम और बीमा से जुड़े नियम शामिल हैं। आइए एक-एक करके जानते हैं कि ये नियम आपके दैनिक जीवन पर किस प्रकार प्रभाव डाल सकते हैं।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का Facebook चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://www.facebook.com/ibn24newsnetwork

1st April 2024 New Rules

Table of Contents

1st April 2024 New Rules: नया कर विनियमन डिफ़ॉल्ट रूप से लागू होता है

केंद्र सरकार ने आज यानी 1 अप्रैल, 2024 से नई कर व्यवस्था (c) को डिफ़ॉल्ट सेटिंग के रूप में लागू कर दिया है! इसका मतलब यह है कि जब तक आप स्पष्ट रूप से ओल्ड टैक्स रिजीम नहीं चुनते हैं,, जब तक कि आप विशेष रूप से पुरानी कर व्यवस्था का विकल्प नहीं चुनते। वित्त मंत्री सीतारमण ने 2023 के लिए अंतरिम बजट पेश करते हुए आयकर प्रणाली से जुड़े नियमों में बदलाव किए। इस दौरान उन्होंने कहा कि नई कर व्यवस्था में वित्त वर्ष 2024-25 (AY 2025-26) के लिए इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं होगा! इसके साथ ही नए इनकम टैक्स रिजीम (Income Tax Regime) के तहत टैक्स रिबेट की सीमा को 5 लाख से बढ़ाकर 7 लाख रुपये किया गया है!

न्यू टैक्स रिजीम के तहत 7 लाख रुपये से कम आय वालों को इनकम टैक्स से पूरी तरह छूट है! इसके अलावा न्यू टैक्स सिस्टम चुनने वालों के लिए टैक्स में छूट की सीमा 2.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 3 लाख रुपये की गई थी! हालांकि, न्यू टैक्स रिजीम में आपको इनकम टैक्स में छूट और कटौतियों का बेनेफिट नहीं मिल पाएगा! टैक्सपेयर्स अपने फायदे के हिसाब से अब भी ओल्ड टैक्स रिजीम को चुन सकेंगे!

1st April 2024 New Rules: बिना KYC के फास्टैग अमान्य है

आज 1 अप्रैल 2024 से फास्टैग को लेकर नियमों में बदलाव हो रहे हैं। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने फास्टैग उपयोगकर्ताओं के लिए केवाईसी अपडेट की समय सीमा 31 मार्च, 2024 निर्धारित की है, जो पहले ही समाप्त हो चुकी है। अगर आपने इस तारीख तक अपना केवाईसी अपडेट (फास्टैग केवाईसी अपडेट) पूरा नहीं किया है तो अब आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। एनएचएआई ने घोषणा की है कि ‘एक वाहन एक फास्टैग’ पहल के तहत, बिना केवाईसी वाले फास्टैग को ब्लैकलिस्ट या निष्क्रिय कर दिया जाएगा। वहीं, FASTag के लिए KYC नहीं होने पर आपको दोगुना टोल टैक्स देना पड़ सकता है!

1st April 2024 New Rules: कमर्शियल LPG सिलेंडर के रेट में कटौती

तेल कर्मियों ने कहा कि अप्रैल की शुरुआत से वे तरलीकृत पेट्रोलियम गैस सिलेंडर की कीमतें कम कर देंगे। आज वह घड़ी है. 1 अप्रैल से, वाणिज्यिक 19 किलोग्राम सिलेंडर की कीमत (तरलीकृत पेट्रोलियम गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी) में 32 रूबल की कमी हुई। इसके बाद दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 30.50 रुपये घटकर 1,764.50 रुपये हो गई है, जो पहले 1,795 रुपये थी। वहीं, मुंबई में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 31.50 रुपये गिरकर 1,717.50 रुपये हो गई। वहीं चेन्नई में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 30.50 रुपये घटकर 1,930 रुपये और कोलकाता में 19 किलोग्राम क्षमता वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 32 रुपये घटकर 1,879 रुपये हो गई है।

1st April 2024 New Rules: पैन-आधार लिंक करने पर आपको जुर्माना देना होगा

सरकार ने पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। पैन-आधार लिंकेज (पैन-आधार लिंकेज) की समय सीमा 31 मार्च, 2024 निर्धारित की गई है। यदि आपने इस तिथि तक अपने पैन को अपने आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है, तो आपका पैन नंबर अमान्य हो जाएगा। इसके अलावा, अगर आप 1 अप्रैल के बाद अपने पैन को आधार से लिंक करते हैं तो आपको 1000 रुपये का जुर्माना देना होगा।

1st April 2024 New Rules

1st April 2024 New Rules: EPFO ने PF Balance के नियमों में किया बदलाव

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने 1 अप्रैल, 2024 से पेंशन फंड बैलेंस (पीएफ बैलेंस) को प्रबंधित करने के लिए एक स्वचालित ट्रांसफर प्रणाली शुरू की है। इसका मतलब है कि नौकरी बदलने पर पीएफ बैलेंस ट्रांसफर करना आसान हो गया है। इस तरह, नौकरी बदलने पर भी आपका पुराना पीएफ बैलेंस अपने आप आपके नए खाते में ट्रांसफर हो जाएगा। इससे पीएफ खाताधारकों को बड़ी सुरक्षा मिलती है.

1st April 2024 New Rules: NPS में टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन की प्रोसेस शुरू

पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। तदनुसार, पीएफआरडीए ने आज, 1 अप्रैल से सेंट्रल रिकॉर्ड्स अथॉरिटी (सीआरए) तक पहुंचने के लिए दो-चरणीय प्रमाणीकरण प्रक्रिया शुरू की है। इसका मतलब है कि एनपीएस में शामिल होने वाले नए और मौजूदा सदस्यों को दो-चरणीय प्रमाणीकरण प्रक्रिया से गुजरना होगा। नियामक ने कहा है कि भविष्य में किसी को भी दो-कारक प्रमाणीकरण के बिना अपने एनपीएस खाते में लॉग इन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इस नए कदम के बाद यूजर्स को आधार-आधारित प्रमाणीकरण प्रक्रिया अपनानी होगी।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें – Some Financial Changes Coming In April 2024: Here’s All You Need To Know

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here