जानें क्या है वजह, भारत समेत कई देशों में YouTube एक घंटे तक बंद रहने की

डाउनडिटेक्टर की साइट पर एक घंटे से भी कम समय में 2.8 लाख से अधिक यूजर्स ने यूट्यूब के डाउन होने को लेकर शिकायत दर्ज की है.

गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब को गुरुवार सुबह भारत समेत कई देशों में एक बड़े आउटेज का सामना करना पड़ा. इन जगहों के यूजर्स लोडिंग में आ रही समस्याओं के कारण वीडियो देखने में असमर्थ थे. डाउनडिटेक्टर वेबसाइट ने बताया कि यूट्यूब के उपयोगकर्ताओं को खासी समस्याओं का सामना करना पड़ा.

यह समस्या बड़ी और कई देशों में हो रही थी और ट्विटर के जरिए कई उपयोगकर्ताओं ने बताया कि उनका यूट्यूब काम नहीं कर रहा था. गूगल टीवी के जरिए यूट्यूब टीवी, फिल्में और टीवी शो खरीदने वाले लोगों को भी इस समस्या से दो-चार होना पड़ा.

यूट्यूब ने एक ट्वीट में कहा, “अगर आपको अभी यूट्यूब पर वीडियो देखने में समस्या हो रही है, तो आप अकेले नहीं हैं. हमारी टीम को इस विषय के बारे में जानकारी है और वह इस पर काम कर रही है. कोई अपडेट होने पर हम आपको यहां नई जानकारी उपलब्ध कराएंगे.”

 

करीब एक घंटे बाद प्लेटफॉर्म ने यह समस्या ठीक कर ली. इसके बाद यूट्यूब ने कहा, “.. और हम वापस आ गए हैं – रुकावट के लिए हमें बहुत खेद है. सभी उपकरणों और यूट्यूब सेवाओं में आ रही समस्या को दूर कर दिया गया है. धैर्य रखने के लिए धन्यवाद.”

इससे पहले डाउनडिटेक्टर का ग्राफ भी पीक पर रहा क्योंकि एक घंटे से भी कम समय में 2.8 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं ने यहां इस समस्या के साथ रिपोर्ट किया.

Advertisement