अप्रैल से घट जाएगी आपकी सैलरी, EMI चुकाने में हो सकती है परेशानी, जानें क्या है सरकार का प्लान

नई दिल्ली: नया साल आने में बस एक दिन का समय बकाया है…2021 कई नए बदलावों के साथ दस्तक देगा. ऐसे में केंद्र सरकार आपकी सैलरी को लेकर भी बड़ा फैसला ले सकती है. ऐसा माना जा रहा है कि केंद्र सरकार नए कंपेनसेशन नियम (New Compensation Rule) को अप्रैल 2021 से लागू कर दिया जाएगा, जिसके बाद आपकी टेक होम सैलरी कम हो जाएगी. नए वेतन नियमों के तहत कर्मचारियों की सैलरी स्ट्रक्चर में बदलाव करना होगा.

कम हो जाएगी इन हैंड सैलरी

मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक, नए नियमों के तहत कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को दिए जाने वाले पेमेंट स्ट्रक्चर में बदलाव होगा. आमतौर पर इन कंपनियों में नॉन-अलाउंस (Non-Allowance) ​हिस्सा कम होता है. कुछ मामलों में तो यह 50 फीसदी से बेहद कम होता है. इसके अलावा कर्मचारियों की ग्रेच्युटी (Gratuity) और प्रोविडेंट फंड (Provident Fund) योगदान में इजाफा होगा. हालांकि, हाथ में आने वाली सैलरी सामान अनुपात में कम हो जाएगी.

वर्तमान में अधिकतर कंपनियों में बेसिक सैलरी की तुलना में अलाउंस कम्पोनेन्ट ज्यादा होता है. यही वजह से है केंद्र सरकार के ​नये नियम के लागू हो जाने के बाद प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों पर सबसे ज्यादा असर पड़ेगा.

रिटायरमेंट के बाद मिलेगा फायदा

आपको बता दें एक ओर नए नियम से रिटायरमेंट के बाद आपको काफी फायदा मिलेगा. वहीं, दूसरी ओर इन हैंड सैलरी कम होने से आपकी मौजूदा फाइनेंशियल प्लानिंग खराब हो सकती हैं. इसका असर आपके घरेलू खर्च, इन्वेस्टमेंट, और ईएमआई पर भी देखने को मिलेगा.

मौजूदा स्थिति में हो सकती है परेशानी

इस समय देखा गया है कि सैलरी क्लास लोगों का 40 फीसदी हिस्सा ईएमआई चुकाने में ही चला जाता है. मेट्रो सिटी में लोग होम, कार और पर्सनल लोन लेकर अपनी जरूरतों को पूरा करते हैं. तो ऐसे में इन हैंड सैलरी कम होने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

Advertisement