भारतीय रेलवे ने फ्री इलाज के लिए बनाई दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन, ये आधुनिक सुविधाएं होंगी…

नई दिल्ली: Indian Railway-IRCTC: भारतीय रेलवे ने ऐसा कारनामा कर दिखाया है जिसको जानकर आप भी उस पर गर्व करेंगे. जी हां भारतीय रेलवे ने दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन (Hospital Train) का निर्माण करने का कारनामा कर दिखाया है.

आपको बता दें कि अभी तक पूरी दुनिया में इस तरह की कोई भी ट्रेन नही है. भारतीय रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक इस हॉस्पिटल ट्रेन को दुनिया लाइफलाइन एक्सप्रेस (The Lifeline Express) के नाम से जानेगी.

आधुनिक सुविधाओं से पूरी तरह से लैस है लाइफलाइन एक्सप्रेस

जानकारी के मुताबिक हॉस्पिटल ट्रेन में कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं. रेल मंत्रालय के द्वारा ट्विटर पर हॉस्पिटल ट्रेन की तस्वीरें जारी की गई हैं. रेल मंत्रालय के मुताबिक मौजूदा समय में यह ट्रेन असम के बदरपुर स्टेशन पर तैनात है.

जानकारी के मुताबिक यह ट्रेन आधुनिक सुविधाओं से पूरी तरह से लैस है. रेलवे का कहना है कि हॉस्पिटल ट्रेन 2 आधुनिक ऑपरेशन थिएटर, 5 ऑपरेटिंग टेबल और अन्य सुविधाओं से सुसज्जित है.

रेल मंत्रालय का कहना है कि इस ट्रेन के जरिए मरीजों का मुफ्त में इलाज किया जा जाएगा. चिकित्सा संबंधित सभी सुविधाएं उपलब्ध होने की वजह से इस ट्रेन का नाम लाइफलाइन एक्सप्रेस रखा गया है.

Advertisement