बिना यूनिवर्सिटी से डिग्री लिए भी आप कर सकते हैं ये 10 नौकरियां, लाखों में है आमदनी!

भारत ही नहीं दुनिया के दूसरे देशों में भी अच्छी नौकरी पाने के लिए आपके पास यूनिवर्सिटी की डिग्री होना अनिवार्य है. कई ऐसी नौकरियां होती हैं जिनमें बिना डिग्री के आप अप्लाई भी नहीं कर सकते हैं. लेकिन अगर आपसे हम कहें कि बिना यूनिवर्सिटी की डिग्री के आप अच्छी आमदनी की नौकरियां हासिल कर सकते हैं तो क्या आप विश्वास करेंगे? ऐसे कई प्रोफेशन होते हैं जिसमें यूनिवर्सिटी की डिग्री से ज्यादा आपके स्किल को महत्व मिलता है. इन नौकरियों में काबीलियत मायने रखती है. आज हम आपको उन्हीं 10 नौकरियों के बारे में बताएंगे जिनको हासिल करने के लिए आपको यूनिवर्सिटी से डिग्री लेने की जरूरत नहीं है. इन नौक्रियों को बिना कोई खास कोर्स के भी हासिल किया जा सकता है.

एथिकल हैकर

इस लिस्ट में सबसे ऊपर नाम है एथिकल हैकर का. एथिकल हैकर वो व्यक्ति होता है जो किसी व्यक्ति या कंपनी की वेबसाइट की सिक्योरिटी को परखने के लिए उनकी साइट को हैक करता है. एथिकल हैकर ये हैंकिंग चोरी से नहीं करता है बल्कि कंपनियां खुद ये काम उन्हें सौंपती हैं जिससे कि उन्हें पता चल सके कि उनकी वेबसाइट की सिक्योरिटी कितनी अच्छी या खराब है. एक कॉलेज ड्रॉप आउट भी एथिकल हैकिंग का काम कर सकता है. इसके लिए कंप्यूटर्स की डिग्री की जरूरत नहीं होती है. आपको बता दें कि एक एथिकल हैकर की कमाई 69 लाख तक हो सकती है.

प्राइवेट शोफर

शोफर वो व्यक्ति होता है जिसे किसी कार को चलाने के लिए नौकरी पर रखा जाता है. अधिकतर शोफर महंगी और बड़ी गाड़ियां ही चलाते हैं इसलिए इन्हें काफी अमीर और पैसे वाले लोग ही हायर करते हैं. ड्राइवर और शोफर में फर्क ये होता है कि ड्राइवर कोई भी हो सकता है मगर शोफर वो प्रोफेशनल लोग होते हैं जो इसी काम के लिए नौकरी पर रखे जाते हैं. कई ऐसी कंपनियां हैं जो अपने क्लायंट्स को शोफर देती हैं. शोफर के लिए भी डिग्री की जरूरत नहीं है मगर इनकी कमाई 47 लाख रुपये तक की हो सकती है

बाउंसर

बाउंसर वो व्यक्ति होता है जो होटल, क्लब आदि जैसी जगहों पर सिक्योरिटी इंचार्ज की तरह तैनात रहता है. बाउंसर का काम किसी भी बवाल या हिंसा जैसी स्थिति को होने से रोकना होता है. बाउंसर बनने के लिए मजबूत शरीर की आवश्यकता होती है मगर इसके लिए किसी भी तरह की डिग्री गी जरूरत नहीं होती. बाउंसर की कमाई 43 लाख रुपये तक हो सकती है.

रियल एस्टेट एजेंट

रियल एस्टेट एजेंट वो व्यक्ति होता है जो घरों और अन्य प्रॉपर्टी के खरीदने-बेचने का काम करता है. ये व्यक्ति उन घर के मालिकों के संपर्क में रहता है जो अपना घर या प्रॉपर्टी बेचना चाहते हैं और उन लोगों के संपर्क में भी रहता है जो घर खरीदना चाहते हैं. रियल एस्टेट एजेंट के काम को करने के लिए बस एक लाइसेंस की जरूरत पड़ती है. इन एजेंट्स की कमाई वैसे तो डील पर तय होती है मगर उसके बावजूद इनकी आमदनी 40 लाख रुपये तक हो सकती है.

कुरियर

कुरियर का काम बहुत ही महत्वपूर्ण है मगर इस काम के लिए भी किसी डिग्री की जरूरत नहीं पड़ती है. कुरियर सर्विस कोई भी शुरु कर सकता है. कमाई की बात करें तो 37 लाख रुपये तक की कमाई कुरियर से हो सकती है

क्रिमिनल इंवेस्टिगेटर

क्रिमिनल इंवेस्टिगेटर वो व्यक्ति होता है जो प्राइवेट तौर पर जुर्म से जुड़ी छान-बीन करता है. इस काम को करने के लिए लाइसेंस की जरूरत पड़ती है और कानूनी दाओं पेच की जरूरत पड़ती है मगर इसको जानन के लिए किसी भी तरह की डिग्री की जरूरत नहीं होती है. ये खुद से पढ़कर भी समझा जा सकता है. इस काम में भी करीब 36 लाख रुपये तक की आमदनी हो सकती है.

फूड टेस्टर

अगर आप खाने के शौकीन हैं और खाना बनाने के बारे में बहुत कुछ जानते हैं तो आप फूड टेस्टर की नौकरी भी कर सकते हैं. इस नौकरी में आपका नाम हो जाने पर अलग-अलग होटल और रेस्टॉरेंट वाले आपको उनका खाना टेस्ट कर रेट करने के लिए आमंत्रित करेंगे. इस काम में भी करीब 34 लाख रुपये तक की आमदनी हो सकती है

वेस्ट मैनेजमेंट

वैसे तो वेस्ट मैनेजमेंट आज के वक्त में काफी आवश्यक है मगर इसे सीखने और इस दिशा में नौकरी करने के लिए किसी भी डिग्री की जरूरत नहीं होती है. वेस्ट मैनेजमेंट से जुड़े लोगों की 33 लाख रुपये तक आमदनी हो सकती है.

प्लंबर

आप जानते ही होंगे कि प्लंबर वो व्यक्ति होता है जो घर के नल आदि चीजें ठीक करता है. आज के वक्त में कई ऐसी प्राइवेट कंपनियां हैं जो प्लंबर मुहैया कराने का काम करती हैं. इनकी आमदनी 31 लाख रुपये तक हो सकती है. इस काम को करने के लिए भी किसी यूनिवर्सिटी डिग्री की जरूरत नहीं होती है.

सेल्स एग्जिक्यूटिव

सेल एग्जिक्यूटिव के लिए कई प्राइवेट कंपनियां सेल्स की फील्ड में एमबीए या किसी डिग्री की मांग करती हैं मगर जरूरी नहीं है कि सेल्समैन बनने के लिए डिग्री की जरूरत हो. बिना डिग्री के भी सेल्स का काम किया जा सकता है. सेल्स का काम करना अपने हुनर पर निर्भर करता है और ऐसे में ये व्यक्ति के गुण पर भी है कि वो कैसे और कितना सामान बेच ले. इस जॉब में भी 29-30 लाख रुपये सालाना की आमदनी मुमकिन है

Advertisement