एक साथ होंगी शीत और ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले स्कूलों की परीक्षाएं, बोर्ड ने लिया फैसला

हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड इस बार शीतकालीन अवकाश वाले स्कूलों की पांचवीं, आठवीं और नौवीं कक्षा की परीक्षाएं दिसंबर माह में नहीं लेगा। इस बार इन स्कूलों की बोर्ड परीक्षाएं ग्रीष्मकालीन छुट्टियों वाले स्कूलों के साथ ही करवाई जाएंगी। बोर्ड ने यह फैसला कोरोना महामारी और लंबे समय तक पढ़ाई बाधित होने के कारण लिया है। इससे पहले स्कूल शिक्षा बोर्ड शीतकालीन अवकाश वाले स्कूलों की बोर्ड परीक्षाएं दिसंबर माह में करवाता था।

बोर्ड ने इस बार कोविड-19 के कारण शीतकालीन अवकाश वाले स्कूलों में होने वाली वार्षिक परीक्षा ग्रीष्मकालीन स्कूलों की परीक्षाओं के साथ करने का फैसला लिया है।

पांचवीं और आठवीं कक्षा को बोर्ड परीक्षा की श्रेणी में रखा गया है, जबकि नौवीं कक्षा की परीक्षाओं के लिए प्रश्नपत्र बोर्ड की ओर से उपलब्ध करवाए जाते हैं। वहीं दूसरी ओर इन स्कूलों में प्रायोगिक विषय की परीक्षाएं भी लिखित परीक्षाओं के बाद करवाई जाएंगी। इसका संचालन संबंधित स्कूलों की ओर से आंतरिक रूप से किया जाएगा। इस बार यह परीक्षाएं 70 फीसदी पाठ्यक्रम के आधार पर करवाई जाएंगी। परीक्षा में 30 फीसदी से अधिक वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं छात्रों को आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं में कोई परेशानी न हो, इसके लिए स्कूल शिक्षा बोर्ड पूरा पाठ्यक्रम छात्रों को पढ़ाएगा।

शीतकालीन अवकाश वाले स्कूलों की पांचवीं, आठवीं और नौवीं की परीक्षाएं इस बार मार्च माह में एक साथ करवाई जाएंगी। इससे पहले बोर्ड इन परीक्षाओं को दिसंबर में करवाता था। –

Advertisement