15 वर्षीय छात्र ने बनाया WHATSAPP की टक्कर का ऐप, ग्रह मंत्री अनिल विज ने दी बधाई

रेवाड़ी: रेवाड़ी के 15 वर्षीय छात्र हार्दिक कुमार दीवान ने व्हाट्सएप के मुकाबले में भारतीय एप्प बनाया है  बीटल नामक इस ऐप से व्हाट्सएप की तरह सभी तरह की सुविधा प्राप्त की जाती है  ग्रह मंत्री अनिल विज ने हार्दिक को बधाई देते हुए प्रोजेक्ट को तकनीकी विभाग में भेजकर हर संभव मदद देने का भरोसा दिया है। हार्दिक कुमार रेवाड़ी के कैमरे स्कूल में नौवीं कक्षा का छात्र है विज से मुलाकात में हार्दिक ने बताया कि उनके द्वारा बनाया बीटेल सोशल ऐप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है।

इसमें व्हाट्सएप की तरह डाक्यूमेंट्स, वीडियो, ऑडियो ,फोटो, पीडीएफ, शेयर करने के अलावा ऑडियो वीडियो कॉलिंग की सुविधा भी दी गई है हार्दिक ने बताया कि बीटल ऐप प्राइवेसी को लेकर पूर्ण रूप से सुरक्षित है और इसके संदेशों और कॉल को किसी भी तीसरे पक्ष द्वारा एक्सेस नहीं किया जा सकता। सेवाओं को मजबूत गोपनीयता  सिद्धांतों के एक समूह के साथ बनाया गया है। 

हार्दिक ने बताया कि इस ऐप को बनाने में उन्हें 3 महीने का समय लगा है वह इसमें और भी कई तरह की सुविधाएं देने पर काम कर रहे हैं इस एप्लीकेशन को बड़े स्तर पर लेकर जाने के लिए उन्हें बहुत ज्यादा फंड की आवश्यकता है जिसके लिए उन्होंने तकनीकी शिक्षा व गृह मंत्री अनिल विज से सरकार द्वारा सहायता दिलाने के लिए अनुरोध किया है हर संभव मदद का भरोसा  दिलाया है

Advertisement