Vistara ने शुरू की ये ख़ास सर्विस, अब फ्लाइट में भी करें इस सर्विस का free इस्तेमाल

नई दिल्ली: अगर आप सोशल मीडिया से हमेशा जुड़े रहने की आदत रखते हैं लेकिन फ्लाइट में सफर करते वक्त आपको इंटरनेट की सुविधा नहीं मिलती तो चिंता न करें। अब आपको सफर के दौरान भी तेज इंटरनेट की सुविधा मिल सकेगी, जिससे आप सफर में बोर भी न हों और आपको जरूरी अपडेट्स भी मिल सके। विस्तारा (Vistara Airlines) ने आज से फ्लाइट में Wifi की सुविधा शुरू कर दी है। विस्तारा ने इनफ्लाइट Wifi की शुरुआत बोईंग 787 ड्रीमलाइनर (Boeing 787 Dreamliner) में की है।

Benefits of Providing Free Wifi to Customers | EIRE Systems

फिलहाल यह फ्लाइट राजधानी दिल्ली से लंदन के लिए उड़ान भरती है। शुरुआत में विस्तारा ने इनफ्लाइट Wifi सेवा को बिल्कुल मुफ्त मुहैया कराने का ऐलान किया है। बाद में कंपनी इसके लिए टैरिफ प्लान का ऐलान करेगी। बहुत जल्द ही विस्तारा इस सुविधा को एयरबस ए321नियो एयरक्राफ्ट (Airbus A321neo Aircraft) में भी पेश करेगी।

स्मार्टफोन, टैबलेट और लैपटॉप पर मिलेंगी इंटरनेट की सुविधा

विस्तारा ऑनबोर्ड Wifi को पैनासोनिक एवियॉनिक्स (Panasonic Avionics) द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा है ताकि पैसेंजर्स को उनक स्मार्टफोन, टैबलेट और लैपटॉप पर इंटरनेट एक्सेस करने की सुविधा मिल सके। पैसेंजर्स इस वाईफाई का इस्तेमाल ईमेल, इंटरनेट से जानकारी प्राप्त करने, सोशल मीडिया समेत अन्य काम के लिए कर सकेंगे। वर्तमान में विस्तारा के बाद दो ड्रीमलाइनर विमान है।

फिलहाल कहां मिलती है तो ऑनबोर्ड Wifi की सुविधा

अभी तक गल्फ, यूरोप, अमेरिका, साउथईस्ट एशिया की विमान कंपनियां ही भारत आने वाली विमानों में Wifi की सुविधा देते हैं। भारतीय विमान कंपनियों की बात करें एअर इंडिया (Air India) और अब बंद हो चुकी जेट एयरवेज भी विमान में Wifi की सुविधा देना चाहती थीं। लेकिन इन दोनों कंपनियों के पास इतना फंड नहीं था कि वो अपने पैसेंजर्स को इनफ्लाइट Wifi की सुविधा दे सकें। हालांकि, स्पाइसजेट भी अपने बोईंग 737 मैक्स (Boeing 737 Max) श्रेणी की विमानों में Wifi सुविधा दे सकता है।

कितना देना पड़ सकता है चार्ज?

हालांकि, शुरुआत में विस्तारा ने इस सुविधा को बिल्कुल मुफ्त रखा है। कंपनी आगे चलकर इसके लिए टैरिफ प्लान का ऐलान करेगी। लेकिन कई इंटरनेशनल विमान कंपनियां अनलिमिटेड व्हॉट्सेएप चैटिंग, ईमैसेज, फसेबुक मैसेंजर, वीचैट, लाइन या वाइबर ऐप के लिए 3 से 6 डॉलर तक वूसलती हैं। विदेशी एयरलाइंस में ऑनबोर्ड Wifi का प्लान 10 से 20 डॉलर का होता है।

Advertisement