हरियाणा में शुरू होने वाला है वैक्सीनेशन का कार्य : जानिए कब से …..

नए साल में देश को बड़ा तोहफा मिला था। बताना लाजमी है कि साल 2020 लोगों के लिए काफी परेशानी भरा साल रहा है। और सबको 2021 का बेसब्री से इंतजार था क्यों कि कहा जा रहा था कि साल 2021 में कोरोना वैक्सीन देश में आ जाएगी। हालांकि कोरोना की दो वैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है। तो वहीं दूसरी तरफ हरियाणा में भी जल्द ही वैक्सीनेशन का कार्य शुरू होने वाला है।

दरअसल हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन का कार्य शुरू किया जाएगा। इसके तहत राज्य के तीन वर्गों के करीब 67 लाख लोगों को कोविड-19 वैक्सीन का टीकाकरण किया जाएगा। विज ने बताया कि केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए हरियाणा सरकार द्वारा हेल्थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर, 50 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों तथा 50 से कम आयु के शुगर, हार्ट इत्यादि जैसी गंभीर बीमारियों से पीडि़त लोगों को कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा।

इनमें हरियाणा के हेल्थ केयर वर्कर की संख्या दो लाख होगी जबकि फ्रंटलाइन पर काम करने वाले वर्कर्स लगभग 4.50 लाख होंगे। में निकाय कर्मी, सफाई कर्मचारी, पुलिस, सिविल डिफेंस के कर्मचारी, जेल का स्टाफ तथा राजस्व विभाग के कर्मचारी शामिल होंगे। इसी प्रकार 50 वर्ष से अधिक लोगों की संख्या 58 लाख होगी जबकि 50 वर्ष से कम आयु के अन्य बीमारियों से पीड़ित करीब सवा दो लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा।

Advertisement