Unlock 5.0: सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला, अक्टूबर से खुलेंगी ये सभी चीजें

मुंबई: कोरोना वायरस की वजह से मार्च में लगे लॉकडाउन को खोलने की प्रक्रिया शुरू है। केंद्र सरकार ने अब तक अनलॉक के चार चरणों से जुड़े आदेश जारी कर दिए हैं। आज या कल तक सरकार अनलॉक के पांचवे चरण का आदेश जारी करेगी। पहले आदेश के मुताबिक, अलग-अलग सेक्टर्स में काम शुरू हो चुका बै। अब इस बीच महाराष्ट्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया। उद्धव सरकार ने अक्टूबर के पहले हफ्ते से रेस्तरां खोलने की तैयारी कर ली है। अगले महीने के पहले हफ्ते से रेस्तरां और बार खुलेंगे।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में वर्तमान लॉकडाउन 30 सितंबर को खत्म हो रहा है। इसके साथ ही राज्य सरकार ने अब रेस्तरां को फिर से खोलने के लिए एसओपी को तैयार कर ली है।

इससे पहले प्रदेश के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सोमवार को कहा था कि इन दिशानिर्देशों को अंतिम रूप देने के बाद फैसला लिया जाएगा। एक आधिकारिक बयान में बताया गया है कि मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए मुंबई, पुणे, औरंगाबाद और नागपुर के संयोजकों के विभिन्न संघों के प्रतिनिधियों से बातचीत की है।

इन चीजों पर जोर

बयान के मुताबिक, राज्य सरकार ने रेस्तरां को फिर से खोलने के लिए एसओपी तैयार किया है और उन्हें संबंधित लोगों को भेज दिया गया है। इस बयान में सीएम ठाकरे के हवाले से कहा गया था कि रेस्तरां को फिर से खोलने के बारे में फैसला लिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के खतरे को देखते हुए, उनकी सरकार सावधानी से कदम उठा रही है और एसओपी को उसी के मुताबिक तैयार किया गया है। ठाकरे ने मास्क पहनने, हाथों साफ करने और सामाजिक दूरी बनाए रखने पर जोर देते हुए कहा कि रेस्तरां के फिर से खुलने पर इन सावधानियों का पालन करने की आवश्यकता है। उन्होंने राज्य सरकार की ‘मेरा परिवार, मेरी जिम्मेदारी’ पहल के बारे में भी बात की और लोगों से इसमें शामिल होने की अपील की। उन्होंने सभी हितधारकों को मिलकर एसओपी को अंतिम रूप देने का निर्देश दिया।

सरकार के इस फैसले के बाद राज्य के बड़े सेक्टर से लॉकडाउन हटना तय हो गया है। लॉकडाउन खत्म होने के बाद से ही अनलॉकिंग की प्रक्रिया शुरू होगी जिसके तहत खुलने का इंतजार कर रहे रेस्तरां और बार को शुरू किये जाने के फैसले से बड़ी राहत मिलेगी।

बता दें कि कम से कम 40 प्रतिशथ लोग होम डिलीवरी का काम करते हैं। इनमें से कई अपने घर वापस चले गए हैं और उनका कहना है कि वैक्सीन ना आने तक वह काम पर नहीं आएंगे।

Advertisement