दक्षिण अफ्रीका में होने जा रहा अनोखा क्रिकेट मैच, नियम भी है उतने ही अनोखे

कोरोना वायरस के बाद अब कई देशों में क्रिकेट मैदान पर लौटने लगा है। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीमें टेस्ट मैच खेल रही हैं, वहीं पाकिस्तानी टीम इंग्लैंड पहुंच गई है और सीरीज के लिए तैयारियों में जुटी है। इस बीच दक्षिण अफ्रीका में भी शनिवार से क्रिकेट का आगाज होने जा रहा है। दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने अलग ही अंदाज में एक क्रिकेट चैरिटी मैच का आयोजन किया है।

इस मैच में एक साथ तीन टीमें मैदान पर उरतेंगी और वो बारी-बारी बल्लेबाजी और गेंदबाजी करेंगी। इसलिए इस फॉर्मेट का नाम 3टी क्रिकेट रखा गया है। यह मैच 36 ओवर तक चलेगा। यह मुकाबला ‘सोलिडेरिटी कप’ के नाम से खेला जाएगा। इस मैच के जरिए कोविड-19 महामारी के खिलाफ जंग के लिए फंड जुटाया जाएगा। 18 जुलाई को भारतीय समयानुसार दोपहर दो बजे यह मैच शुरू होगा, जिसका स्टार स्पोर्ट्स पर सीधा प्रसारण देखा जा सकता है।

फॉर्मेट और नियम

हर टीम में आठ खिलाड़ी होंगे और इस मैच में कुल 36 ओवर फेंके जाएंगे। 18 ओवर के बाद एक ब्रेक होगा। हर टीम को 12 ओवर बल्लेबाजी करने का मौका मिलेगा। खेल के पहले हाफ में यह तय होगा कि कौन सी टीम बल्लेबाजी से गेंदबाजी में जाएगी। एक गेंदबाज अधिकतम तीन ओवर ही फेंक सकता है। इस मैच के पहली पारी के स्कोर ही तय करेंगे कि कौन सी टीम दूसरी पारी में पहले या बाद में बल्लेबाजी करेगी। अगर स्कोर टाई रहता है तो पहले हाफ का बैटिंग ऑर्डर ही दोहराया जाएगा।

इस मैच में एक गली क्रिकेट वाला नियम भी देखने को मिलेगा। अगर किसी भी टीम के सात विकेट गिर जाते हैं तो आखिरी बल्लेबाज अकेला बल्लेबाजी कर सकता है, लेकिन वह सिर्फ सम संख्या वाले रन ही बनाएगा। सातों बल्लेबाज अगर पहले ही हाफ में पवेलियन लौट जाते हैं तो दूसरे हाफ में नॉट आउट रहा बल्लेबाज अकेले ही बैटिंग करने उतरेगा।

Advertisement