हरियाणा में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए लगातार ये प्रयास कर रही सरकार

नई दिल्ली. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शनिवार को कहा कि उनकी सरकार राज्य में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए लगातार प्रयास कर रही है और इस मोर्चे पर काफी काम किया है. उन्होंने कहा कि सरकार प्रदेश में शैक्षणिक बुनियादी ढांचे का भी विकास कर रही है ताकि छात्राओं को अपने स्कूल और कॉलेजों के लिए ज्यादा दूर ना जाना पड़े.

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने पहले 20 किलोमीटर के दायरे में लड़कियों के लिए कॉलेज बनाने की योजना बनाई थी लेकिन वह दूरी अब घटाकर 15 किलोमीटर कर दी गई है.

उन्होंने कहा, ‘‘जल्द ही यह सीमा और घटाकर 10 किमी कर दी जाएगी ताकि छात्राओं को उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए अपने घरों से ज्यादा दूर ना जाना पड़े.” एक आधिकारिक बयान में के अनुसार, मुख्यमंत्री वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से भिवानी में चौधरी बंसी लाल विश्वविद्यालय के नवनिर्मित शैक्षणिक ब्लॉक का उद्घाटन करने के बाद बोल रहे थे.

उन्होंने कहा कि इस ब्लॉक का नाम भारत के प्रसिद्ध गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के नाम पर रखा गया है. खट्टर ने कहा कि इस अकादमिक ब्लॉक का नाम रामानुजन पर रखने को लेकर वह गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं क्योंकि वह स्वयं गणित के विद्यार्थी रहे हैं.

Advertisement