गणतंत्र दिवस समारोह को भव्य व शानदार ढंग से मनाने की तैयारीया !

इंडिया ब्रेकिंग /करनाल रिपोर्टर( ब्यूरो )जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह नई अनाज मंडी में धूमधाम से मनाया जाएगा। गणतंत्र दिवस एक राष्ट्रीय पर्व है। इस समारोह को भव्य रूप से सम्पन्न करवाने के लिए निशांत कुमार यादव ने निर्देश जारी किए हैं तथा संबंधित अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। समारोह को लेकर शिक्षण संस्थाओं के बच्चों से पूर्वाभ्यास में जुट गए हैं। समारोह में सामूहिक पीटी शो, डंबल लेजियम तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों सहित करीब 3 हजार बच्चों की भागीदारी रहेगी।

उपायुक्त द्वारा जारी निर्देशों में कहा गया है कि राष्ट्रीय ध्वज से संबंधित व्यवस्थाएं पुलिस अधीक्षक करनाल द्वारा की जाएंगी तथा चबुतरे को पेंट करवाने की व्यवस्था कार्यकारी अभियंता लोक निर्माण विभाग मंडल 1 व 2 द्वारा की जाएगी। प्लाटूनज परेड का आयोजन पुलिस अधीक्षक करनाल की देखरेख में किया जाएगा तथा इसमें पुलिस विभाग, गृह रक्षी हरियाणा, एनसीसी एयर विंग, एनसीसी आर्मी विंग, एनसीसी गल्र्ज डिविजन, सैनिक स्कूल, गल्र्ज गाईड, स्काऊट लडक़े, प्रजातंत्र के प्रहरी तथा ईको क्लब की प्लाटूनज शामिल होंगी तथा मार्च पास्ट के लिए बैंड की व्यवस्था सैनिक स्कूल कुंजपुरा द्वारा की जानी है।

मार्च पास्ट व सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने वाली टुकडिय़ों का पूर्वाभ्यास 17 व 21 जनवरी को प्रात: 10 बजे नगराधीश करनाल, सहायक आयुक्त प्रशिक्षणाधीन, उप पुलिस अधीक्षक करनाल तथा जिला शिक्षा अधिकारी करनाल की देखरेख में करवाया जाएगा। परिवहन से संबंधित व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी महाप्रबंधक हरियाणा राज्य परिवहन करनाल द्वारा की जाएगी। आदेशों के अनुसार समारोह स्थल पर सफाई से संबंधित व्यवस्थाएं उप निगम आयुक्त नगरनिगम करनाल द्वारा की जाएंगी। मंच पर फूलों से सजावट की व्यवस्था तथा मुख्य प्रवेश द्वार पर सजावट सम्पदा अधिकारी, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के निर्देशन में उपमंडल अधिकारी बागवानी, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण करनाल द्वारा की जाएगी।

उपायुक्त द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों के चयन के लिए गठित टीम को निर्देश जारी किए हैं कि गणतंत्र दिवस समारोह में प्रस्तुत किए जाने वाले कार्यक्रम देशभक्ति से प्रेरित हों और समारोह की गरिमा के अनुरूप टीमों का चयन किया जाए। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि सरकारी स्कूलों के बच्चों की भागीदारी भी कार्यक्रम में सुनिश्चित की जाए। गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर विभिन्न विभागों की ओर से निकाली जाने वाली सुंदर झांकियों के लिए शुगर मिल के प्रबंधक निदेशक को इंचार्ज बनाया गया है। इनकी देखरेख में करीब 17 सुंदर झांकियां निकाली जाएंगी, जिनमें पुलिस विभाग, नगरनिगम, जिला ग्रामीण विकास एजेंसी, वन विभाग, सहकारी चीनी मिल, हरियाणा राज्य परिवहन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, जिला उद्योग केन्द्र, पशुपालन, मत्स्य विभाग, सर्व शिक्षा अभियान, हैफेड, कृषि व बागवानी विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, आयुष विभाग तथा पंजाब नेशनल बैंक की झांकियां शामिल हैं।

Advertisement