SBI की ये पॉपुलर स्कीम 15 अगस्त को हो जाएगी बंद, FD पर गजब है ब्याज!

फिक्स्ड डिपॉजिट यानी FD निवेश का एक लोकप्रिय विकल्प बना हुआ है. कई बैंकों ने अपने एफडी पर मिलने वाले ब्याज की दर (FD Interest Rate) में जोरदार इजाफा किया है. देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (SBI) की अमृत कलश स्कीम भी इस लिस्ट में शामिल है. इस पर 7 फीसदी से ज्यादा इंटरेस्ट निवेशकों को दिया जा रहा है, लेकिन अब इस स्कीम में निवेश करने के लिए महज दो दिन का समय ही बचा है. स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) यानी 15 अगस्त 2023 तक ही ये योजना वैलिड है.  

इस साल अप्रैल में किया गया था लॉन्च

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की अमृत कलश एफडी स्कीम (SBI Amrit Kalash FD) में निवेश करने के लिए मंगलवार तक का ही समय बचा हुआ है. SBI ने इस स्कीम को कस्टमर्स के लिए इस साल 12 अप्रैल को लॉन्च किया था. ये एसबीआई की 400 दिनों के निवेश वाली स्पेशल स्कीम है. इसमें एफडी करना पर मासिक, तिमाही और छमाही आधार पर ब्याज दिया जाता है, जो TDS काटकर आपने अकाउंट में जमा कर दिया जाता है.

निवेशकों को मिल रहा 7.6% तक ब्याज

SBI की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, इस 400 दिनों की स्पेशल एफडी स्कीम पर बैंक सामान्य निवेशकों को 7.10 फीसदी की दर से इंटरेस्ट दे रहा है. वहीं अगर सीनियर सिटीजंस की बात करें तो उन्हें इसके तहत 7.60 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है. फायदे के हिसाब-किताब को देखें तो 400 दिनों में मैच्योर होने वाली इस स्कीम में अगर सामान्य निवेशक इस स्कीम के तहत एक लाख रुपये की एफडी करता है, तो सालाना आधार पर ब्याज के रूप में उसे 8,017 रुपये मिलेंगे, वहीं सीनियर सिटीजन को इस अवधि में 8,600 रुपये ब्याज मिलेगा. 

स्कीम में लोन सुविधा भी उपलब्ध

एसबीआई की इस स्पेशल FD डिपॉजिट पर मैच्योरिटी ब्याज, टीडीएस काटकर ग्राहकों के खाते में जमा कर दिया जाएगा. टीडीएस इनकम टैक्स के अधिनियम के तहत लागू दर पर लगाया जाएगा. अमृत कलश योजना में प्रीमैच्योर और लोन की सुविधा भी उपलब्ध है. अमृत कलश एफडी में निवेशक दो करोड़ रुपये तक का इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं. इस स्कीम में समय से पहले पैसे निकालने का प्रावधान है. बैंक के अनुसार, Amrit Kalash FD में निवेश करने के लिए अलग से प्रोडक्ट कोड की जरूरत नहीं है. इसमें आप योनो बैंकिंग ऐप (Yono Banking App) का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा ब्रॉन्च में जाकर भी आप इस स्कीम में निवेश किया जा सकता है.

रेपो रेट में इजाफे के साथ बढ़ा ब्याज

बीते वित्त वर्ष देश में महंगाई दर के उच्च स्तर पर पहुंचने के चलते भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक के बाद एक लगातार नौ बार नीतिगत ब्याज दरों (Repo Rate) में बढ़ोतरी की थी. इसके बाद से देश के बैंकों ने अपने ग्राहकों को सहूलियत देते हुए अपनी FD स्कीम की ब्याज दरों में इजाफा किया था. तमाम बैंकों ने एफडी को ग्राहकों के बीच और आकर्षक बनाने के लिए ब्याज दरों को बढ़कार 9 फीसदी तक कर दिया है.

फिलहाल की बात करें तो ग्राहकों को एफडी कराने पर 4 फीसदी से लेकर 9 फीसदी तक ब्याज दिया जा रहा है. सर्वाधिक ब्याज देने वाले बैंकों की लिस्ट में यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक (Unity Small Finance Bank) और सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक (Suryodaya Small Finance Bank) के नाम सबसे ऊपर हैं.

ऐसे खुलवा सकते हैं अकाउंट

SBI Amrit Kalash Scheme एसबीआई अमृत कलश स्कीम के तहत 19 वर्ष या उससे अधिक उम्र के नागरिक अपना खाता खुलवा सकते हैं. इस काम के लिए जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो आधार कार्ड (Aadhaar Card), आइडेंटिटी प्रूफ, एज आइडेंटिटी प्रूफ, इनकम प्रूफ, वैध मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और ई-मेल आईडी जरूरी होती है. आप ऑनलाइन या फिर नजदीकी SBI Branch में जाकर अकाउंट खुलवा सकते हैं. ब्रांच में पहुंचकर आपको एक आवेदन फॉर्म भरना होता है. इसके बाद मांगे गए सभी दस्तावेजों की कॉपी अटैच्ड करनी होती है और फिर बैंक में इसे कुछ पैसों के शुरुआती निवेश के साथ जमा करना होता है.

Advertisement