अंडरग्रेजुएट क्लासेज के लिए सितंबर की इस तारीख से शुरू होंगे ऑनलाइन एडमिशन

नई दिल्ली. हरियाणा हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट राज्य के कॉलेजों में अंडरग्रेजुएट क्लासेज के लिए एडमिशन की प्रक्रिया 7 सितंबर से शुरू करने जा रहा है. 2020-2021 के एकेडमिक सत्र के लिए एडमिशन की ये प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन होगी. हरियाणा में नया सत्र 8 अक्टूबर से शुरू होगा. उच्च शिक्षा विभाग के आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा, दाखिले की प्रक्रिया 7 सितंबर से शुरू कर दी जाएगी और पहली मेरिट लिस्ट का ऐलान 26 सितंबर को कर दिया जाएगा.

7 से 21 सितंबर तक होंगे एडमिशन

हरियाणा उच्च शिक्षा विभाग के प्रवक्ता के अनुसार, विभाग ने 2020—2021 के एकेडमिक सत्र में अंडरग्रेजुएट क्लासेज में दाखिले के लिए सेंट्रलाइज्ड ऑनलाइन एडमिशन प्रोसेस शुरू करने का फैसला किया है. इसके तहत सभी सरकारी, सहायता प्राप्त और स्ववित्त पोषित कॉलेजों में 7 से 21 सितंबर तक दाखिला प्रक्रिया चलेगी.

6 अक्टूबर से नया एकेडमिक सत्र

एडमिशन प्रक्रिया के दौरान 22 से 25 सितंबर तक आवेदकों की एप्लीकेशन की जांच की जाएगी. इसके बाद पहली मेरिट लिस्ट 26 सितंबर को जारी होगी. इसके लिए 29 सितंबर तक फीस जमा कराई जा सकेगी. दूसरी मेरिट लिस्ट 30 सितंबर को घोषित की जाएगी, जिसके लिए 1 से 5 अक्टूबर के बीच फीस जमा करा सकेंगे. इसके बाद 6 अक्टूबर से नया एकेडमिक सत्र शुरू हो जाएगा.

इससे पहले राज्य सरकार ऐलान कर चुकी है कि हरियाणा में कॉलेज व यूनिवर्सिटीज के फाइनल ईयर के एग्जाम सितंबर के अंत में कराए जाएंगे. इसमें करीब दो लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं के हिस्सा लेने की उम्मीद है. रिजल्ट 31 अक्टूबर से पहले जारी किया जा सकता है. कोरोना वायरस के चलते देशभर में फाइनल ईयर की परीक्षाएं रद्द या स्थगित करने की मांग की जा रही है, लेकिन इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने भी अपने फैसले में साफ कर दिया है कि अंतिम वर्ष की परीक्षाएं यूजीसी की गाइडलाइंस के अनुसार आयोजित कराई जाएंगी.

Advertisement