त्योहारी सीजन से पहले आई सरकार की ये स्कीम, सस्ता सोना खरीदने का मौका

त्‍योहारी सीजन की शुरुआत होने वाली है. इससे पहले एक बार फिर सस्‍ता सोना खरीदने का मौका मिल रहा है. हालांकि, ये सोना फिजिकल नहीं बल्कि बॉन्‍ड के तौर पर होगा. आइए इसके बारे में विस्‍तार से जानते हैं.

दरअसल, केंद्र सरकार की चर्चित स्वर्ण बॉन्ड योजना के तहत सस्‍ती कीमत पर सोना दिया जाता है. सोने की कीमत रिजर्व बैंक की ओर से तय की जाती है, जो बाजार मूल्‍य से कम है.

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक इस बार स्वर्ण बॉन्ड की कीमत 5,051 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है. वहीं, ऑनलाइन आवेदन करने और डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वाले निवेशकों को प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट देने का फैसला किया गया है. ऐसे निवेशकों के लिए स्वर्ण बॉन्ड की कीमत 5,001 रुपये प्रति ग्राम होगी.

स्वर्ण बॉन्ड योजना के तहत सोने की खरीदारी 12 से 16 अक्‍टूबर के बीच की जा सकती है. आपको बता दें कि इसे बॉन्‍ड के तौर पर दिया जाता है. मतलब ये कि आप इस सोने का जूलरी की तरह इस्‍तेमाल नहीं कर सकते हैं.

इसे निवेश के तौर पर प्राथमिकता दी जाती है. इसकी मैच्‍योरिटी अवधि आठ वर्ष है और पांच साल के बाद इसमें बाहर निकलने का विकल्प भी है. गोल्ड बॉन्ड में न्यूनतम एक ग्राम सोने का निवेश किया जा सकता है और आम आदमी के लिए अधिकतम निवेश की सीमा चार किलोग्राम है.

इसे खरीदने के लिए आपको अपने बैंक, बीएसई, एनएसई की वेबसाइट या डाकघर से संपर्क करना होगा. यहां से इसे डिजिटल तरीके से खरीदा जा सकता है. यह एक तरह का सिक्योर निवेश है क्योंकि न तो प्योरिटी की चिंता रहती है और न ही सिक्योरिटी का झंझट है.

अगर आप इस बार सोने की खरीदारी से चूक गए तो नवंबर तक इंतजार करना होगा. ये स्‍कीम नौ नवंबर से 13 नवंबर के लिए एक बार फिर खुलेगी. बता दें कि सरकार के स्कीम लॉन्च करने का मकसद आयात और फिजिकल सोने के डिमांड में भी कमी करना था.

Advertisement