शिवरात्रि पर हरियाणा के इस जिलें में नहीं खुलेंगे मन्दिर, DC ने दिए निर्देश

Advertisement

------------- Advertisement -----------

सोनीपत : इस से पहले देश में 8 जून से अनलॉक 1.0 के तहत धार्मिक और पूजा स्थल, होटल, रेस्तरां एंव अन्य हॉस्पिटैलिटी सेवाएं और शॉपिंग मॉल खुलने वाले थे. ऐसे में स्वास्थ्य मंत्रालय ने मॉल, ऑफिस होटल, रेस्टोरेंट आदि के लिए नई गाइडलाइन जारी की थी. इन दिशा-निर्देशों का सभी को सख्ती से पालन करना था और ऐसा न करने वालों के खिलाफ एक्शन लिया गया था

दिशा-निर्देश के मुताबिक आठ जून से कुछ शर्तों के साथ मॉल्स और रेस्टोरेंट खोलने की अनुमति दे दी गई थी. इन जगहों पर जाते वक्त सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को पालन करना अनिवार्य था। इसके अलावा बच्चे, गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों को रेस्टोरेंट जाने से बचने की सलाह दी गई थी. कंटेनमेंट जोन में धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति नहीं थी, इसके बाहर के स्थल लोगों के लिए खोले जाने थे.

Advertisement

धार्मिक स्थलों में भी 65 साल से अधिक और 10 साल से कम उम्र के बच्चों को जाने की अनुमति नहीं मिली थी। मंदिरों में प्रसाद बांटने पर भी रोक लगाई गई थी। धार्मिक स्थलों में थर्मल स्क्रीनिंग और मास्क पहनना अनिवार्य किया गया। समय-समय पर धार्मिक स्थलों को सैनिटाइज करने की सलाह भी दी गई थी.

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को लेकर सोनीपत के डीसी ने बड़ा फैसला लेते हुए शिवरात्रि पर जिले के सभी मंदिर बंद करने का फैसला किया है। कोरोना संक्रमण के चलते इस बार शिवरात्रि पर्व के दिन यानि 18 और 19 को जिले के सभी मंदिरों को बंद रहेंगे।

आपको बता दें कि सोनीपत में 47 बड़े मंदिर में पर कल से पुलिस की तैनाती शुरु हो जाएगी। मंदिरों के पुजारियों द्वारा प्रसाशन के इस फैसले का स्वागत किया गया है। प्रसाशन ने लोगों से घर पर रह कर पूजा करने अपील की है। प्रशासन ने लोगों से जिले में लगे नाइट कर्फ्यू  जोकि रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक है, के पालन करने की हिदायत भी दी है। गौर रहे कि सोनीपत में कोरोना का आंकड़ा 2 हजार से पार हो चुका है जिसे लेकर स्वास्थय विभाग और प्रशासन में हड़कम्प मचा हुआ है।

Advertisement