भारत की GDP से भी ज्यादा है जैक मा की इस कंपनी का IPO, टूट जाएंगे कई रिकॉर्ड!

नई दिल्ली. अलीबाबा (Alibaba Group) की मालिकाना कंपनी Ant Group की IPO के लिए निवेशकों ने 3 लाख करोड़ डॉलर ($3 Trillion) की बिडिंग की है. 3 ट्रिलियन डॉलर की यह रकम भारत की सकल घरेलू उत्पाद (GDP) से भी अधिक है. Ant Group की लिस्टिंग हॉन्ग कॉन्ग और शंघाई एक्सचेंज पर होगी. आगामी 5 नवंबर 2020 से जैक मा (Jack Ma) की कंपनी Ant Group Co. Ltd. के ​शेयरों की ट्रेडिंग शुरू हो जाएगी. इसके ठीक दो दिन पहले अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव (US Presidential Election) होना है. एंट फाइनेंशियल (Ant Financial) ने इस IPO के जरिए 34.4 अरब डॉलर यानी 2.54 लाख करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा था. आइये जानते है Ant Group की इस आईपीओ के बारे में…

मिल सकता है दुनिया के सबसे बड़े IPO का तमगा

Ant Group Co Ltd की मार्केट वैल्यूएशन करीब 315 अरब डॉलर आंकी गई है. इस कंपनी की वैल्यूएशन ​इजिप्ट (303 अरब डॉलर) और फिनलैंड (269 अरब डॉलर) की जीडीपी से भी ज्यादा है. माना जा रहा है कि एंट ग्रुप का यह आईपीओ दुनिया का सबसे बड़ा आईपीओ साबित होगा. फिलहाल, यह रिकॉर्ड सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी सऊदी अरामको (Saudi Aramco) के पास है, जिसने पिछले साल ही आईपीओ के जरिये 29.4 अरब डॉलर जुटाया था. इसके पहले 2014 में अलीबाबा सबसे बड़ी आईपीओ वाली कंपनी बनी थी. 2014 में अलीबाबा ग्रुप ने आईपीओ के जरिये 25 अरब डॉलर जुटाया था.


कितनी बड़ी है जैक मा की यह कंपनी?

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एंट ग्रुप की मार्केट वैल्यूएशन JPMorgan Chase & Company और बैंक ऑफ अमेरिका (Bank of America) से भी ज्यादा है. यही नहीं यह कंपनी Paypal Holdings Inc (238 अरब डॉलर) और Walt Disney (238 अरब डॉलर) कंपनी से भी बड़ी कंपनी है. IBM Corp से यह कंपनी तीन गुना और Goldman Sachs Group ग्रुप से चार गुना बड़ी कंपनी है.

दुनिया के 11वें अमीर शख्स बन जाएंगे जैक मा

करीब 60,000 डॉलर में अलीबाबा को शुरू करने वाले जैक मा Ant Financial की पब्लि​क लिस्टिंग के बाद दुनिया के 11वें सबसे अमीर शख्स बन सकते हैं. जैक मा के पास इस कंपनी में कुल 8.8 फीसदी हिस्सेदारी है. Ant Financial Group में वो सबसे बड़ी व्यक्तिगत शेयरधारक हैं. हॉन्ग कॉन्ग और शंघाई में लिस्टिंग के बाद जैक मा की​ हिस्सेदारी की वैल्यू करीब 27.4 अरब डॉलर होगी. इसके बाद ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स (Bloomberg Billionaire Index) में वो 71.6 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक हो जाएंगे.

Ant Financial की आईपीओ में संस्थागत निवेशकों ने 76 अरब शेयर्स के ऑर्डर दिए हैं. शंघाई फाइलिंग के मुताबिक, यह सार्वजनिक प्रस्ताव का 284 गुना है. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्रोकर्स इस कंपनी की आईपीओ के लिए व्यक्गित निवेशकों को उनके निवेश से 20 गुना तक ज्यादा रकम उधार देने के इच्छुक हैं.

क्या है शेयर प्राइस और क्यों इसे ही तय किया गया?

आपको बता दें कि कभी एशिया के सबसे अमीर शख्स की कुर्सी पर काबिज रहे जैक मा नंबर 8 के बहुत बड़े फैन हैं. चीन में इस नंबर को समृद्धि से जोड़ा जाता है. चीन में नंबर 6 को भी लकी नंबर माना जाता है. शंघाई एक्सचेंज पर Ant Financial के शेयरों का भाव 68.8 युआन और हॉन्ग कॉन्ग में HK$80 तय किया गया है.

Advertisement