आज से शुरू होंगी इन तीन लाइनों पर मेट्रो, बढ़ने लगी है यात्रियों की तादाद

नई दिल्ली। सोमवार से शुरू हुई दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) की हर लाइन को चरणबद्ध तरीके से खोलने का काम जारी है। सोमवार को जहां येलो लाइन मेट्रो से संचालन की शुरुआत की गई, वहीं बुधवार को ब्लू और पिंक लाइन को खोला गया। इसी क्रम में आज से वायलेट, रेड और ग्रीन लाइन मेट्रो का संचालन शुरू कर दिया गया है।

हालांकि इन लाइनों पर यात्रियों को अभी दोपहर में मेट्रो नहीं मिलेगी और शनिवार से सभी लाइनों पर सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक ट्रेन की सेवाएं मिलने लगेंगी। पहले दिन जहां मेट्रो में 15,500 के करीब यात्रियों ने सफर किया वहीं मंगलवार को ये संख्या कुछ बढ़ी और बुधवार को ब्लू और पिंक लाइन मेट्रो के खुलने के बाद इसमें और इजाफा हुआ।

9 इंटरचेंज स्टेशन भी शुरू

ब्लू और पिंक लाइनों के खुलने के साथ ही 28 में से 9 इंटरचेंज स्टेशन भी कल से शुरू हो गए और इसमें येलो लाइन पर भी भीड़ बढ़ी है। मेट्रो ब्लू लाइन पर 66 ट्रेन चला रही है, जो कि पूरे दिन 478 फेरे लगाएंगी। इसके साथ ही करीबन 27 ट्रेंस मजलिस पार्क से मयूर विहार पॉकेट-1 के बीच चलेंगी, जो दिन भर में 228 फेरे लगाएंगी। वहीं 13 ट्रेन त्रिलोकपुरी-संजय लेक से शिव विहार सेक्शन में 291 फेरे लगाएंगी।

सबसे अधिक यात्रियों वाली ब्लू लाइन

बता दें कि ब्लू लाइन मेट्रो सबसे ज्यादा यात्रियों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली लाइन है और लॉकडाउन से पहले इस पर करीबन 6-6.5 लाख यात्री सफर कर रहे थे और पिंक लाइन पर करीबन 1. 5 लाख यात्री आवाजाही कर रहे थे। दिल्ली मेट्रो के अनुसार अभी सुबह 7 से 11 के बीच और शाम को 4 से 8 के बीच ही मेट्रो ट्रेन चलेगी। जबकि गुरुवार को दिन का समय 7 से 1 बजे तक व शाम का समय 4 से 10 बजे तक होगा। वहीं शनिवार से सभी लाइनों के खुलने के बाद सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक मेट्रो दौड़ेंगी।

Advertisement