प्रत्येक पेट्रोल पंप पर मुफ्त में मिलती हैं ये छह सेवाएं, जानिए अपने अधिकार

फिलिंग स्टेशन यानी पेट्रोल पंप पर तेल के अलावा छह ऐसी सुविधाएं होती हैं जो बिल्कुल मुफ्त में मिलती हैं। प्रत्येक पेट्रोल पंप के लाइसेंस की शर्तों में यह लिखा हुआ होता है कि वह इन सभी सुविधाओं को मुफ्त मुहैया कराएंगे अगर वह ऐसा नहीं करते तो उनके लाइसेंस को  निरस्त तक किया जा सकता है। यानी यह सुविधाएं आपका अधिकार हैं। अगर आपने अभी तक इन सुविधाओं का इस्तेमाल नहीं किया है तो अगली बार जब आप वाहन लेकर निकले तो इन मुक्त सुविधाओं का फायदा जरूर उठाएं।

मुफ्त हवा : अगर आपकी गाड़ी के पहियों में हवा का प्रेशर ठीक नहीं है और आप हवा चेक कराते हैं तो आपसे इसके लिए बाहर दस से 50 रुपये तक चार्ज किया जा सकता है लेकिन प्रत्येक पेट्रोल पंप पर यह सुविधा बिल्कुल मुफ्त होती है। प्रत्येक पेट्रोल पंप पर इलैक्ट्रोनिक मशीन हवा भरने के लिए लगाई जाती है। यहां एक व्यक्ति को भी नियुक्त किया जाता है। जो गाड़ियों में मुफ्त हवा भरता है

स्वच्छ पेयजल अगर आप सफर में हैं और आपको पीने का पानी नहीं मिल रहा है तो प्रत्येक पेट्रोल पंप पर यह सेवा बिल्कुल मुफ्त होती है। पेट्रोल पंप की लाइसेंस की शर्तों में साफ लिखा होता है कि वह आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को ( चाहवह तेल ले या ना लें ) स्वच्छ पेयजल मुफ्त में मुहैया कराएंगे।


शौचालय की सुविधा अगर सफर करते समय आपको टॉयलेट जाने की आवश्यकता महसूस होती है तो इसके लिए प्रत्येक पेट्रोल पंप पर सुविधा होती है। किसी भी पेट्रोल पंप पर आप टॉयलेट प्रयोग कर सकते हैं और इसके लिए आपको पेट्रोल पंप स्वामी मना नहीं कर सकते बल्कि उन्हें अपना वॉशरूम और टॉयलेट साफ सुथरा भी रखना होगा अगर उनका टॉयलेट साफ नहीं है तो आप इसकी शिकायत भी कर सकते हैं।

फोन कॉल की सुविधा प्रत्येक पेट्रोल पंप पर फोन कॉल की सुविधा भी मुफ्त होती है। अगर कोई इमरजेंसी है और आपको अपनी किसी सगे संबंधी को फोन करना है तो इसके लिए आप पेट्रोल पंप की सेवा ले सकते हैं। अगर आपका मोबाइल फोन नहीं कर रहा है तो आप पेट्रोल पंप पर जाकर एक कॉल फ्री में कर सकते हैं।

प्राथमिक उपचार प्रत्येक पेट्रोल पंप पर एक फर्स्ट एड बॉक्स होता है। जहां पर प्राथमिक चिकित्सा जैसे मरहम-पट्टी और दवाइयां ( पेन किलर) मुफ्त में मिलते हैं। अगर कोई दुर्घटना हो जाती है या आपको कोई छोटी मोटी चोट लग जाती है तो प्रत्येक पेट्रोल पंप पर प्राथमिक चिकित्सा उपलब्ध होती है। इसके लिए पेट्रोल पंप स्वामी आपसे कोई शुल्क नहीं लेंगे।

फायर सेफ्टी डिवाइस प्रत्येक पेट्रोल पंप पर फायर सेफ्टी डिवाइस भी होते हैं। इसमें रेत की बाल्टी और आग बुझाने के अन्य उपकरण भी शामिल हैं। अगर पेट्रोल पंप के आसपास कहीं आग लग जाती है तो पेट्रोल पंप के आग बुझाने के उपकरण इस्तेमाल किए जा सकते हैं। इसके लिए वह मना नहीं कर सकते और ना ही आपसे कोई चार्ज ले सकते हैं।

अगर यह सुविधाएं आपको किसी पेट्रोल पंप पर नहीं मिल रही हैं तो आप शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए प्रत्येक पेट्रोल पंप पर एक शिकायत पुस्तिका होती है। उस शिकायत पुस्तिका में आप पेट्रोल पंप की सेवाओं के बारे में शिकायत और सुझाव दे सकते हैं समय-समय पर कंपनी के अधिकारी इस शिकायत पुस्तिका का अवलोकन करते हैं।

क्या कहते हैं संचालक एचएसडी एंड पेट्रोल संघ के सहारनपुर चैप्टर सचिव अतुल सिंघल का कहना है कि सभी पेट्रोल पंप पर यह सेवाएं फ्री में दी जाती हैं। प्रत्येक पेट्रोल पंप पर सुझाव एवं शिकायत पुस्तिका होती है। अगर कोई ग्राहक इस पुस्तिका को मांगता है तो उसे शिकायत पुस्तिका दी जाती है।

Advertisement