भारतीय बाजार में जल्द लॉन्च होंगी ये पांच दमदार कारें, दिवाली से पहले आएगी निसान मैग्नाइट

देश में कोरोना संकट और सोशल डिस्टेंसिंग ने गाड़ियों की मांग बढ़ाने का काम किया है। वाहन कंपनियां भी लोगों के बढ़े रुझान को देखते हुए बाजार में नई कार लॉन्च करने पर जोर दे रही है। दिवाली से पहले और दिसंबर में लॉन्च होने वाली कारों में प्रीमियम हैचबैक, सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी, एसयूवी, सेडान आदि शामिल हैं। ये कारें निसान, टोयोटा और महिंद्रा जैसी कंपनियों की हैं। आइए आपको जल्द भारतीय सड़कों पर उतरने वाली पांच नई कारों के बारे में बताते हैं।

  • निसान मैग्नाइट

निसान ऑटोमोटिव इंडिया अपनी न्यू सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी मैग्नाइट का जल्द ही भारतीय बाजार में उतार सकती है। इस एसयूवी में 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 72एचपी पावर जनरेट करेगा। निसान मैग्नाइट के इंटीरियर की बात करें तो इसमें सेगमेंट फर्स्ट 7.0 इंच टीएफटी इंस्ट्रूमेंट कंसोल यूनिट है, जो कि इस रेंज की किसी कार में नहीं है। यह कार दिवाली तक लॉन्च होने की उम्मीद है।


अनुमानित कीमत: 5.5 से 8.5 लाख रुपये तक

  • टोयोटा यारिस ब्लैक लिमिटेड एडिशन

टोयोटा भारत में लगातार नए मॉडल लाकर बिक्री को बेहतर बनाए रखना चाहती है। कंपनी दिवाली से पहले अपनी कॉम्पैक्ट सेडान यारिस के ब्लैक एडिशन को भारतीय बाजार में उतार सकती है। यारिस ब्लैक एडिशन एक लिमिटेड टाइम वेरिएंट होगा यानी कि यह कुछ समय के लिए ही मिल सकेगा। यारिस में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है।

अनुमानित कीमत: 12.40 से 13.60 लाख रुपये

  • महिंद्रा न्यू स्कॉर्पियो

महिंद्रा न्यू स्कॉर्पियों को लॉन्च करने वाली है। न्यू-जेनरेशन स्कॉर्पियो को कई बार देश में टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। इससे अगले साल मार्च के बाद लॉन्च होने की उम्मीद है। न्यू-जेनरेशन स्कॉर्पियो में नया 2.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन मिलेगा, जो करीब 160बीएचपी की पावर और 350एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। एसयूवी के पेट्रोल मॉडल में नया 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलेगा।

अनुमानित कीमत: 13 से 17 लाख रुपये

  • फोर्स गुरखा

फोर्स अपनी ऑफरोड एसयूवी गुरखा को भारतीय बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है। इस एसयूवी को दिसंतबर के अंत तक भारतीय बाजार में उतारा जा सकता है। फोर्स गुरखा2.2 में 2149 सीसी का 4 सिलेंडर वाला, इनलाइन, डीजल इंजन दिया गया है जो कि 3800 आपीएम पर 140 एचपी की पावर और 1600-2400 आरपीएम पर 321 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ट्रांसमिशन की बात करें तो इंजन 6 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है।

अनुमानित कीमत: 9.75 से 13.30 लाख रुपये

  • मारुति वैगनआर इलेक्ट्रिक

मारुती सुजुकी इंडिया अपनी कार वैगनआर का इलेक्ट्रिक वर्जन ला रही है। इस कार की टेस्टिंग देश भर में चल रही है। यह इलेक्ट्रिक कार फुल चार्ज पर करीब 200 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। वैगनआर इलेक्ट्रिक अगले साल लॉन्च होगी।

अनुमानित कीमत: 8 लाख रुपये

Advertisement