ये हैं वो 9 सबसे Powerful Families, जो असल में पूरी दुनिया को कंट्रोल करती हैं

पैसा और पावर एक साथ रहते हैं और जिसके पास ये दोनों चीज़ हैं, उसका सिक्का बोलता है. इसके अलावा, दुनिया का ज़्यादातर पैसा दुनिया की कुछ परिवारों तक ही सीमित है. इन सुपर रिच लोगों के बारे में कहा जाता है कि ये किसी देश में चलने वाली सत्ता को भी नियंत्रित करते हैं.

ये हैं दुनिया की वो 9 Powerful Families, जिनके इशारों पर दुनिया चलती है:

  • Murdochs, Australia Family in Hindi

Murdochs ने सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया में अपना साम्राज्य बनाना शुरू किया. Keith Murdoch एक पॉलिटिकल जर्नलिस्ट थे और एडिटर की पोज़िशन पर आते ही अख़बार की सेल कुछ इतनी बढ़ी कि वह जल्द ही CEO बन गए.

उनके बेटे Rupert भी एक पत्रकार थे. जब इस परिवार ने ऑस्ट्रेलियन मीडिया से अपना कंट्रोल खो दिया, तब उन्होंने अपना न्यूज़ कॉरपोरेशन खोला. आज यह परिवार Fox, Fox News, Myspace, and Dow Jones का मालिक है.

इस न्यूज़ कॉरपोरेशन के ज़रिए इस परिवार द्वारा शाही परिवार, सेलिब्रिटीज़, पुलिस और स्पेशल फ़ोर्सेज़ की अवैध फ़ोन टैपिंग से लेकर घूसखोरी के मामले भी शामिल हैं.

  • द हाउस ऑफ़ साउद (The House of Saud Family in Hindi), Saudi Arabia

द हाउस ऑफ़ साउद एक शाही परिवार है जो सऊदी अरब में 1932 से शासन कर रहा है. इस फ़ैमिली का हेड है King Salman Bin Abdulaziz Al Saud और इसमें करीब 25 हज़ार लोग रहते हैं.

इस परिवार के हेड के पास पूरी राजनीतिक ताकत है और साथ ही परिवार के अन्य सदस्यों के पास सरकारी और सैन्य ताकतें हैं. इस परिवार के सदस्य सऊदी के अंदर अपनी मनचाही नौकरी कर सकते हैं. इसके अलावा, ये दुनिया का 20 फ़ीसदी तेल भंडार नियंत्रित करते हैं.

  • वॉल्टंस फ़ैमिली (Walton Family, America Family in Hindi)

1962 में सैम वॉल्टन ने पहला Walmart स्टोर खोला था. समय के साथ Walmart चेन ने अमेरिका में अपना दबदबा कायम कर लिया और आज ये एक बड़ा नेटवर्क बन गया है.

सैम की मौत के बाद उनकी पत्नी और चार बच्चों ने कंपनी का नियंत्रण अपने हाथों में ले लिया. इस सुपरमार्केट चैन के अलावा यह परिवार अर्वेस्ट बैंक (Arvest Bank) और चैरिटी फ़ंड भी चलाता है.

  • मॉर्गन ख़ानदान (Morgan Clan Family in Hindi)

कई राजनीतिक थ्योरीज़ के मुताबिक मॉर्गन परिवार यूएस की राजनीति और दुनिया के सभी बैंक को कंट्रोल करने की क्षमता रखता है. इस परिवार के पहले सदस्य John Pierpont Morgan ने यूएस में अपना वित्तीय साम्राज्य खड़ा किया. उन्होंने सिविल वॉर के दौरान हथियार भी बेचे और साल 1907 में उन्होंने बैंकिंग सिस्टम को गिरने से रोका था.

आज न सिर्फ़ यूएस बल्कि यूरोप में भी इस परिवार का सिक्का बोलता है.

  • Oppenheimers Family in Hindi

Oppenheimers परिवार दुनिया के सबसे ज्यादा गोल्ड रिज़र्व का मालिक है. इस परिवार के पहले सदस्य Ernest Oppenheimer साउथ अफ्रीका के किम्बरले चले गए थे. यहां वह शहर के मेयर बने और साथ ही एक डायमंड कंपनी को भी हेड करने लगे.

बहुत जल्द ही उन्होंने हीरे के व्यापार पर एकाधिकार जमा लिया और बन गए इस फ़ील्ड के बादशाह. अब यह डायमंड एम्पायर अर्नेस्ट के पोते Nicky Oppenheimer संभालते हैं. यह परिवार न सिर्फ़ हीरे बल्कि सोने, लोहे चांदी, प्लेटिनम आदि का भी व्यापार करता है.

  • द हाउस ऑफ विंडसर (The House of Windsor Family in Hindi)

यह ग्रेट ब्रिटेन का शाही परिवार है. वर्तमान में इस परिवार की हेड हैं Queen Elizabeth II. वह चर्च और ब्रिटेन की मिलिट्री फा़ोर्स की चीफ़ कमांडेंट हैं.

ग्रेट ब्रिटेन के अलावा, एलिज़ाबेथ II 15 स्वतंत्र देशों की शासक हैं. यह परिवार काफ़ी हाई प्रोफ़ाइल लाइफ़ जीता है, मिलिट्री में अपनी सेवा देता है और चैरिटी वर्क्स भी करता है.

  • The Pritzkers Family in Hindi

हयात कॉरपोरेशन का मालिक है Pritzkers परिवार. यह एक हॉस्पिटैलिटी कंपनी है. ये परिवार कुल 54 देशों में 777 होटल्स का मालिक है.

Pritzkers के पास अपना आर्किटेक्चर अवॉर्ड है और अब इन्होंने शिकागो में अपना आर्किटेक्चर स्कूल खोला है.

  • The Rockefellers Family in Hindi

कहा जाता है कि Rockefellers $1 से 3 trillion तक की बेशुमार दौलत है. John Rockefeller और उनका परिवार 19वीं शताब्दी के अंत तक यूएस में कुल तेल बाज़ार का 90 फ़ीसदी तेल कंट्रोल करता था.

आज बैंक और तेल के अलावा, यह परिवार क्रिप्टोकरेंसी से भी कमाता है. कुछ काॉन्स्पीरेसी थ्योरीज़ के मुताबिक, Rockefeller परिवार सीक्रेट वर्ल्ड गवर्नमेंट का चेयरमैन है.

  • The Rothschilds Family in Hindi

Rothschilds नेपोलियन के समय में दुनिया के सबसे अमीर परिवारों में से एक थे. यह साम्राज्य Mayer Amschel Rothschild से शुरू हुआ. जर्मनी में इस परिवार का एक बड़ा बैंकिंग बिज़नस था और इन्होंने अपना वित्तीय साम्राज्य खड़ा किया था. Rothschild परिवार को लेकर बहुत सारी अफवाहें हैं. कहा जाता है कि ये परिवार पूरे दुनिया का पैसा कंट्रोल करता है. इसके अलावा इस rothschild परिवार को कई लड़ाइयों को बढ़ावा देने के लिए भी ज़िम्मेदार ठहराया जाता है|

Rothschilds family की अनुमानित संपत्ति 2 ट्रिलियन डॉलर है.

तो ये थे कुछ ऐसे परिवार जो पैसा, पावर और पर्दे के पीछे से दुनिया की सत्ता चला रहा हैं.

Advertisement