देश के टॉप 100 अमीरों में शामिल हैं ये 5 महिलाएं, लिस्ट में नहीं हैं मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी

फोर्ब्स ने भारत के 100 अमीर लोगों की लिस्ट जारी कर दी है। फोर्ब्स की भारत के टॉप 100 धनकुबेरों की लिस्ट में भले ही ज्यादातर पुरुषों का दबदबा है, लेकिन इस लिस्ट में 5 महिलाएं भी शामिल हैं। दिलचस्प बात यह है फोर्ब्स की लिस्ट में नीता अंबानी का नाम शामिल नहीं है। लेकिन नीता अंबानी के पति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी लगातार 13वें साल देश के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनकी संपत्ति 88.7 बिलियन डॉलर आंकी गई है। वह एशिया के भी सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

आइए जानते हैं फोर्ब्स की लिस्ट में शामिल देश की 5 सबसे अमीर भारतीय महिलाओं के बारे में…

सावित्री जिंदल महिलाओं में टॉप:

फोर्ब्स के अनुसार ओपी जिंदल ग्रुप के मालकिन सावित्री जिंदल देश की सबसे अमीर महिला हैं। फोर्ब्स के अनुसार सावित्री जिंदल के पास 6.6 बिलियन डॉलर की संपत्ति है। 100 अमीर भारतीयों की सूची में सावित्री जिंदल 19वें पायदान पर हैं। पिछले 1 साल में सावित्री जिंदल की संपत्ति में 0.8 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है। पिछले साल 5.8 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ सावित्री जिंदल फोर्ब्स की अमीर भारतीयों की सूची में 20वें पायदान पर थी।

किरण मजूमदार शॉ की संपत्ति हुई डबल:

बॉयो फार्मास्यूटिकल कंपनी बॉयकोन की किरण मजूमदार शॉ देश की दूसरी सबसे अमीर महिला हैं। फोर्ब्स की अमीर भारतीयों की सूची में किरण मजूमदार शॉ 27वें पायदान पर हैं। पिछले एक साल में किरण मजूमदार शॉ की संपत्ति लगभग दोगुनी हो गई है। फोर्ब्स के अनुसार किरण मजूमदार शॉ 4.6 बिलियन डॉलर की संपत्ति की मालकिन हैं। जबकि 2019 में किरण मजूमदार शॉ 2.38 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ फोर्ब्स के अमीर भारतीयों की सूची में 54वें स्थान पर थी।

विनोद राय गुप्ता तीसरी सबसे अमीर महिला:

हैवल्स इंडिया की विनोद राय गुप्ता देश की तीसरी सबसे अमीर महिला हैं। फोर्ब्स की अमीर भारतीयों की सूची में विनोद राय गुप्ता 40वें पायदान पर हैं। फोर्ब्स के अनुसार विनोद राय गुप्ता की संपत्ति 3.55 बिलियन डॉलर है। हालांकि पिछले एक साल में विनोद राय गुप्ता की संपत्ति में 0.45 बिलियन डॉलर की गिरावट आई है। 2019 में विनोद राय गुप्ता 4 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ फोर्ब्स की अमीर भारतीयों की सूची में 29वें पायदान पर थी।

लीना तिवारी:

USV इंडिया की लीना तिवारी देश की चौथी अमीर महिला हैं। फोर्ब्स के अमीर भारतीयों की सूची में लीना तिवारी 3 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ 47वें पायदान पर हैं। पिछले एक साल में लीना तिवारी की संपत्ति में 1.08 बिलियन डॉलर का इजाफा देखने को मिला है। 2019 में USV इंडिया की लीना तिवारी 1.92 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ फोर्ब्स के अमीर भारतीयों की सूची में 71वें पायदान पर थी।

मल्लिका श्रीनिवास:

ट्रैक्टर एंड फार्म इक्विपमेंट लिमिटेड (TAFE) की मल्लिका श्रीनिवास देश की पांचवीं सबसे अमीर महिला हैं। फोर्ब्स के अनुसार मल्लिका श्रीनिवास 2.45 बिलियन डॉलर की संपत्ति की मालकिन हैं। फोर्ब्स की अमीर भारतीयों की सूची में मल्लिका श्रीनिवासन 58वें पायदान पर हैं। पिछले एक साल में मल्लिका श्रीनिवास की संपत्ति में 0.35 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है।

2019 में मल्लिका श्रीनिवास 2.1 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ फोर्ब्स की अमीर भारतीयों की सूची में 64वें पायदान पर थी।

Advertisement