दिवाली और छठ पूजा पर है घर जाने का प्लान, तो जान लीजिए ट्रेन टिकट रिजर्वेशन का नया नियम

नई दिल्ली. अगर आप दिवाली और छठ पूजा पर घर जाने की योजना बना रहे हैं तो आपको बता दें कि रेलवे ने रिजर्वेशन नियमों में बदलाव किया है. नए नियम लागू हो चुके है. पैसेंजर्स को राहत देने के लिए इंडियन रेलवे (Indian Railway) ने दूसरे रिजर्वेशन चार्ट (Reservation Chart Rules) तैयार करने की सुविधा देने जा रहा है. इस दूसरे रिजर्वेशन चार्ट को ट्रेन खुलने की समय से 30 मिनट पहले तैयार किया जाएगा. नये बदलाव को आज यानी 10 अक्टूबर से लागू भी कर दिया गया है. पहले कोविड-19 महामारी के मद्देनजर इसमें 2 घंटे पहले ही बदलाव किया जाता था.

  • कोरोना वायरस के कारण यात्रियों को राहत देने के लिए रेलवे ने स्टेशन से निर्धारित समय में ट्रेन निकलने से 30 मिनट पहले दूसरा रिजर्वेशन चार्ट बनाने का निर्णय लिया है. पहले यह 2 घंटे पहले बनता था. पहला चार्ट 4 घंटे पहले बनना तय किया गया था. इसके बाद के बचे समय में यात्री अपनी बुकिंग कर सके, इसके लिए यह निर्णय लिया गया है. ट्रेन निकलने के 30 से लेकर 5 मिनट के समय में दूसरा चार्ट बनेगा. इसके अलावा रिफंड नियमों के अनुसार बुकिंग रद्द करने पर भी 30 मिनट का नियम लागू रहेगा.
  • रेलवे ने एक बयान में कहा कि यात्रियों की सुविधा के लिए निर्धारित समय से 30 मिनट पहले दूसरा चार्ट तैयार किया और टिकट रद्द करने पर नियमों के अनुसार पहले ही रिफंड की अनुमति दी गई है. ट्रेन की रवानगी से कम से कम 30 मिनट पहले दूसरा आरक्षण चार्ट तैयार करने का निर्णय जोनल रेलवे के अनुरोध के अनुसार यात्रियों की सुविधा को सुनिश्चित करने के लिए लिया गया. यह सुविधा दूसरा चार्ट बनने से पहले PRS टिकट काउंटर और ऑनलाइन उपलब्ध है. रेलवे ने नए संशोधन के लिए 10 अक्टूबर 2020 से नए प्रावधान लाने के लिए सॉफ्टवेयर में आवश्यक बदलाव किये थे.
  • क्या था पहले का नियम? रेलवे द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि कोरोना काल से पहले के नियम के तहत, पहला रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन खुलने के 4 घंटे पहले तैयार होता है. इसके बाद इंटरनेट या PRS सिस्टम के जरिए उपलब्ध बुकिंग पहले-आओ-पहले-पाओ आधार पर होती थी. यह बुकिंग दूसरे रिजर्वेशन चार्ज बनने से पहले तक होता था.
  • कोरोना काल में बदला गया था नियम-दूसरा रिजर्वेशन चार्ज ट्रेन खुलने के 30 ​से 5 मिनट पहले तक तैयार किया जाता था. इस दौरान रिफंड नियमों के तहत पहले से बुक किए गए टिकटों को कैंसिल कराने की भी अनुमति होती थी. कोरोना वायरस महामारी की वजह से दूसरे रिजर्वेशन चार्ट के नियमों में बदलाव गया था. लेकिन दोबारा से नियम में बदलाव करते हुए, अब फिर से दूसरा रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन छूटने के समय से 30 मिनट पहले बनेगा.
  • दूसरा चार्ट तैयार होने से पहले टिकट बुकिंग की सुविधा ऑनलाइन और पीआरएस टिकट काउंटरों पर उपलब्ध रहेगी. ट्रेन छूटने से 30 मिनट पहले चार्ट बनाने की तकनीक को बहाल करने के लिए रेल सूचना प्रणाली केंद्र (क्रिस-CRIS) सॉफ्टवेयर में आवश्यक संशोधन कर दिया है.
  • ट्रेन का पहला रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन छूटने से 4 घंटे पहले तैयार होता है. दूसरे चार्ट का समय बदलने पर अब मुसाफिरों के सामने टिकट बुक कराने का ज्यादा ऑप्शन होगा. मुसाफिर दूसरा चार्ट तैयार होने तक पहले-आओ-पहले-पाओ के आधार पर इंटरनेट पर टिकट बुक करा सकते हैं. दूसरा रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन छूटने के तय समय से 30 मिनट पहले तैयार किया जाएगा. इस टाइम टेबल में पहले से बुक टिकटों को कैंसिल कराने का भी प्रावधान होगा.
Advertisement