अब इस नम्बर पर करेंगे फोन तो सिर्फ 15 मिनट में इनोवा गाड़ी घटनास्थल पर पहुँचेगी हरियाणा पुलिस

जल्द ही हरियाणा की जनता को अब 100 नम्बर की जगह 112 पर काल करने पर हरियाणा पुलिस की बदली हुई छवि देखने को मिलेगी। घटना कहीं भी हो हरियाणा पुलिस को घटनास्थल पर 15 मिनट के अंदर पहुंच जाएगी। आने वाले दिसम्बर या जनवरी माह में हरियाणा के अंदर डायल 112 योजना की शुरुआत हो सकती है।

ये योजना हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज का ड्रीम प्रोजेक्ट है और वो जल्द से जल्द इसे अमलीजामा पहनाना चाहते है। इस दिशा में अधिकतर काम हो चुका है। गृहमंत्री अनिल विज के अनुसार डायल 112 प्रोजेक्ट की सफलता के लिए हरियाणा पुलिस के लिए 630 टोयोटा इनोवा गाड़िया खरीदी गई है जिनकी डिलीवरी आने वाले दिसंबर में मिल जाएगी। इस प्रोजेक्ट का सर्वर भी लगा दिया है

जिस पर आईटी एक्सपर्ट्स पूरी तरह से काम कर रहे है जोकि अपने अंतिम दौर में है। डायल 112 प्रोजेक्ट में हरियाणा पुलिस 4 भाषाओं में बात करने का विकल्प देगी जिसमें हिंदी, अंग्रेजी, पंजाबी और हरियाणवी भाषा का विकल्प मौजूद रहेगा। हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने पत्रकारों से बात करते हुए बताया कि अभी तक लोग कहते थे कि पुलिस कंट्रोल रूम में या तो फोन मिला नहीं या किसी ने फोन उठाया नहीं इसलिए अब डायल 112 नम्बर आम आदमी की जरूरत के लिए स्थापित किया जा रहा है

ताकि हरियाणा पुलिस की छवि इस प्रोजेक्ट से पूरी तरह बदल जाये। उन्होंने कहा कि हम सुनिश्चित करेंगे कि किसी भी गांव या शहर की हर गली तक 112 नम्बर पर फोन करने के बाद पुलिस सिर्फ 15 मिनट में पहुंच जाए जिससे आम आदमी का विश्वास हरियाणा पुलिस के सेवा, सुरक्षा और सहयोग के नारे पर और अधिक बढ़ेगा।

गृहमंत्री अनिल विज के अनुसार ये प्रोजेक्ट अपने अंतिम चरण में है तथा ये पूरी तरह से ऑटोमैटिक होगा जिससे आम आदमी को बहुत अधिक फायदा होने वाला है। आपको बतादें कि इस प्रोजेक्ट में देरी के चलते ही गृहमंत्री अनिल विज ने बीते दिनों हरियाणा पुलिस के मुख्यालय में छापा मारकर वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी व एडीजीपी अर्शिन्दर सिंह चावला से सभी तरह के चार्ज वापिस ले लिए थे।

Advertisement